Sadi anudan, उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना2023|| फार्म ऑनलाइन कैसे करें ||Sadi Anudan Online Yojana2023

                                                       उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए शादी अनुदान योजना 2023 को लागू किया गया है. हमारे प्रदेश में कई परिवार ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है जिस कारण से अपनी बेटियों का विवाह करने में असमर्थ रहते हैं. ऐसे में केंद्र और विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा अनेक योजनाओं का संचालन किया जाता है एसी ही एक एक योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही है जिसका नाम है उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना2023. जिसका उदेश्य है कि प्रदेश की कोई भी कन्या आर्थिक अभाव में अविवाहित ना रहे. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का संचालन उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना के नाम से किया जा रहा है इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों की शादी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 30000/- रुपये  की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.

                          नमस्कार मित्रों हम आज आपको उत्तर प्रदेश की शादी अनुदान योजना के संबंध में इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देगे. इसे पढ़कर आप उत्तर प्रदेश सरकार की शादी अनुदान योजना का लाभ ले सकते है. इसमें हम बताएंगे कि शादी अनुदान योजना का क्या उद्देश्य है इस की पात्रता की शर्तें क्या है महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या-क्या होने चाहिए और इसकी विशेषताएं क्या है हम यह सब जानकारी आपको पूरी तरह से देंगे. इस लेख को ध्यानपुर्वक पर पढ़कर आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और जरूरतमंद लोगों को इस योजना के बारे में बता कर और उनका मार्गदर्शन करके उनका भी आवेदन करा सकते है उन्हें भी शादी अनुदान योजना2023 का लाभ दिला सकते हैं.

Sadi anudan, उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना2023|| फार्म ऑनलाइन कैसे करें ||Sadi Anudan Online Yojana2023

विवाह हेतु अनुदान 2023, Vivah Hetu Anudan 2023

VIVAH

                       उत्तर प्रदेश सरकार दुआरा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए इस योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है. इस योजना में शादी अनुदान योजना 2023 के अंतर्गत विवाहित किए जाने वाले आवेदन में पुत्र की आयु शादी के समय 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए और वर की आयु शादी के समय 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए. इस योजना के तहत एक परिवार से अधिकतम दो लड़कियों की शादी हेतु अनुदान योजना का लाभ मिल सकता है. शादी अनुदान योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी बाल विकास परियोजना कार्यालय से कार्यालय समय में प्राप्त की जा सकती है. इस योजना को कन्या के विवाह हेतु आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के सामने जो परेशानियां आती हैं, उन्हें दूर करने के लिए किया गया है इस योजना के माध्यम से विवाह के अवसर पर होने वाले खर्चों को ध्यान में रखा कर किया गया है. सादगी पूर्वक विवाह को भी इस योजना के माध्यम से बढ़ावा दिया जाता है.

इस योजना का लाभ एक परिवार की अधिकतम दो कन्याओं तक ही प्राप्त हो सकता है, इसमें कन्या की आयु 18 वर्ष से अधिक और वर्ग की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं.उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जो व्यक्ति अपनी कन्या के विवाह हेतु आर्थिक सहायता चाहते हैं उनके परिवार की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र के निवासियो के लिए रुपये= 46080 से कम होनी चाहिए और शहरी क्षेत्र के लिए वार्षिक आय रुपये=56460 से अधिक नहीं होनी चाहिए. जो व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक हैं. वे लाभार्थी उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान स्कीम 2023  के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं. ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक हमारे इस आर्टिकल में भी हम आपको मिल जायेगा. ऑफिशल वेबसाइट का लिंक.  इसलिए आप इस articleको ध्यान पूर्वक पढ़कर और बताए गये  प्वाइंटों पर आगे बढ़कर आप स्वयं आवेदन कर सकते हैं. यदि आपको यह जानकारी अच्छी लग रही है तो आप से अनुरोध है इस लेख को अपने सगे संबंधियों और जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर जरूर करें. जिससे कि वह इस योजना के बारे में पूरा पढ़कर लाभ ले सके .

विवाह अनुदान योजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब लोगों को आर्थिक रूप से मदद देने के लिए उनकी बेटियों की शादी के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद देने का प्रावधान किया गया है. जिससे उनकी कमजोर आर्थिक स्थिति पुत्री के विवाह में रोड़ा न बने.विभिन्न राज्य सरकारो दुआरा विवाह अनुदान योजनाओ का संचालन किया जा रहा है. इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना के जरिऐ लड़कियों को लेकर समाज में जो नकारात्मक सोच है उस को बदलने का सरकार का उद्देश्य है कि लोग लड़की को अपने ऊपर बोझ न समझें और लड़कियों को भी समाज में बराबरी का हक मिल सकें. इसके अंतर्गत दी जाने वाली मदद लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में पहुंचाई जाती है.इसके लिए आवेदक के पास अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट केवल राष्ट्रीय कृत बैंक में ही होना चाहिए. सरकार द्वारा दी जाने वाली रकम तभी निकाल सकता है जब उसकी बेटी की शादी हो. शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन का उपयुक्त समय शादी से 90 दिन पहले और शादी के 90 दिन बाद तक आवेदन किया जा सकता है.

शादी अनुदान योजना 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज-

          शादी अनुदान योजना २०२३ का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है.तभी कोई व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है. उसके लिए यह नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज पूरे होने चाहिए.

नंबर 1- आधार कार्ड

नंबर 2- जात प्रमाणपत्र

नंबर 3- आय प्रमाण पत्र

नंबर 4- आवेदक का पहचान पत्र

नंबर 5- बैंकपास बुक खाता

नंबर 6- मोबाइल नंबर

नंबर 7- शादी का प्रमाण पत्र या शादी का कार्ड

नंबर 8- पासपोर्ट साइज फोटो जिसमें आवेदक का फोटो, शादी होने वाली लड़की का फोटो और वर का फोटो होना आवश्यक है

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना 2023 की पात्रता की शर्तें

नंबर 1- आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए

नंबर 2- इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोग आवेदन के पात्र होंगे.

नंबर 3- इस योजना के अंतर्गत शादी के समय लड़की की आयु 18 वर्ष पूर्ण होने चाहिए और लड़के की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने चाहिए तभी आवेदन किया जा सकता है.

नंबर 4-  उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन के लिए भारती को गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करना चाहिए.

नंबर 5-  उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के लिए ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों के परिवार की आय रुपये- 46080 होनी चाहिए और शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के लिए वार्षिक आय रुपये-56460 होनी चाहिए.

शादी अनुदान योजना 2023 के लाभ, sadi anudan up

इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की लड़कियों को प्रदान किया जाता है.  शादी अनुदान योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना के जरिए लड़कियों को लेकर समाज में जो नकारात्मक सोच है उसे बदलने का उद्देश्य को ध्यान मे रखा गया है.जिससे इस योजना के अंतर्गत अपनी बेटी की शादी के लिए सरकार द्वारा धनराशि प्राप्त करना चाहते हैं. तो आपको नीचे दी गई ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा और बताए गए नियमों का पालन करना होगा. तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना 2023 आवेदन की प्रक्रिया, sadi anudan online form,

 उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा. आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है. ऑफिशियल वेबसाइट है  http://shadianudan.upsdc.gov.in/  जब आप शादी अनुदान की ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाएंगे. तब आपके सामने नीचे दिया गया फार्मेट ओपन होगा. शादी अनुदान के लिए आवेदन तीन श्रेणियों में किया जाता है.

OBC Category Marriage Assistance Scheme Online Registration

नंबर 1- सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन

नंबर 2- अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के लिए आवेदन

नंबर 3- अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी के लिए आवेदन

SADI ANUDAN2023

नंबर 1- सामान्य अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन कैसे करें हम इसमें आपको बिंदुवार बताएंगे कि सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन कैसे करना है. सर्वप्रथम आपको उत्तर प्रदेश की शादी अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. वह आपके सामने इस प्रकार का होम पेज ओपन होगा.

SADI2 1

जिसमे आधार नम्बर डाल कर केप्चर कोड भरे,फिर Get OTP पर क्लिक करे. आपके आधार पर लगे फोन पर ओटीपी आयेगा. उसे डालकर आपका फोर्म खुलेगा,जिसमे जरुरी डिटेल आधार से वेरिफाई होगी, जैसे नाम,पिता का नाम,लिंग,जन्मतिथि,पता,उसके बाद जनपद,विधान सभा,क्षेत्र -ग्रामीण/शहरी,तहसील,विकास खण्ड,ग्राम पंचायत, ग्राम,मोबाइल, ईमेल डालकर सेव करना है.जिसके बाद आपका शादी अनुदान हेतु आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और एक 13 डिजिट रजिस्ट्रेशन नम्बर मिल जायेगा.

sad3

जिस पर आपको नया पंजीकरण के अंतर्गत सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आवेदन विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके पश्चात आपके सामने पंजीकरण फार्म खुल जाएगा. आपको इस पंजीकरण फार्म  में सभी तरह की जानकारी दर्ज करनी होगी.

नंबर 1- पुत्री की शादी की तिथि

नंबर 2- जनपद

नंबर  3- क्षेत्र

नंबर 4- तहसील

नंबर 4.1 विकासखंड

नंबर 4.2 ग्राम पंचायत

नंबर 4.3 ग्राम

नंबर 5- स्थाई पता

नंबर 6- पिन कोड

नंबर 7- आवेदक का फोटो अपलोड करना होगा.

नंबर 8- पुत्री का फोटो अपलोड करना होगा जो केवल जेपीजी फाइल में ही 20 केबी से कम में करना है.

नंबर 9- आवेदक का नाम

नंबर 10- पुत्री का नाम

नंबर 11- बर्ग हिंदू धर्म

नंबर 12.1- जाति

नंबर 12.2- जाति प्रमाण पत्र संख्या

नंबर 13- पहचान पत्र की फोटो कॉपी अपलोड करनी है पीडीएफ फाइल 50 केबी से कम में

नंबर 14- आवेदक के पिता पति का नाम

नंबर 15- आवेदक का लिंग 

नंबर 16- पुत्री के पिता का नाम

नंबर 17 यदि आवेदक विधवा या विकलांग है.

नंबर 18- पुत्री के साथ आवेदक का संबंध

नंबर 19- मोबाइल नंबर

नंबर 20- ईमेल आईडी

नंबर 21- क्या आवेदक द्वारा दूसरी पुत्री के लिए आवेदन किया जा रहा है हां या ना में जवाब देना है शादी का विवरण

नंबर 22- बर का नाम नंबर तेवर का पूरा पता

नंबर 24- पुत्री की जन्म तिथि

नंबर 25- पुत्र की आयु वर्ष में अंकित करनी है

नंबर 26- पुत्री की उम्र सत्यापित करने के लिए प्रमाण पत्र की फोटो अपलोड करनी है 50 के दिन में पीडीएफ पीडीएफ में

नंबर 27- शादी के सत्यापन का प्रमाण पत्र

नंबर 28- वर्ष की आयु वर्षों में

नंबर 29- शादी के प्रमाण पत्र या कार्ड की फोटो कॉपी को अपलोड करना है पीडीएफ में 50 केवी से कम में

नंबर 30- वार्षिक आय का विवरण

नंबर 30.1- तहसीलदार द्वारा निर्गत वार्षिक आय

नंबर 30.2- आय प्रमाण पत्र संख्या

नंबर 30.3- प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी अपलोड करनी है जिस का साइज 50 केवी से कम पीडीएफ फाइल में होनी चाहिएबैंक का विवरण

नंबर 31- बैंक का नाम

नंबर 32- बैंक शाखा

नंबर 33- आईएफएससी कोड

नंबर 34- खाता संख्या

नंबर 35- बैंक पासबुक की फोटो कॉपी अपलोड करनी है इसका साइज 50 केबी पीडीएफ फाइल में होना चाहिए.

नंबर 36- ऊपर लिखा गया कैप्चर को टाइप करना है और एक बटन को क्लिक करके फॉर्म को सेव कर देना है.

पूरा विवरण भरने के पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा. सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद अब आपको सेव के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इस प्रकार आपका आवेदन पूर्ण हो जाएगा.

इसके बाद यदि आप आवेदन पत्र में कोई संशोधन करना चाहते हैं, तो आपको संशोधन करके आवेदन प्रपत्र को फाइनल सबमिट करना होगा. जिसके बाद आपको अगली प्रक्रिया के लिए आवेदन प्रिंट करना होगा. आवेदन पत्र पुनः प्रिंट करने हेतु या आपको उस पर क्लिक करना होगा और  इसका प्रिंट आउट निकाल कर आप अपने संबंधित तहसील एसडीएम या वीडियो कार्यालय में जमा कर सकते हैं. इसके बाद की प्रक्रिया तहसील द्वारा की जाएगी.

Sadi anudan status, आवेदन पत्र की स्थिति

समय समय आवेदन की स्थिति जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दिए हुए लिंक पर जाकर आप आवेदन की स्थिति जान सकते हैं. Sadi anudan status, आवेदन पत्र की स्थिति पता करने के लिए आपको एप्लीकेशन नंबर और बैंक अकाउंट नंबर साथ ही साथ आपको आवेदन करते समय एक पासवर्ड जनरेट हुआ होगा वह डालना होगा और कैप्चर कोड डालकर आप लॉगिन कर सकते हैं और आवेदन की इसकी स्थिति जान सकते हैं, कि आप का आवेदन किस कार्यालय में है और कितनी प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं और कितने समय बाद उसके खाते में पैसा आएगा. इसी प्रकार से अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग की श्रेणी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

 

Conclusion                             

  मित्रों आप लोग इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें, हमें पूर्ण विश्वास है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप शादी अनुदान योजना 2023 की पूरी प्रक्रिया को जान गए होंगे, यदि फिर भी आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न लिख सकते हैं. मैं स्वम आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देने की कोशिश करुगा. जिससे कि आपको इस योजना का लाभ मिल सके और आप अपने परचितो, दोस्तों और जरूरतमंद व्यक्तियों को भी इस योजना का लाभ दिलवा सकें. आपसे एक बार पुनः अनुरोध है कि आपको दुआरा दी गयी पूरी जानकारी अच्छी लगी है और आपके लिए उपयोगी है तो इस आर्टिकल को अपने मित्रों, दोस्तों, परिचितों और सगे संबंधियों के साथ शेयर जरूर करें. जिससे कि वह भी इस योजना का लाभ ले सके और अपने मित्रों एवं जरूरतमद व्यक्ति को भी इस योजना में जोड़ सकें. धन्यवाद  नमस्कार

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet