Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरु,PM से बात करने का मौका.

Pariksha Pe Charcha 2024 जल्दी ही भारत में परीक्षाओं का दौर शुरू होने वाला है.जिसमें भारत के विभिन्न राज्यों के शिक्षा बोर्ड अपनी-अपनी परीक्षाएं आयोजित कराएंगे.इनमें से सीबीएसई बोर्ड,आईसीएसई बोर्ड के साथ साथ भारत की सबसे बड़ी बोर्ड परीक्षा आयोजित करने वाला यूपी बोर्ड भी एग्जाम मुड में आ गया है.लगभग सभी बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रम 2024 (स्कीम) जारी कर दी हैं. इन परीक्षाओं को देखते हुए, भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी पिछले 7 साल से परीक्षा प्रारंभ होने से पहले छात्रों को मोटिवेट करने और विद्यालय के साथ अभिभावकों की भूमिका को भी स्पष्ट करने के लिए प्रत्येक साल परीक्षा पर चर्चा करते हैं अर्थात कह सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम एक बार फिर से होने वाला है. जहां अगले कुछ महीनों में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले बच्चों से PM मोदी सीधे बातचीत करेंगे.साथ ही साथ इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों की परीक्षा संबंधी समस्याओं, परीक्षा के नाम पर होने वाले तनाव पर भी चर्चा करेंगे. इस कार्यक्रम के द्वारा प्रधानमंत्री का उद्देश्य छात्रों से परीक्षा का बोझ कम करना है. शिक्षा मंत्रालय द्वारा Pariksha Pe Charcha 2024 कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इच्छुक छात्रो से ऑनलाइन आवेदन मांगने शुरू कर दिए गए हैं. परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्या हैं ? आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया और आवेदन का लिंक इसी आर्टिकल के अंत में हम आपको प्रोवाइड कराएंगे. जिसके द्वारा आप आसानी से हमारे द्वारा बताऐं गऐ स्टेप को फोलो करके आवेदन कर सकते हैं और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से सीधी बातचीत कर सकते हैं.

MoE ने दी जानकारी

परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

परीक्षा पे चर्चा 2024

Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा: कार्यक्रम के सातवे संस्करण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा सूचना जारी कर दी गई है कि जो छात्र,शिक्षक और अभिभावक इस कार्यक्रम में भाग लेना चाहते हैं और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से सीधे बात करने का मौका जीतना चाहते हैं. तो इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इच्छुक लोग 12 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. परीक्षार्थी अपने सवाल 500 शब्दों में लिखकर भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को दे सकते हैं.इस कार्यक्रम में कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक के छात्र आवेदन करके हिस्सा ले सकते हैं. इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं से बातचीत कर करेंगे और छात्रों के परीक्षा के तनाव के साथ-साथ अन्य मुद्दों से संबंधित सवालों के जवाब भी देंगे. जिससे छात्रा बिना किसी दबाव के अपनी परीक्षा को सफलता में परिवर्तित कर सकें. परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दुआरा छात्रो से परीक्षाओं का दबाव कम करके परीक्षाओं को त्योहारों की तरह मानने का मंत्र भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिया जायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के युवाओं को आगे करने के लिए ऐसा कोई न कोई कार्यक्रम करते रहते हैं. जिससे कि देश के युवा वर्ग को प्रेरणा मिले और वह देश की विकास यात्रा में सहभागी बन सकें.

suchanaboard.com1

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का उद्देश्य

Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम का उद्देश्य परीक्षा के तनाव को काम करना और छात्रों को सफलता के लिए प्रेरित करना ताकि परीक्षा देने वाला छात्र परीक्षा को खुशी-खुशी देने के लिए सक्षम बनाया जा सके. परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों के साथ साथ उनके माता-पिता, अभिभावकों और शिक्षको के साथ भी बातचीत करेंगे.जिससे छात्रो पर से घर और शिक्षको के दबाव को भी कम किया जा सके. इस कार्यक्रम को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यहि है कि छात्रों के सभी सपनों और लक्षण को पूरा करने में उनकी सहायता की जा सके.

कब होगी परीक्षा पे चर्चा 2024

परीक्षा पे चर्चा 2024: कार्यक्रम की अभी तक कोई एक निश्चित तारीख तय नहीं की गई है. लेकिन हर साल की भांति इस साल भी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम होना निश्चित है.इसके लिए जल्द ही शिक्षा मंत्रालय द्वारा इसकी तारीख की घोषणा भी कर दी जाएगी. जबकि इस कार्यक्रम का पिछले साल आयोजन 27 जनवरी 2023 को नई दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में किया गया था. इसके साथ ही साथ इसका ऑनलाइन प्रसारण दूरदर्शन द्वारा शिक्षा मंत्रालय के युटुब, फेसबुक अकाउंट पर भी लाईव देख कर जा सकेगा.

suchanaboard.com1 1

PPC किट उपहार में दी जाएगी

suchanaboard.com2

परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरु कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को शिक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर जाना होगा.

इसके बाद होम पेज खुलेगा.

Home के बराबर में PPC2024Pariksha Pe Charcha 2024’ के लिंक पर जाएं.

यह आपको एक नई विंडो पर रीडायरेक्ट करेगा,

Pariksha pe Charcha 2024 Login

इसमें आपको Participate Now पार्टिसिपेट नाउ के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

इसके बाद चार ऑप्शन खुलेंगे-

1.Student (Self Participation)

2.Student (Participation Through Teacher Login)

3.Teacher Login

4. Parents Login

pariksha pe chrcha 2024

इन 4 में से जिस कैटेगरी के अंतर्गत आप परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं.उस पर क्लिक करना होगा.

क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी.

जिसमें आपको मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के साथ लॉगिन करना होगा.

pariksha pe chrcha 2024.1

मोबाइल या ईमेल डालने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर या मेल आईडी पर जाएगा.

OTP डालकर आपको वेरीफाई करना है.

उसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.

जिसमें आपको नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ DOB, क्लास, पैरंट्स नेम, स्कूल का नाम, बोर्ड और आपने एड्रेस के साथ-साथ आपको पांच एक्टिविटी पर अपने पसन्द वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और

उपरोक्त आपसे पूछी गई जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अधिकतम 500 शब्दों में अपने सवाल दर्ज करने हैं.

नीचे स्क्रॉल करे और Submit पर क्लिक करना होगा.

इस के बाद Download Certificate पर जा कर आपना प्रमाण पत्र Download कर सकते है.

परीक्षा पे चर्चा 2024 सर्टिफिकेट डाउनलोड

Pariksha pe Charcha 2024 Certificate Download

यदि आप आपना Certificate Download करना चाहते है तो आपना मोबाईल न. या मेल आईडी डालने के बाद OTP दुआरा वेरिफाई करने के बाद Download Certificate पर जा कर आपना प्रमाण पत्र Download कर सकते है.

नीचे दिये हुए प्रमाण पत्र जैसा प्रमाण पत्र आपको भी प्राप्त होगा.

certificate Copy

F A Q

परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

12 जनवरी 2024 तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते है.

परीक्षा पे चर्चा 2024 क्या है ?

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम पिछले 6 साल से हर वर्ष बोर्ड एग्जाम से पहले होता है. इसलिए हम कह सकते है कि यह एक वार्षिक कार्यक्रम है.जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोर्ड एग्जाम मे शामिल होने वाले छात्रो से सीधी बातचीत करते है.

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उद्देश्य छात्रो के मन से बोर्ड एग्जाम के तनाव को कम करने का होता है.जिससे छात्र बोर्ड परीक्षा बिना किसी भय के दे सके.परीक्षा के साथ साथ जीवन मे आगे आने समस्याओ का भी सामना कर सके.

परीक्षा पे चर्चा का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरु कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को शिक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर जाना होगा और हमारे दुआरा बताये गये स्टेप को फोलो करके बडे आसान तरीके से रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

परीक्षा पे चर्चा 2024 सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे?

आप आपना Certificate Download करना चाहते है तो आपना मोबाईल न. या मेल आईडी डालने के बाद OTP दुआरा वेरिफाई करके Download Certificate पर जा कर आपना प्रमाण पत्र Download कर सकते है.

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet