अपने गांव की विकास योजना कैसे देखें? Apane Gaun Kee Vikas Yojana Kaise Dekhen?

अपने गांव की विकास योजना कैसे देखें?: ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार समय-समय पर नई योजना शुरू करती हैं. जिससे कि गांव के सभी लोगों को इसका लाभ मिल सके और उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके. लेकिन ज्यादातर लोगों को इन योजनाओं की जानकारी नहीं होती है. जिससे सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं. इसीलिए सरकार ने अनेक प्रकार की वेबसाइट शुरू की है.ताकि ग्रामीण क्षेत्र के सभी लोग घर बैठे अपने मोबाइल से अपने गांव की नई योजनाओं की जानकारी ले सके और इन योजनाओं का लाभ भी ले सके. क्योंकि आजकल गांव में भी हर घर में स्मार्टफोन है.स्मार्टफोन की सहायता से अगर आप भी अपने गांव की नई योजनाओं को ऑनलाइन देखना चाहते हैं. तो आप हमारे इस आर्टिकल को बहुत ही ध्यान से अंत तक पढ़े. जिससे कि आपको सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के लिए शुरू की गई सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके. हमने अपने इस आर्टिकल में अपने गांव की विकास योजना कैसे देखें? की पॉइंट टू पॉइंट जानकारी दी है. जिस की सहायता से आप भी अपने गांव से संबंधित विकास योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

गाँव संबंधी सरकारी योजनाओं की जानकारी

आप सभी लोगों को पता होगा कि ग्रामीण क्षेत्र में होने वाले सभी विकास कार्य ग्राम पंचायत के माध्यम से होते हैं. ग्राम पंचायत का मुखिया या ग्राम प्रधान जिसे कई राज्यों में सरपंच भी कहा जाता है.मुखिया या ग्राम प्रधान के माध्यम से सरकार द्वारा ग्राम पंचायत के सभी विकास कार्य कराए जाते हैं. हम कह सकते हैं कि ग्राम प्रधान सरकार का प्रतिनिधि है.जो गांव के विकास से संबंधित योजनाओं और ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं को सरकार तक पहुंचने का काम करता है.मुखिया या ग्राम प्रधान के माध्यम से सरकार गांव मे नाली निर्माण, गांव की साफ- सफाई, गांव के से संबंधित विकास कार्य, प्रधान के द्वारा ही कराए जाते हैं.परंतु सरकार द्वारा इन योजनाओं को पारदर्शी बनाने के लिए और भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए सभी सरकारी योजनाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है. यदि आपको लगता है कि आपके क्षेत्र में सही विकास कार्य नहीं हो रहा है या जो विकास कार्य हो रहा है.उसे सरकार को अधिक दिखाया जा रहा है. तो आप इसकी जानकारी ले सकते हैं.अक्सर देखा गया है कि गांव के ज्यादातर लोग अपने ग्राम पंचायत की योजनाओं को ऑनलाइन नहीं देख पाते हैं.जिससे कि बहुत सी योजनाओं में घोटाला हो जाता है.तो आज हम आप सभी लोगों को गांव की योजनाओं को देखने की प्रक्रिया को स्टेप ब स्टेप बताएंगे ताकि आप लोगों को कोई परेशानी ना हो.

अपने गांव की योजना ऑनलाइन देखने की पूरी प्रक्रिया

गांव से संबंधित योजनाओं को देखने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की MINISTRY OF PANCHAYATI RAJ की eGramSwaraj की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यदि आप के पास वेबसाइट का लिंक नहीं है, तो हम इस आर्टिकल के अंत में एक लिंक देगे. जिस के माध्यम से भी आप बेवसाइट पर जा सकते हैं और अपने गॉव में हुए विकास कार्यों की जानकारी ले सकते है.

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको पंचायती राज की वेबसाइट दिखाई देगी.

जिसमें आपको नीचे की तरफ इस्क्रॉल करना है जहाँ आपको Planning & Reporting के क्षेत्र में तीसरे नंबर पर Approved GPDP के ऑप्शन को क्लिक करना होगा.

जिसे क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा.

जिसमें सभी राज्यों की लिस्ट दिखाई देगी.

जिसमें से आपको अपने राज्य को सिलेक्ट कर लेना है.

अपने राज्य या स्टेट को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने जनपद की लिस्ट खुलेगी.

जिसमें से आपको अपने जनपद को चुना है.

जिला चुनने के बाद आपके सामने आपके जनपद में स्थित ब्लॉक की लिस्ट खोल जायेगी .

जिसमें से आपको आपनी ब्लॉक चुन लेनी है जिस ब्लॉक में आप रहते हैं .

ब्लॉक को चुन लेने के बाद आपके सामने आपके ब्लॉक में जितनी भी ग्राम पंचायतें हैं.वह सभी ग्राम पंचायतें दिखाई देने लगेंगी.

जिसमें से आपको अपनी ग्राम पंचायत को सेलेक्ट कर लेना है.

अपनी ग्राम पंचायत सेलेक्ट कर लेने के बाद आपके सामने चार ऑप्शन दिखाई देंगे.

जिनमें से आपको चौथे ऑप्शन पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपके सामने आपकी ग्राम पंचायत में कौन-कौन सी योजनाएं आई हैं एवं कितना पैसा आया है. सभी का विवरण आपके सामने खुल जाएगा.

इस तरह से आप अपने गांव की नई योजनाओं की लिस्ट ऑनलाइन देख सकते हैं और ग्राम पंचायत में होने वाले कार्यों मिलान करके देख सकते हैं.

अंत मे अपने गांव की योजनाएं ऑनलाइन देखने के लिए सरकार की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको प्लैनिंग एंड रिर्पोटिंग के ऑप्शन में Approved GPDP पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप राज्य, जिला, ब्लाक और अपनी ग्राम पंचायत को चुनना है. अपनी ग्राम पंचायत के ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर सभी योजनाओं की लिस्ट आपके सामने खुल जाएगी.

एक जागरूक नागरिक होने के नाते यदि आप अपने गांव में हुए विकास कार्यो से संबंधित कोई जानकारी पाना चाहते हैं या यह जनना चाहते है कि आपके गाँव के विकास कार्यों के लिए कितना पैसा आया है. पैसे कहां, कितना पैसा खर्च हुआ है ? इसका विवरण चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं.जिसमें हमने बताया है कि RTI के अंतर्गत कैसे सूचना मांगते हैं ? यहाँ क्लिक करें.

F A Q

  1. ग्राम पंचायत में विकास के लिए कितना पैसा आता है ?

प्रत्येक ग्राम पंचायत को वर्तमान में सरकार दुआरा स्थापित विकास निधि के तहत – परिवारों की संख्या के आधार पर 6-20 लाख रुपये मिलते हैं. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत ठोस और तरल प्रबंधन के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत को अतिरिक्त 5 लाख रुपये आवंटित किए जाते हैं.

2. गांव के मुखिया या ग्राम प्रधान या सरपंच का मुख्य कार्य क्या है ?

गांव के मुखिया या ग्राम प्रधान या सरपंच का कार्य पंचायत के सभी विकास कार्यों को सुनिश्चित करना, बजट तैयार करना, और पंचायती राज के नियमों के अनुसार कार्य करना होता है.ग्राम पंचायत में सभी प्रकार के कार्य करने के अधिकार ग्राम मुखिया या ग्राम प्रधान के पास होते हैं.

3 thoughts on “अपने गांव की विकास योजना कैसे देखें? Apane Gaun Kee Vikas Yojana Kaise Dekhen?”

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet