सरकारी योजनाएं 2023 ||PM MODI YOJNA 2023|| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजना||

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा सामान्य मानव के जीवन स्तर को सुधारने के लिए अनेक सरकारी योजनाएं 2023 चलाई जा रही है. जिससे देश के शोषित, वंचित, किसान, बेरोजगार, स्त्री, पुरुषों को लाभ मिल रहा है.जिससे लोगो का जीवन स्तर सुधर रहा है. जो देश के सभी वर्गों के लिए लाभकारी साबित हो रही हैं. इन लाभकारी योजनओ को अब देश की जनता ने PM MODI YOJNA के नाम से पुकरना शुरु कर दिया है.योजनए तो पहले भी बनती थी पर इन का लाभ देश के सामान्य मानव को नही मिल पता था.लेकिन जब से प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने काम करना शुरु किया है.तब से इन सरकारी योजनाओ का लाभ पात्र लाभार्थियो को मिलने लगा है. तब से जनसामान्य के जीवनस्तर मे सुधार हुआ है.

प्रधानमंत्री की नई योजनाएं || प्रधानमंत्री की नई योजनाएं 2023

पीएम मोदी योजनाओं का उद्देश्य

किसी भी देश की सरकार आपने नागरिको के जीवन स्तर को सुधारने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाए चलाती है. सरकारे नागरिकों को बेहतर जीवन के लिए, उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए मदद करने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाए चलाती है. इसी बात को ध्यान मे रखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जा रही जिनसे जन सामान्य के जीवन मे बहुत बड़ा बदलाव देखा जा सकता है. इन योजनाएं के द्वारा सरकार का उददेश्य लोगों की मद्द करना होता है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सूची || Details of PM Modi Yojana 2023

1. आत्मनिर्भर भारत योजना

2. अग्निपथ योजना अग्निवीर योजना

किसानो के लिए शुरू की गयी योजनाए

3. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

4. आयुष्मान भारत योजना

5. अन्त्योदय अन्न योजना

6. प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना  

7. प्रधानमंत्री रोजगार योजना

8. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

9. आयुष्मान सहकार योजना

10. स्वामित्व योजना

11. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

12. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

13. प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी)

14. मत्स्य सम्पदा योजना

15. स्वनिधि योजना

16. मातृत्व वंदना योजना

17. नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना

18. विवाद से विश्वास योजना

19. पीएम वाणी योजना

20. उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना

21. फ्री सिलाई मशीन योजना

 PM Modi Yojana 2023 List

23. ऑपरेशन ग्रीन योजना

24. फ्री सोलर पैनल योजना

25. पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड

26. प्रधानमंत्री कुसुम योजना

प्रधानमंत्री योजनाओ की सूची 2023

 देश के युवाओं के लिए शुरू की गयी योजनाए

 पीएम पेंशन योजनाए

 महिलाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए

 गरीबो के लिए शुरू की गयी योजनाएँ

2023 में कौन सी योजना चल रही है?

प्रधानमंत्री की नई योजना कौन सी है?

वर्तमान में कौन कौन सी योजना चल रही है?

पीएम में कितनी योजनाएं हैं?

1. आत्मनिर्भर भारत योजना

aatmanirbharbharat

इस योजना की घोषणा12 मई 2020को की गयी थी, इस योजना का उद्देश्य संकट को अवसर में कैसे परिवर्तित किया जाए. इस योजना के माध्यम से देश को विभिन्न क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाना भी था. इस योजना का उद्देश्य विदेशी आयात में कटौती करने और गुणवत्ता वाले स्वदेशी सामान को आत्मसात करन, जिससे विदेशी सामान के आयात को कम करना.इस योजना का उद्देश्य भारत के 140 करोड़ लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का था.सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब तक लगभग देश की 17 लाख लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं.इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको आत्मनिर्भर भारत योजना के बारे में बताए गए.हम आपको बताएंगे आप मगर भारतीय योजना क्या है इसके लिए आवेदन कैसे ? आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या ? का लाभ लेने के लिए क्या योग्यता होनी ? और योजना के लाभ एव इस योजना का उद्देश्य क्या है? तो इस योजना का लाभ लेने के लिए आप लोग इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें. हम भविष्य में भी सरकार की योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी आपके सामने उपलब्ध कराते रहेगें. जिसका अध्ययन करके आप सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं. हमें उम्मीद है यह आर्टिकल भी आपकी जरूर मदद करेगा. https://www.youtube.com/watch?v=dPMpu8yxm4A

2. आत्मनिर्भर भारत योजना 1

आत्मनिर्भर भारत योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड,

आवेदन करता भारत का स्थाई नागरिक हूं,

कर्मचारियों की न्यूनतम आय 15000 होनी चाहिए,

कर्मचारी EPFO अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अंतर्गत रजिस्टर्ड होना चाहिए.

आत्मनिर्भर भारत योजना के लाभ

आत्मनिर्भर भारत योजना के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं क्योंकि है भारत सरकार की बहुत ही महत्वपूर्ण सी योजनाएं हैं लेकिन इसके अनेक पहलुओं से ज्यादातर लोग आज भी अनभिज्ञ हैतू आज हम किस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे.

1.आत्मनिर्भर भारत योजना देश के 140 करोड़ लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 2020 में शुरू की गई .क्योंकि कोरोना के कारण ज्यादातर लोग अपने आय के स्रोत को गवा चुके थे इसलिए देश की सरकार ने आपदा को अवसर में बदलने के उद्देश्य इस योजना शुरू किया.

2. एक सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश के लगभग 1700000 लोग इसका लाभ ले चुके हैं.

3.इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराने का था.

4.इसयोजना का लाभ उन कर्मचारियों को दिया जाएगा जिनकी मासिक आय ₹15000 से कम होगी.

5.ऐसेकर्मचारी जिनकी नियुक्ति अक्टूबर 2020 के बाद हुई है उन्हें नियुक्त के 2 साल बाद तक 12% ईपीएफओ का लाभ दिया जाएगा.

6.इस योजना के लिए भारत सरकार ने 2020 से 2023 तक के लिए 22810 करोड़ का बजट आवंटित किया .

AatmaNirbharBharat Abhiyan में आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें । https://aatmanirbharbharat.mygov.in/

आत्मनिर्भर भारतयोजना के लाभार्थी कौन-कौन हो सकते हैं?

भारत सरकार ने स्पष्ट किया है कि इस योजना के अंतर्गत , प्रवासी मजदूर छोटे व मध्यम उद्योगों में काम करने वाले वर्कर, मछुआरे, पशुपालक, देश के गरीब नागरिक और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार इस योजना के अंतर्गत पात्र होंगे.

आत्मनिर्भर भारत योजना का उद्देश्य हे योजना भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना . माध्यम से वह देश के युवाओं को एंपलॉयर के रूप में विकसित करना चाहते हैं.

2. अग्निपथ योजना अग्निवीर योजना

अग्निपथ योजना 2023 (Agnipath Scheme in Hindi 2023) – अग्निवीर योग्यता, आयु सीमा, रिक्तियां, अप्लाई लिंक, सैलरी

2. अग्निपथ योजना अग्निवीर योजना यह भारत सरकार की कम समय के लिए सेना में भर्ती योजना की नई शुरुआत है इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं कोसेना में भर्ती होने के लिए नए अवसर प्रदान करना है अग्निपथ योजना के अंतर्गत 8वीं 10वीं 12वीं पास युवाओं को सेना के तीनों अंगों में सेवा करने काअवसर प्रदान करना है इस योजना के अंतर्गत देश के युवा थल सेना, वायु सेना,जल सेना में अग्निवीर के रूप में भर्ती होकर देश की सेवा कर सकते हैं. अग्निवीर के रूप में देश के युवा 4 साल तक पेशेवर सैनिक के रूप में सेवा दे सकते हैं.

अग्निपथ योजना क्या है ?

अग्निपथ योजना क्या है यह प्रश्न उठना आज स्वाभाविक है क्योंकि देश में पहले से ही अनेक भर्ती योजनाएं चल रही है फिर भी भारत सरकार द्वारा एक नई योजना शुरू करना कहां तक उचित है.अब सिपाही के पद पर सेना में नई भर्तियां अग्नीपथ योजना के अंतर्गत ही होगी.भर्ती होने वाले 75% युवाओं को हर 4 साल में सेना से सेवानिवृत्ति दी जाएगी जबकि 25% युवाओं को सेना में रिटेन किया जाएगा.सेवानिवृत्त होने वाले 75% युवाओं को सेना की तरफ से एकमुश्त राशि के साथ साथ तकनीकी योग्यता का सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा जो उन्हें भविष्य में रोजगार प्राप्त करना सहायक होगा.

भारतीय थल सेना में आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

https://joinindianarmy.nic.in/Authentication.aspx?utm_source=careers360

भारतीय वायु सेना में आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

https://agnipathvayu.cdac.in/avreg/candidate/login

भारतीय नौ सेना में आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://www.joinindiannavy.gov.in/en/account/account/state?utm_source=careers360

अग्निपथ योजना भर्ती प्रक्रिया

अग्निपथयोजना के अंतर्गत भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में की जाएगी जिसने पहला चरण कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा अर्थात ऑनलाइन onlineCEE आयोजित की जाएगी. जबकि दूसरे चरण में रैली भर्ती का आयोजन किया जाता है. दोनों परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने वाले युवाओं को मेरिट के आधार पर चयन किया जाता है.

अग्निपथ योजना में भर्ती होने की आयु सीमा

अग्निवीर योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले युवाओं की न्यूनतम आयु 17 वर्ष 6 माह और अधिकतम 21 साल निर्धारित की गई है. इस भर्ती योजना के अंतर्गत युवाओं को ट्रेनिंग पीरियड सहित कुल 4 साल तक सशस्त्र सेना में कुल 4 साल तक सशस्त्र सेना में काम करने का मौका मिलेगा. इसके लिए पुरूष ही नहीं महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं.

अग्निवीर में भर्ती होने के लिए ध्यान देने योग्य बातें

इसके लिए आयु सीमा 17 वर्ष 6 माह से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

भर्ती की प्रक्रिया पुराने तरीके से ही होगी. जिसमें शारीरिक परीक्षा के साथ-साथ लिखित परीक्षा भी ली जाएगी.

ट्रेनिंग छह माह की रहेगी ट्रेनिंग को भी सेवा के 4 वर्षों में गिना जाएगा.

अग्निवीर योजना अंतर्गत पुरुष और महिलाएं दोनों ही आवेदन कर सकते हैं.

अग्निवीर योजना के अंतर्गत सेना के तीनों अंगो ( थल, जल, वायु) में भर्ती की जाएगी.

अग्निपथ मे सैलरी

अग्निपथ योजना में प्रथम वर्ष का पैकेज 4.76 लाख रुपए रहेगा.

जबकि अंतिम वर्ष का पैकेज 6.92 लाख रुपए रहेगा.

4 साल की सेवा अवधि पूरी होने पर अग्निवीरों को एक मुश्त सेवा निधि पैकेज का भुगतान किया जाए .यह सेवा निधि पैकेज सभी करों से मुक्त होगी.अग्निपथ स्कीम में सैलरी रूप में ₹30000 वेतन दिया जाएगा. जिसमें से ₹9000 उनकी मासिक आय से काटकर उनके बचत खाते में जमा कर दिए जाएंगा.इसके बाद उतना ही हिस्सा सरकार उनके सेविंग अकाउंट में जमा करेगी अर्थात प्रत्येक साल सैलरी बढ़ने के साथ-साथ बचत खाते में जमा की जाने वाली राशि भी बढ़ती जाएगी,साथ ही 4 साल के बाद जब युवा सेना को छोड़ेंगे तब उन्हें लगभग 12 लाख  सेवा निधि के रूप में प्रदान किये जाऐगे. जिससे वह अपना कोई कारोबार या बिजनेस कर सकते हैं.सेवानिवृत्ति के समय उनको एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाए. सरकार द्वारा विभिन सरकारी पदों पर भर्ती प्रक्रिया में प्राथमिकता प्रदान की जाएगी, साथ ही साथ अग्निवीरों को 48 लाखों रुपए का जीवन बीमा भी प्रदान किया जाएगा.यदि सेवाकाल के दौरान किसी की मृत्यु हो जाती है. तो उसे यह बीमा राशि उपलब्ध कराई जाएगी. सेवा काल के दौरान कोई जवान दिव्यांग हो जाता है. तो उसे दिव्यांगता प्रतिशत के आधार पर मुआवजा दिया जायेगा.

100% 44 लाख,75% 25 लाख,50% 15 लाख रुपए प्रदान की जाएगी जिससे कि वह अपना कोई रोजगार चालू कर सके.

किसानो के लिए शुरू की गयी योजनाए

PradhanMantriKisanSammanNidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2023

https://pmkisan.gov.in/

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कीमहत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देती है जिसके अंतर्गत 2 हेक्टेयर से कम भूमि के किसान पात्र माने जाते हैंकिसान सम्मान निधि 1 दिसंबर 2018 से लागू की गई थी.इस योजना के अंतर्गत सभी किसानों को प्रतिवर्ष 6000/- रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है जो तीन समान किस्तों में प्रदान की जाती है.हर 4 महीने बाद आने वाली किस्त रुपये 2000 की होती है.इससे किसानों को बीज खाद एवं अन्य सामान खरीदने में सहायता मिलती है . अब तक भारत सरकार द्वारा 13 किस्त जारी हो चुकी है.13 वी किस्त देश की लगभग आठ करोड़ किसानों को प्रदान की गई थी.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन की प्रक्रिया2023

इसी योजना के लिएभाभी दो तरीके से किया जा सकता है.पहला तरीका है कि किसान भाई खुद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप स्वयं फार्म ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके लिए आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा.क्लिक करते ही आपके सामने एक विंडो क्लोज खुलेगी जिस पर आपको रूरल फार्मर रजिस्ट्रेशन या अर्बन फार्मर रजिस्ट्रेशन सेलेक्ट करना होगा उसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और आधार पर लकी मोबाइल नंबर को डालना होगा इसके बाद आपको अपना राज्य चुनना होगा. फिर आपको कैप्चर कोड डाल कर गए Get OTP क्लिक करना है जैसे ही आप गेट ओटीपीक्लिक करेंगे आपकी आधार पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा ओटीपी डालने के बाद आपके सामने पूरा फॉर्म खुल जायेगा.फार्म पूरा डाटा आधार कार्ड के आधार पर खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी भूमि का विवरण भरना होगा और अपना आधार कार्ड बैंक पासबुक और जमीन की फर्द के साथ-साथ अपना राशन कार्ड नंबर भी डालना होगा यह चीजें फ्री करने के बाद आपको सम्मिट बटन पर क्लिक करना होगा आपका फार्म सम्मिट हो चुका है कुछ समय बाद आपका सत्यापन करने के लिए कृषि विभाग या तहसील द्वारा कोई सक्षम अधिकारी आकर आपका सत्यापन करेगा.यदि आप इस के पात्र पाए जाते हैं तो आपको जल्दी ही किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलने लगेगा.

दूसरा तरीका है कि आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर आवेदन करना होगा.यदि आप सीएससी सेंटर जाते हैं तो आपसे आपका आधार कार्ड बैंक पासबुक और जमीन के कागज जरूर साथ ले जाएं.csc संचालक के माध्यम से अपना आवेदन पूर्ण कराएं आप इतने पूर्ण होने पर सीएसपी संचालक आपको 1 प्रिंट आउट देगा जिसमें आपका पूरा विवरण लिखा रहेगा कुछ समय बाद कृषि विभाग या तहसील द्वारा आपकी पात्रता का सत्यापन किया जाएगा यदि आप पात्र पाए जाते हैं तो किसान सम्मान निधि योजना का लाभ आपको मिलना शुरू हो जाएगा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत यदि आप पहले ही आवेदन कर चुके हैं और आपकी याद सम्मान निधि अब तक आना शुरू नहीं हुई है तो आप स्टेटस में जाकर चेक कर सकते हैं कि आपका आवेदन किस कारण से रुका हुआ है और यदि आपकी पहले से सम्मान निधि आ रही है और पिछली कुछ किस्ते आपके अकाउंट में नहीं आई है उसके लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर ईकेवाईसी करा लें जिससे कि आप की रुकी हुई सारी किस्तें आना प्रारंभ हो जाएंगे.आपकी सम्मान निधि नहाने का एक कारण यह भी हो सकता है कि आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक ना हो आपकी लैंड डिटेल गलत भरी हुई हो.

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY 2023)

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अर्थात (PMJAY) के नाम से भी जानते हैं इस योजना का उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस योजना का संचालन किया गया. भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 23 सितंबर 2018 कोलागू किया गया इस योजना के अंतर्गत लगभग देश की 50 करोड़ नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलता है इसमें लगभग 19000 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है.इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का इलाज मुफ्त देने की सरकार की योजना है. इस योजना को दो श्रेणियों में बांटा गया है पहली ग्रामीण और दूसरी शहरी.

PMJAY( शहरी)
PMJAY( शहरी)

PMJAY ग्रामीण

PMJAY ग्रामीण योजना के अंतर्गत सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के अनुसार आर्थिक रूप से वंचित शोषित परिवारों की सहायता की जाती है.इस योजना के अंतर्गत ऐसे परिवार आते हैं जो गांव में एक कमरे के मकान में कहते हैं हाथ से मैला ढोने वाले परिवारों को इसका लाभ दिया जाता है ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के परिवारों को भी इसका लाभ दिया जाता है ऐसे परिवार जिनमें कम से कम एक सारे ग्रुप से व्यक्ति विकलांग है उस परिवार को भी इस योजना का लाभ दिया जाता है.अब तक लाखों लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं.

PMJAY( शहरी)

PMJAY( शहरी)शहरी क्षेत्र में रहने वाले सामाजिक आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाता है.इस योजना का आधार सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 मैं शहरी श्रमिकों के परिवारों को लाभ देना सुनिश्चित किया गया था.इसके अंतर्गत शहरी क्षेत्र में रहने वाले भी लोग आते हैं जो खुदा भी मिलते हैं घरेलू मदद का काम करते हैं वह भी चौकीदार सफाई कर्मचारी माली सफाई कर्मचारी रेडी वाले और सड़क पर बात पर अन्य कार्य करने वाले व्यक्तियों को,परिवहन कर्मचारी जैसे ड्राइवर कंडक्टर सहायक संचालक एवं छोटे प्रतिष्ठानों में चपरासी डिलीवरी बॉय दुकानदार और बैटर का कार्य करने बालों के साथ-साथ प्लंबर राजमिस्त्री निर्माण कार्य में लगे श्रमिक कुली वेंडर पेंटर और सुरक्षा गार्ड भी इसका लाभ ले सकते हैं

PMJAY गम्भीर बीमारी कवरेज इसके अंतर्गत लगभग 350 से अधिक बीमारियों को कवर किया गया है जिन में कुछ अति गंभीर बीमारियों को भी कबर किया गया है.प्रोटेस्ट कैंसर,सिर की सर्जरी.

आयुष्मान भारत योजना आवेदन की प्रक्रिया

PMJAY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप चेक कर सकते हैं कि इस योजना के आप पात्र हैं अथवा नहीं यह अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर भी आप अपनी पात्रता के बारे में पता कर सकते हैं.पीएमजीवाई के पोर्टल पर जाकर क्या मैं पात्र ऊपर क्लिक करें उसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर डालें और कैप्चर कोड दर्ज करें ओटीपी जनरेट कर पर क्लिक करें फिर आप अपना राज्य सुने और नाम राशन कार्ड नंबर मोबाइल नंबर से खोजें खोज परिणामों के आधार पर आप सत्यापन कर सकते हैं कि आपका परिवार पीएमजीवाई के अंतर्गत खबर है या नहीं यदि आप अभी अपनी पात्रता ढूंढने में असमर्थ हैं तो आप किसी भी सूचीबद्ध स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर या जन सेवा केंद्र पर जाकर अथवा आयुष्मान भारत योजना कॉल सेंटर नंबर 14555 या 1800111565 पर डायल कर सकते हैं.यहां से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.इसके बाद आप अपना पी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं कार्ड जारी करने से पहले आप के आधार कार्ड या राशन कार्ड को PMJAY द्वारा सत्यापित किया जाएगा.जो लोग पात्र हैं उनको सरकार द्वारा पीएम लेटर या राज्य सरकार का पत्र प्राप्त हुआ होगा.इसके माध्यम से भी आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं और योजना का लाभ लेकर अपने परिवार और स्वयं को बीमारियों से सुरक्षित कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए यहॉ क्लिक करे. https://setu.pmjay.gov.in/setu/index

अन्त्योदय अन्न योजना 2023,Antyodaya Anna Yojana2023

देश के गरीब परिवारों को सहायता देने के उद्देश्य से भारत सरकार ने इस योजना को प्रारंभ किया. जिससेदेश के गरीब परिवारों को भूखा न सोना पड़े.देश में रहने वाली सभी गरीबों को भरपेट भोजन न सके.अंत्योदय अन्न योजना दिसंबर 2000 में इस योजना को प्रारंभ किया गया.इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को रियायती दर पर यानी रुपया 2 प्रति किलो गेहूं और रुपया3 प्रति किलो चावल उपलब्ध कराया जाता है.इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.आवेदन ऑनलाइन कैसे करना है? इस योजना से संबंधित , पात्रता की शर्तें और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे हमारे द्वारा बताए हुए तरीके से यदि आप आवेदन करते हैं तो मुझे उम्मीद है कि आप लोग इस योजना का लाभ अवश्य ले सकेंगे.कोरोना महामारी के चलते सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लगभग 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 5 किलो प्रति यूनिट के हिसाब से मुफ्त अनाज का वितरण किया था.

sfij

अंत्योदयअन्य योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपआप अंतोदय अन्य योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

परिवार के मुखिया का आधार कार्ड,जिन लोगों को राशन कार्ड में शामिल होना है उन सब के आधार कार्डतहसील द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र परिवार के मुखिया की बैंक पासबुक,परिवार के मुखिया का फोटो,आधार पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर,

अंत्योदय अन्न योजनाके लिए पात्रता की शर्तें

इस योजना के अंतर्गत वह परिवार पात्र होंगे जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हो.ग्राम पंचायत की खुली बैठक में नाम का प्रस्ताव पारित हुआ हो.इस योजना के लिए आवश्यक शर्त यह भी है कि आवेदक के पास किसी प्रकार का राशन कार्ड ना हो

अंतोदय अन्य योजना 2023 के अंतर्गत मिलने वाले लाभ

अंतोदय राशनकार्ड धारकों को 35 किलो राशन मिलता है जिसमें 20 किलो गेहूं ₹2 किलो के हिसाब से और 15 किलो चावल ₹3 किलो के हिसाब से प्रति महीने मिलते हैं. बड़े त्यौहार पर सरकार द्वारा मुफ्त चीनी भी प्रदान की जाती है.

fsi 2

अंत्योदय अन्य योजना का आवेदन कैसे करें?

अंत्योदय अन्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले राज्य सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग वेबसाइट पर जाना होगा.या आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या सीएससी केंद्र पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं.इसके लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को साथ लेकर जाना होगा इसके लिए सीएससी संचालक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अंत्योदय अन्न योजना का आवेदन ओपन करेगा जिसमें आपकी पूरी जानकारी सबमिट करनी होगी जैसे आप का नाम पिता का नाम लिंग जन्मतिथि पता आय का विवरण और इस राशन कार्ड में शामिल होने वाले सभी सदस्यों की आधार कार्ड की डिटेल भरनी होगी और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा जिसके बाद एक फार्म सीएसपी संचालक आपको प्रदान करेगा जिस पर आप अपने पंचायत के सचिव के द्वारा प्रमाणित करके ब्लॉक या तहसील मुख्यालय पर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जमा करना होगाआपके द्वारा जमा किए गए सभी दस्तावेजों का सक्षम अधिकारी द्वारा सत्यापन होने के पश्चात आप आवेदन की स्थिति जांच कर सकते हैं.यदि आप पात्रता श्रेणी में आते हैं तो आपका राशन कार्ड तत्काल प्रभाव से जारी कर दिया जाएगा इसके बाद आप अंत्योदय अन्न योजना 2023 का लाभ ले सकते ह

अंत्योदय अन्न योजना 2023 पर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं और यह आपका कोई प्रश्न हो तो आप सवाल ही पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे और आपके द्वारा बताए गए सुझावों पर अमल करेंगे यदि है जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने सगे संबंधियों दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं जिससे कि वह इस योजना का लाभ ले सके और आपको धन्यवाद कर सकें. अधिक जानकारी के लिए यहॉ क्लिक करे https://fcs.up.gov.in/

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना 2023,Prime Minister Atal Pension Yojana2023 ,APY 2023

अटल पेंशन योजना की शुरुआत 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रारंभ की.इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 20 साल निवेश करना पड़ता है उसके बाद 60 साल की उम्र पर पेंशन मिलना शुरू हो जाती है.

अटल पेंशनयोजना 2023 (APY)

60 वर्ष का होने पर हर महीने 1000 से लेकर ₹5000 तक की पेंशन दी जाती है इस योजना में शामिल होने के लिए आपकी उम्र 18 साल से लेकर 40 वर्ष तक की होनी चाहिए इस योजना में कम से कम 20 साल निवेश करना होता है.

अटल पेंशनयोजना के अंतर्गत 31 मार्च 2023 तक कुल 5.20 करोड से अधिक लोग अपना नामांकन करा चुके हैं. वित्तीय वर्ष 2022 23 में 1.19 करोड़ से अधिक नए अंशदाताओ का नामांकन हुआ. पिछले वित्त वर्ष में 99 लाख मतदाताओं ने इस योजना में नामांकन किया था. इस प्रकार नामांकन में 20% से अधिक की वृद्धि दर्ज की गयी. अब तक अटल पेंशन योजना में प्रबंधन के अंतर्गत कुल परिसंपत्तियों 27,200 करोड़ के पार दिखाया है. इस योजना के आरंभ होने के बाद अब तक इसमें 8.69%का निवेश लाभ अर्जित किया है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक श्रेणी में 9 बैंकों में वार्षिक लक्ष्य अर्जित किया है. जबकि बैंक ऑफ इंडिया , स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक की शाखा में 100 अटल पेंशन योजना के खाते खोले जाते हैं. जबकि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की श्रेणी के तहत 32 बैंकों ने वार्षिक लक्ष्य अर्जित किया है. उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक,त्रिपुरा ग्रामीण बैंक की प्रत्येक शाखा में 160 से अधिक अटल पेंशन योजना के खाते खोले जाते हैं. अटल पेंशन योजना के अंतर्गत अशंदता को 60 वर्ष की आयु से उसके योगदान के आधार पर आजीवन न्यूनतम गरंन्टी सुधा पेंशन ₹1000 से लेकर ₹5000 प्रतिमाह दिया जाता है. यह राशि अटल पेंशन योजना में शामिल होने की आयु के आधार पर विभिन्न होती है . अंश दाता की मृत्यु के पश्चात पति या पत्नी को समान पेंशन का भुगतान किया जाता है . अंश दाता पति- पत्नी दोनों की मृत्यु पर 60 वर्ष की आयु तक संचित पेंशन राशि नामांकित व्यक्ति को दे दी जाती है.

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना 2023 II Prime Minister Atal Pension Yojana2023
APY1
APY2

7. प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2023

प्रधानमंत्री रोजगार योजना को (PMRY) के नाम से भी जानते हैं.यह योजना आठवीं पंचवर्षीय योजना के दौरान लांच की गई थी. 15 अगस्त1993 को घोषणा हुई. और 2 अक्टूबर 1993 को महात्मा गांधी की जयंती पर इसका शुभारंभ किया गया. PMRY योजना का उद्देश्य देश के युवाओं को व्यवसाय एवं सेवा क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

Pradhan Mantri rozgar yojana 2023 प्रधानमंत्री रोजगार योजना में ऑनलाइन आवेदन करें Prime minister rozgar yojana Registration | PMRY Loan online apply | PM Rojgar Yojana Application Form

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2023

इस योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवा और महिलाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराती है. जिससे कि देश के युवा अपना रोजगार स्थापित कर सकें. इस योजना के अंतर्गत , विनिर्माण और सेवा क्षेत्र में उद्योग शुरू करने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है.इस योजना का लाभ लेकर देश के युवा और महिलाएं अपना खुद का रोजगार स्थापित करके अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति महिला पर और पिछड़ा वर्ग को आरक्षण भी प्रदान किया जाता हैं. प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 2500000 रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता हैं.

