images%20(35)

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना 2023 || UP Old Age Pension Yojana 2023

वृद्धावस्था पेंशन समाज कल्याण UP

Table of Contents

  देश के नागरिकों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा देने के उद्देश्य केंद्र व राज्य सरकारों ने विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाओं को चालू किया है जिस में आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के जीवन में सुधार लाने के लिए अनेक प्रकार की पेंशन योजनाएं सरकार द्वारा संचालित की जा रही है.इस आर्टिकल के माध्यम से ओल्ड एज पेंशन योजना से संबंधित जानकारी शेयर करने जा रहे हैं जिसको हम उत्तर प्रदेश पेंशन योजना UP Old Age Pension Yojana 2023 के नाम से भी जानते हैं. जिसमें वृद्धा, विकलांग एवं विधवा स्त्रियों को पेंशन दी जाती है. हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आप उत्तर प्रदेश में संचालित होने वाली पेंशन योजनाओं से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं अपने सगे संबंधियों को एवं आम जनता को इन योजनाओं का लाभ दिला सकते हैं. इसमें हम आपको विस्तार से बताएंगे कि पेंशन योजनाओं में कैसे आवेदन करते हैं . इससे क्या लाभ है. पेन्शन देने का सरकार का क्या उद्देश्य है, आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है. यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाह रहे हैं या किसी को लाभ दिलवाना चाह रहे हैं. तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें हमें विश्वास है कि आर्टिकल आपकी इस योजना को प्राप्त करने में पूरी सहायता करेगा.

यूपी पेंशन योजना  

उत्तर प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें वृद्ध एवं विकलांग नागरिकों और विधवा महिलाओं के लिए चालू की गई है. इस योजना के माध्यम से पात्र लोगों को पेंशन प्रदान की जाती है. इससे उनका जीवन यापन हो सके एवं समाज में बेहतर जिंदगी जी सकें और दूसरों पर आश्रित ना रहे. उत्तर प्रदेश पेंशन योजना UP Old Age Pension Yojana 2023 के माध्यम से राज्य के लोगों को सामाजिक एवं आर्थिक आजादी प्रदान की गई है, साथ ही साथ इस योजना के माध्यम से लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार होता है. इस योजना का लाभ लेकर व्यक्ति सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनता है. यह योजना प्रदेश के नागरिकों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की ओर एक कदम है. इस योजना के अंतर्गत पेंशन की राशि लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजी जाती है.

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना UP Old Age Pension Yojana 2023 आवश्यक शर्ते-

* इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का बैंक खाता आधार से लिंक हो ना अनिवार्य है.

*इसके साथ ही साथ इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए. उसी व्यक्ति को इस योजना का लाभ हो सकता है.

*इसके अतिरिक्त इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को गरीबी रेखा से जीवन यापन होना चाहिए.

एक आंकड़े के अनुसार लगभग 3:30 लाख विधवा महिलाएं यूपी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर रही है.
वर्तमान में लगभग छप्पन लाख लोग वृद्धावस्था पेंशन का लाभ ले रहे हैं इसके अतिरिक्त 800000 विकलांग नागरिकों को भी पेंशन प्रदान की जा रही है. कुष्ठ रोग प्रभावित नागरिकों को पेंशन के साथ-साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से आवास प्रदान किए गए हैं. इसके अलावा असाध्य रोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रति व्यक्ति 500000 तक का मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की गई है.

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना UP Old Age Pension Yojana 2023 पात्रता की शर्तें- 

१-इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए.

२- आवेदक को गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता हो.

३-आवेदक की इनकम ग्रामीण इलाके मे 46,000 रुपये वार्षिक से कम होनी चाहिए.और शहरी क्षेत्रों मे 55000 रुपये वार्षिक से कम होनी चाहिए.

४- आवेदक के पास बीपीएल का राशन कार्ड होना चाहिए.

५- आवेदक समाज में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का होना चाहिए.

६- वर्तमान में इस योजना का लाभ पिछड़े वर्ग एवं सामान्य वर्ग के लोगों को भी मिल रहा है, जो इसके पात्र हैं.

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना UP Old Age Pension Yojana 2023 आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित आवश्यक डॉक्यूमेंट होने चाहिए.

१- जन्म या आयु का प्रमाण पत्र

२- आधार कार्ड नंबर

3 वोटर आईडी

४- राशन कार्ड

५-राष्ट्रीय कृत बैंक की पासबुक

६-सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत आय प्रमाण पत्र

७-विधवा पेंशन की अवस्था में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र

८-विकलांग व्यक्ति के लिए विकलांग प्रमाण पत्र

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट  https://sspy-up.gov.in/HindiPages/oldage_h.aspx

एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा.

old age 2

इस होम पेज पर आपको वृद्धावस्था पेंशन का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला इंटरफेस खुल जाएगा. इस पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक दिखाई देगा. आपको इस लिंक पर जाकर क्लिक करना होगा. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिया हुआ.

old age1

रजिस्ट्रेशन फार्म खुलेगा आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को फिल करना होगा. जिसमें सर्वप्रथम अपने जिले का नाम उसके बाद अपने तहसील का नाम फिर अपने ब्लॉक का नाम उसके बाद अपनी ग्राम पंचायत और जब ग्राम पंचायत का ऑप्शन खुल जाए, तो उसमें आपको अपने गांव का नाम सेलेक्ट करना होगा. इसके अतिरिक्त आपको अपना पूरा विवरण भरना होगा जैसे अपना नाम, पिता का नाम, पता, बैंक का विवरण,आय-व्यय का विवरण भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा. इसके बाद आपको 1 डिक्लेरेशन पर सही का निशान लगाना होगा. आवेदन फार्म में सभी जानकारी भरने के बाद आपको कैप्चर कोड को भरना होगा. उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. इस तरह से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और एक रजिस्ट्रेशन नंबर आपको प्रदान किया जाएगा. यह रजिस्ट्रेशन नंबर आपको भविष्य में आप के आवेदन की स्थिति को जानने में मदद करेगा. फार्म को सबमिट करने के बाद प्रिंट आउट निकालना होगा. उसके साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करके खंड विकास अधिकारी VDO या उप जिलाधिकारी SDM के कार्यालय में ऑनलाइन होने के एक माह के अंदर जमा करना होगा. जिस पर खंड विकास अधिकारी या उप जिला अधिकारी सक्षम अधिकारी से जांच करा कर आवेदन को राज्य सरकार के लिए अग्रेषित कर देगे.

https://sspy-up.gov.in/HindiPages/oldage_h.aspx


यूपी में वृद्धा पेंशन कैसे चेक करें?

UP वृद्धावस्था पेंशन सूची कैसे देखें ?

ओल्ड पेंशन कैसे चेक करें ?

SSPY List 2023 के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाना होगा.

इसके बाद “वृद्धावस्था पेंशन” पर जाएं और उसके बाद पेंशनर सूची पर क्लिक करें.

अब आपको जिला >> विकास खंड >> ग्राम पंचायत का चयन करना है और पेंशनर सूची में अपना नाम चेक करना है.

UPSSPY वृद्धावस्था पेंशन सूची 2023

https://sspy-up.gov.in/reportnew/OAPReportDistrictVise_1920.aspx?s=OldAgePension_2223

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet