link aadhaar card pan card income tax : 30 जून से बेकार हो सकता है आपका पैन कार्ड, जल्द करा लें आधार से लिंक, ये है आसान तरीका

पैन कार्ड क्या है?

पैन कार्ड 10 डिजिट अल्फान्यूमैरिक नंबर है जो इनकम टैक्स विभाग द्वारा जारी किया जाता है.जिसमें सिक्स डिजिट अल्फा होते हैं और फोर डिजिट न्यूमेरिक होते हैं.भारत सरकार और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नई गाइडलाइन के अनुसार पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य कर दिया गया है. अब आधार पैन कार्ड लिंक करने पर ₹1000 का जुर्माना भी लगा दिया गया है. नई गाइडलाइन के अनुसार एक निर्धारित तारीख तक यदि आपने अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं किया, तो आपका पैन कार्ड रद्द हो सकता है, और आप तो जानते ही हैं कि आज के समय में बिना पैन कार्ड के कितने कार्य रुक सकते हैं.पैन कार्ड एक इतना इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट है, जिसके बिना आप किसी प्रकार का आर्थिक कार्य नहीं कर सकते. आज के समय में पैन कार्ड वित्तीय लेनदेन में एक आवश्यक दस्तावेज है. इसके बिना आप किसी भी प्रकार का बैंकिंग कार्य नहीं कर सकते. बिना पैन कार्ड के किसी भी बैंक में आप खाता नहीं खोल सकते हैं. किसी भी प्रकार का इन्वेस्टमेंट नहीं कर सकते हैं. तो इतने महत्वपूर्ण दस्तावेज को अब तक आपने आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक नहीं किया है, तो आपके बैंकिंग संबंधी सारे कार्य रुक सकते हैं.सरकार और इनकम टैक्स विभाग नें स्पष्ट कर दिया हैं, 30 जून से बेकार हो सकता है आपका पैन कार्ड, जल्द करा लें आधार से लिंक.

आपको बता दे पिछले 5 साल में 15 बार बड़ी है आधार से पैन लिंक करने की तारीख, फिर भी लोगों मैं इसके प्रति जागरूकता नहीं है सरकार ने इस पर जुर्माने का भी प्रावधान कर दिया है यदि आप 30 जून से पहले आधार से पैन लिंक करते हैं तो ₹1000 जुर्माना देना होगा और यदि आपने 30 जून तक पैन कार्ड से आधार लिंक नहीं किया तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता हैं. 30 जून 2023 के बाद ₹10000 तक का भारी जुर्माना भरना पड़ेगा और आपका पैन कार्ड भी रद्द हो सकता है.

pan

link aadhaar card pan card income tax

तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि कब तक आपको अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करना है? और कैसे पैन कार्ड को आधार कार्ड से घर बैठे लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आपको इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से और पूरा पढ़ना है.इस आर्टिकल को पढ़कर और इसमें बताये गये स्टेप को फॉलो करके आप घर बैठे बड़ी आसानी से आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं. तो अब आपको बताते हैं कैसे पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं.

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक के स्टेटस को चेक करना होगा इसके लिए और बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा.सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक बेवसाईट पर जाकर अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते है.

अपने पैन आधार लिंक की स्थिति जानने के लिए सबसे पहले आपको incometex के आधिकारिक बेवसाइट पर जाना होगा. जहाँ पर सबसे पहले आपको पाना पैन नंबर डालना होगा फिर आपको अपना 12 अंकों आधार नंबर डालना है फिर ब्यू आधार लिंक स्टेटस पर क्लिक करना उसके बाद आपकी स्क्रीन पर पैन आधार लिंक स्टेटस दिख जायेगा.आधार पैन link होने पर Already लिंक का मैसेज दिखाई देगा.

IMG 20230611 184807

पैन आधार लिंक नहीं होने पर नोट लिंक आधार पैन का मैसेज दिखाई देगा.

मैं अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक स्टेटस कैसे चेक कर सकता हूं?

How can I check my Aadhar card and PAN card link status?

यदि आप अपने पैन आधार लिंक की स्थिति जानना चाहते है तो इस लिंक पर जाये.

https://eportal.incometax.gov.in/iec/foservices/#/pre-login/link-aadhaar-status

IMG 20230611 184943

Link आधार पर जाकर क्लीक करना हैं, पैन कार्ड नंबर डाल कर वेरिफाई करना हैं. फिर मोबाईल नंबर डाल कर OTP वेरिफाई करना हैं.OTP वेरिफाई के बाद आपको e-Tax Pay पर जाकर Other Tax में जाकर ₹1000/- की फीस Pay करनी होंगी. फीस आप नेटबैंकिंग, डेबिटकार्ड या किसी भी online वॉलेट (Googlepay, PayTM, Phonepay आदि ) से पे कर सकते हैं.उसके बाद पैन आधार link का मैसेज आपको मिल जायेगा. अब आपका पैन कार्ड आधार कार्ड link हो चूका हैं.

IMG 20230611 185145

की पैड वाले फोन से कैसे पैन कार्ड आधार कार्ड link करें?

की पैड वाले फोन से भी पैन आधार link बढ़ी ही आसानी से नीचे दिए स्टेप को फॉलो करके कर सकते हैं.

SMS के दुआरा भी आप पैन को आधार से लिंक कर सकते है। इसके लिए आपको UIDPAN स्पेस 12 डिजिट का आधार नंबर स्पेस 10डिजिट का पैन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और 567678 या 56161 SMS करना होगा। UIDPAN ADHAR Number Pan Number

आप को याद दिला दू पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक का काम 30 जून 2023 से पहले कर ले नहीं तो इसके बाद आपको भारी जुर्माना तक का लग सकता हैं.जो ₹10000/- होगा या आपका पैन कार्ड रद्द भी हो सकता हैं. तो बिना देरी के इस लेख को पढ़ कर अपना और अपने मिलने बालो का पैन आधार लिंक कर ले.

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी दोस्तों को धन्यवाद.मेरा यह आर्टिकल आपको आधार पैन link मे सहायक हुआ हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें. जिससे की उनको भी पैन आधार लिंक करने में मदद मिल सकें और सभी लोग ₹10000/- के जुर्माने से बच सकें. या पैन कार्ड रद्द होने से बचा सकें.

हमेशा की तरह अपने सुझाव या शिकायतें जरूर कमेंट में लिखें. धन्यवाद 🙏

1 thought on “link aadhaar card pan card income tax : 30 जून से बेकार हो सकता है आपका पैन कार्ड, जल्द करा लें आधार से लिंक, ये है आसान तरीका”

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet

संगोल क्या होता है? बांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंड पहला टेस्ट भारत में विश्व कप के बाद पहला टेस्ट मैच सिलहट बंग्लादेश में हो रहा है प्रेरणा पोर्टल 2024 जीवन प्रमाण पत्र कैसे बनाएं