PMRY का लाभ लेने के लिए ट्रेनिंग

सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर भारत के बेरोजगार युवाओं को 10 से 15 दिन की मुख्य ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाती है. जिससे कि वह युवा अपने व्यवसाय को कुशलता पूर्वक चला सके.

प्रधानमं त्रीरोजगार योजना के लिए योग्यता

प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए स्त्री और पुरुष इसके लिए समान रूप से आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थी की योग्यता कम से कम आठवीं पास होना .चाहिए. इस योजना के लिए अभ्यर्थी की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. आईटीआई पास या तकनीकी शिक्षा वालों को वरीयता दी जाती है.

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

प्रस्तावित परियोजना की प्रोफाइल की एक प्रति

जाति प्रमाण पत्र,पासपोर्ट साइज फोटो, योग्यता का प्रमाण पत्र,EPD प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र,तहसील द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र,

Payment of PMRY Loan

पी एम आर वाई लोन को चुकाने के लिए सरकार द्वारा यूनिट स्थापित होने की 3 से 7 साल के बीच करना होता है जिसमें ब्याज भी शामिल होता है.

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

इस योजना कालाभ लेने के लिए युवाओं को अपने जनपद के जिला उद्योग केंद्र मैं आवेदन करना होता है साथ ही आप अपने जिला उद्योग केंद्र से इसकी विस्तृत जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं जिला उद्योग केंद्र द्वारा निर्धारित फार्म को भरकर जमा करना होता है अथवा आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के संभल बैंक से संपर्क कर सकते हैं बैंक द्वारा भी आपको फार्म उपलब्ध करा दिया जाता है इस फार्म को भरकर इस योजना का लाभ लिया जा सकता है इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको प्रधानमंत्री रोजगार योजना पी एम आर वाई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आप आवेदन पत्र भरकर डाउनलोड कर सकते हैं और अपने निकटतम बैंक या जिला उद्योग केंद्र से संपर्क करके आगे की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

8. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2023 | PM Kisan Mandhan Yojana Online Apply

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का प्रारंभ 21 मई 2019 को किया था. जिससे देश के करोड़ों किसानों को पेंशन योजना का लाभ मिलना शुरू हो पीएम किसान मानधन योजना के लिए आवेदन की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए इस योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 5 करोड छोटे एवं सीमांत किसानों को फायदा मिल चुका है इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों को बुढ़ापे में अच्छी तरीके से जीवन यापन करने के लिए पीएम किसान मानधन योजना को प्रारंभ किया गया जिसमें छोटी और किसानों को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर प्रतिमाह रुपये 3000 पेंशन देने का प्रावधान किया गया है.इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को कम से कम 20 वर्ष तक निवेश करना होता है इस योजना का लाभांश लगभग अटल पेंशन योजना की तरह ही है जिसमें उम्र के हिसाब से लाभार्थी को निवेश करना होता है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन कैसे करें

किसान मानधन योजना के लिए पात्रता की शर्तें PMKMY 2023

इस योजना के अंतर्गत छोटे व सीमांत किसानों को रखा गया है जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम जमीन है वह इस योजना के लिए पात्र होंगे.

PMKMY आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड,आय प्रमाण पत्र, जमीन की फर्द, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और पहचान का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन कैसे करें

इस योजना के अंतर्गत आप दो तरह से आवेदन कर सकते हैं

1-सेल्फ रजिस्ट्रेशन यदि आप इस योजना के लिए पात्रता रखते हैं तो आप प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सेल्फी इनरोलमेंट कर सकते हैं.

2-CSC के द्वारा रजिस्ट्रेशन अगर आप सिर्फ रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर प्रधानमंत्री मानधन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं इसके लिए आपको अपने साथ सभी आवश्यक दस्तावेज ले जाने को जैसे आधार कार्ड बैंक पासबुक फोटो और मोबाइल आप अपने डॉक्यूमेंट देकर जन सेवा केंद्र संचालक के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet