सरकार लायी पीएम किसान मोबाइल ऐप, फेस द्वारा अब घर बैठे होगी आसानी से e-KYC

भारत की मोदी सरकार देश के किसानों के लिए एक ऐप लेकर आई है. जिसके द्वारा किसानों को घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि की ई केवाईसी करने में सहायता मिलेगी.इस ऐप के माध्यम से किसान फेस ऑथेंटिकेशन के द्वारा भी घर बैठे केवाईसी कर सकते हैं और सरकार की लोकप्रिय योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत मिलने वाली राशि का लाभ ले सकते हैं. इस ऐप की लॉन्चिंग भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा 22 जून 2023 को किया गया है.

फेस ऑथेंटिकेशन फीचर से लैस पीएम किसान मोबाइल ऐप

इस आर्टिकल में हम इस ऐप के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे. जिसके माध्यम से हमारे देश के किसान घर बैठे ईकेवाईसी (EKyc)करके सरकार द्वारा मिलने वाली पीएम किसान सम्मान निधि की सहायता राशि प्राप्त कर सकते है. क्योंकि आज भी हमारे देश में हजारों किसान ऐसे हैं जिन्होंने अब तक केवाईसी नहीं की है और भारत सरकार की इस योजना का लाभ लेने से वंचित हो चुके हैं उनके लिए यह ऐप एक संजीवनी से कम नहीं है. इस ऐप की सहायता से सभी किसान भाई अब घर बैठे अपनी EKyc कर सकते है और अपनी सहायता राशि जारी रख सकते है . फेस EKyc की पूरी प्रक्रिया हम आपको बताएंगे. इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा और ध्यान पूर्वक पढ़कर घर बैठे केवाईसी कर सकते हैं.

How To Complete Pm Kisan Ekyc

पीएम किसान ऐप के द्वारा मिलने वाली सुविधाएं

यह ऐप किसानों ई केवाईसी के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण सुविधाएं भी प्रदान करेगा. जिसमें किसानों से सम्बंधित योजनाएं और पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े खातों से संबंधित बहुत सी जानकारी भी प्राप्त कर सकते है. इसमें नो योर स्टेटस मॉडल का उपयोग कर किसान अपनी लैंड सीडिंग व आधार कार्ड को बैंक खातों से जोड़ना. इसके द्वारा ई-केवाईसी का स्टेटस भी जान सकते हैं. कृषि मंत्रालय द्वारा लाभार्थियों के लिए उनके घर पर आधार से जुड़े बैंक खाता खोलने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को भी शामिल किया गया है और सीएससी को भी सरकार की मदद से ग्राम स्तर पर ई-केवाईसी शिविरों का आयोजन करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. इससे देश का कोई भी किसान e-kyc के अभाव में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने से वंचित न रह जाए.

इस ऐप के माध्यम से कृषि क्षेत्र को जहां लाभ होगा वही नई सुविधाओं की जानकारी के द्वारा किसानों को काफी मदद मिलेगी. आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि भारत की ही नहीं, दुनिया की सबसे बड़ी डायरेक्ट बेनिफिट योजना है. जिसमें देश के किसानों को आधार कार्ड से जुड़े बैंक खातों में प्रतिवर्ष ₹6000 रुपये सालाना दिए जाते हैं. जो ₹2000 की 3 सामान किस्तों में सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित किए जाते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि की 13 वी किस्त किसानों को उनके आधार से जुड़े बैंक खातों में सीधे आधार कार्ड इनेबल पेमेंट के जरिए सफलतापूर्वक उपलब्ध कराई गई.इस योजना में 3 करोड़ से अधिक महिलाएं भी लाभ ले रहे हैं.

अब घर बैठे होगी ईकेवाईसी (EKyc)

Pm Kisan Ekyc ,Pm Kisan Ekyc OTP

इस ऐप के आने से किसानों को सरकारी दफ्तर के साथ साथ जन सेवा केंद्र जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी और ना ही ओटीपी या फिंगरप्रिंट स्कैन करने की जरूरत होगी. इस ऐप के माध्यम से हमारे देश के किसान अब फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का उपयोग करके घर बैठे हैं. ई-केवाईसी कर सकते हैं साथ ही साथ वह अपने आसपास के 100 अन्य किसानों को भी इस ईकेवाईसी में मदद कर सकते हैं. इस के साथ ही राज्य सरकार के अधिकारी भी इस योजना के द्वारा किसानों की ईकेवाईसी करने में मदद कर सकते हैं. एक सरकारी कर्मचारी लगभग 500 किसानों की ईकेवाईसी प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर सकता है. आपको बता दें भारत सरकार स्पष्ट कर चुकी है कि बिना ईकेवाईसी के किसी भी किसान को पीएम किसान सम्मान निधि की आर्थिक सहायता प्रदान नहीं की जाएगी. इसी को ध्यान में रखते हुए इस ऐप को लांच किया गया है. इससे देश के सभी किसानों की ई-केवाईसी करके मिलने वाली सहायता राशि को आगे भी जारी रखा जा सकें.

ऐप डाउनलोड कैसे करें?

Pm Kisan Ekyc List,Pm Kisan Ekyc otp Online

भारत सरकार की कृषि मंत्रालय द्वारा जारी किए गए.इस ऐप को आप बहुत ही आसान तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं. जिसके लिए आपको सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर पर जाना है.प्ले स्टोर पर आपको फेस ऑथेंटिकेशन वाला पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना है. ऐप डाउनलोड करने के बाद आप इसे अपने आधार कार्ड नम्बर, या किसान सम्मान निधि ID डाल कर लॉगिन कर सकते है. और अपनी सम्मान निधि की स्थिति चेक कर सकते है.इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद इससे आप अपनी और अपने परिचितों की केवाईसी कर सकते हैं और अपनी पीएम किसान सम्मान निधि मैं मिलने वाली सहायता राशि जारी रख सकते हैं. यहाँ से भी ऐप डाउनलोड कर सकते है. https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.project.pmkisan

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet