Drone Didi Yojana 2024,Eligibility,Apply Online,ड्रोन उड़ाकर 3 करोड महिलाएं बनेगी लखपति

Drone Didi Yojana 2024,Eligibility,Apply Online,ड्रोन उड़ाकर 3 करोड महिलाएं बनेगी लखपति

Drone Didi Yojana 2024,Eligibility,Apply Online,ड्रोन उड़ाकर 3 करोड महिलाएं बनेगी लखपति- महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए हमारे देश में बहुत सारी योजनाएं चल रही है.ऐसी ही एक योजना है.प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना 2024 जिसके अंतर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 15 दिन की ड्रोन ट्रेनिंग देकर उन्हें ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा. जिससे कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ कृषि क्षेत्र में उत्पादन वृद्धि को भी बढ़ावा मिलेगा और कृषि के क्षेत्र में महिलाओं की सहभागिता हो सकेगी. साथ ही महिलाऐ कृषि कार्यों में सहयोग कर सकेंगी. नमो ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत महिला ड्रोन पायलट को रुपया-15000/-प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा.जिससे महिलाओ को आर्थिक लाभ भी होगा.आज हम इस आर्टिकल मे Drone Didi Yojana 2024,Eligibility,Apply Online,ड्रोन उड़ाकर 3 करोड महिलाएं बनेगी लखपति पर पूरी जानकारी देगे कि इस योजना के लिए पात्रता, योजना के लाभ, उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन कैसे करे पर विस्तर से चर्चा करेगे.यदि आप इस योजना लाभ लेना चहाते है,तो इस लेख को पूरा पढकर लाभ ले सकते है.

Drone Didi Yojana 2024

Drone Didi Yojana 2024-आज के समय में हर क्षेत्र में नई-नई टेक्नोलॉजी आ रही है.ऐसी ही टेक्नोलॉजी कृषि के क्षेत्र में भी आ रही है.विदेश में अक्सर देखा गया है कि वहॉ के किसान उर्वरक और कीटनाशक दावओ को ड्रोन द्वारा अपने खेतों में लगते हैं और टेक्नोलॉजी के सहयोग से सही समय पर और सही मात्रा मे फसल को खाद और दवा मिल जाती है. तकनिकी की वजह से खाद और दवा का फसल में ओवरडोज भी नहीं लगता है. जिससे फसल को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है. इसी चीज को ध्यान में रखकर हमारे देश की सरकार ने पीएम ड्रोन योजना 2024 का शुभारंभ किया है. ड्रोन के माध्यम से जहां कृषि में खाद और कीटनाशक पदार्थ आसानी से और समय से लग सकेंगे. जिससे किसानों को बंपर फसल पैदावार मिल सकेगी. तकनिकी की सहयोग से किसान अधिक खेती कर सकेंगे और अधिक खेती करने के लिए प्रेरित होंगे. क्योंकि ड्रोन की सहायता से सही समय पर और कम समय में फसल को खाद और दवा लगाई जा सकेगी. इससे किसनो की सेहत पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा और महिलाओं को कृषि कार्य करने में सहयोग मिलेगा और वह आत्मनिर्भर बन सकेंगी साथ ही साथ उनकी आय में भी वृद्धि होगी. जिससे कि उन्हें परिवार में आर्थिक सहयोग करने में मदद मिलेगी और ऐसी महिलओ के परिवारो के जीवन स्तर में सुधार होगा.

कब शुरू हुई नमो ड्रोन स्‍कीम?

नमो ड्रोन स्‍कीम 2024- हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Drone Didi Yojana की घोषणा 28 नवंबर 2023 को की थी.यह योजना सिर्फ महिलाओं के लिए है जो खासकर स्वयं सहायता समूह Self Help Group और कृषि क्षेत्र से जुड़ी हुई है.इसके अंतर्गत सरकार महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराएगी. जिसके सहयोग से कृषि क्षेत्र में उर्वरकों के छिड़काव के साथ-साथ अन्य कृषि कार्यों में भी इसका उपयोग किया जा सकेगा.

ड्रोन दीदी योजना का उद्देश्य

ड्रोन दीदी योजना-2024- नमो ड्रोन स्‍कीम का मुख्य उद्देश्य महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्य महिलाओं को ड्रोन प्रदान करके उन्हें कृषि क्षेत्र में तकनीकी ज्ञान देकर कृषि उत्पादन और प्रबंधन में सहायक बनाने का है. जिससे कि महिलाएं कृषि के क्षेत्र मेंअपना सहयोग प्रदान कर सकें और सरकार की नई-नई टेक्नोलॉजी के माध्यम से कृषि को और उपयुक्त बना सकें. जिससे कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की आय मे वृद्दि हो सके और कृषि के क्षेत्र मे महिलाओं की भागीदारी को बल मिले. आज हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है. इसी को ध्यान में रखकर ड्रोन दीदी योजना-2024 का शुभारंभ किया गया है. जिससे कि महिलाएं कृषि के क्षेत्र में भी अपना सहयोग दे सके और अपने परिवार की आय को बढ़ाने में सहयोग कर सके.

यदि आप स्वयं सहायता समूह (Self Help Groups) बना कर ड्रोन दीदी योजना 2024 का लाभ लेना चाहते है . तब आप हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें. यहाँ क्लिक करें

Dron didi 1

Drone Didi Yojana के लाभ-

ड्रोन दीदी योजना-2024– ड्रोन दीदी योजना के द्वारा महिलाओं के साथ-साथ किसानों को भी इसका लाभ प्राप्त होगा

ड्रोन के द्वारा महिलाएं खुद को सहारा प्रदान कर सकेंगे.क्योंकि उन्हें इस तकनीक के द्वारा आय प्राप्त होगी.

महिलाओं को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग भी सरकार द्वारा मुफ्त प्रदान की जाएगी. जिससे कि वह खेती में इसके उपयोग को सार्थक कर सकें.

इस योजना के अंतर्गत 15000 महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कृषि कार्यों से जोड़ा जाएगा.

ड्रोन दीदी योजना-2024 का लाभ महिलाओं के साथ-साथ किसानों को भी होगा

ड्रोन का उपयोग कृषि कार्यों में किया जाएगा जैसे खेतों मे रसायनिक खाद का छिड़काव, कीटनाशक दवओ का छिड़काव आदि मे किसानों का सहयोग प्रदान किया जाएगा.अब तक किसानों को स्वयं अपनी फसल में कीटनाशक पदार्थ को लगाना पड़ता है. जिससे कि बहुत से किसानों के साथ दुर्घटनाएं हो चुकी हैं और कई किसान बीमार भी हो जाते हैं.अब ड्रोन के उपयोग से इस समस्या से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाएगा.

महिलाओं को ड्रोन खरीदने के लिए सरकार 80% यानी रुपये 800000/- तक का सहयोग प्रदान करेगी. यदि महिलाएं 8 लाख से अधिक पैसा लेना चाहती हैं, तो वह लोन के रूप में 3 प्रतिशत ब्याज पर मिले. ड्रोन दीदी योजना का लाभ महिला स्वयं सहायता समूह SHG को मिलेगा और साथ ही साथ किसानों को दवा, खाद, बीज आदि को खेतों में लगाने में सहयोग मिल सकेगा. किसानों को ड्रोन किराए पर उपलब्ध कराया जाएगा और यह महिलाओं द्वारा चलाया जाएगा. महिला ड्रोन पायलट को रुपया-15000/- प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा जिससे कि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा जबकि सहायक ड्रोन पायलट को रुपया-10000/- मासिक वेतन दिया जाएगा. कृषि में ड्रोन का इस्तेमाल करने से खेती में सुधार होगा और एक सही और निश्चित मात्रा में ही उर्वरक और कीटनाशकों का छिड़काव किया जा सकेगा. जिससे कि फसल नष्ट होने के कम चांस रहेंगे.

10 से 15 गांव की महिलाओं को मिलाकर एक क्लस्टर तैयार किया जाएगा.जिसमें से कुछ गिनी चुनी महिलाओं को महिलाओ ड्रोन सखी के तौर पर चुना जाएगा और उन्हें ड्रोन उड़आने की ट्रेनिंग दी जाएगी. इस योजना के चालू होने से फसलों पर कीटनाशक दावों के छिड़काव करने में काफी आसानी होगी. जो किसान अपने खेतों में उर्वरक का छिड़काव करना चाहते हैं. उन्हें ड्रोन किराए पर उपलब्ध कराया जाएगा.

सरकार देगी 8 लाख रुपए तक की मदद

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना 2024- ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत महिलाओं को सरकार की तरफ से कृषि क्षेत्र में सहयोग करने के लिए 15 दिन की ड्रोन उडाने की नि शुल्क ड्रोन ट्रेंनिंग उपलब्ध कराई जाएगी और हर महीने उन्हें रुपया-15000/-सैलरी दी जाएगी. इसके साथ ही साथ अगर महिलाएं अपना ड्रोन खरीदना चाहती है तो उन्हें 80 परसेंट की सब्सिडी या अधिकतम 8 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. जिससे कि वह ड्रोन खरीद कर अपने क्षेत्र के कृषि कार्यों में सहयोग दे सकें.

महिला ड्रोन पायलट का वेतन-

महिला ड्रोन पायलट का वेतन- केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया है कि प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत ड्रोन पायलट को रुपया- 15000 हजार वेतन दिया जाएगा. जबकि सह- पायलट को करीब रुपया-10000 हजार का वेतन प्रतिमाह दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि 10 से 15 गांव को मिलाकर एक क्लस्टर बनाया जाएगा,जिसमें एक महिला ड्रोन पायलट को ड्रोन दीदी के रूप में चुना जाएगा. इस योजना का लाभ महिला स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को मिलेगा. ड्रोन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में ड्रोन का प्रयोग कृषि कार्यों जैसे उर्वरक की छिड़काव,कीटनाशक का छिड़काव करने में किसानों की सहायता के लिए किया जाएगा. जिससे कृषि को आसान बनाया जा सके और महिलाओं की कृषि के क्षेत्र में भागीदारी बढ़ाई जा सके.

Drone Didi Yojana 2024 के लिए पात्रता-

महिला स्वयं सहायता ग्रुप की महिलाए योजना के लिए पात्र हैं.

भारत की मूल निवासी महिला ही योजना के लिए पात्र हैं.

महिला की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए.

Drone Didi Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज-

1.आधार कार्ड

2.पैन कार्ड

3.फोन नंबर

4.ईमेल आईडी

5.पासपोर्ट साइज की कलर फोटो

6.स्वयं सहायता ग्रुप का आईडी कार्ड

ड्रोन दीदी योजना हेल्पलाइन नंबर

फिलहाल सरकार दुआरा अभी योजना से सम्बन्धित कोई भी हेल्पलाइन नंबर अथवा पीएम ड्रोन दीदी योजना से सम्बन्धित टोल फ्री नंबर जारी नहीं किया गया है. सरकार दुआरा हेल्पलाइन नंबर या टोल फ्री नंबर जारी किया जाता है.तो हम उसे आप तक जरुर पहुचायेगे.

Drone Didi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट

इस योजना से सम्बधित अभी सरकार दुआरा कोई भी आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है. जैसे ही सरकार दुआरा आधिकारिक वेबसाइट लांच की जायेगी. हम इसी आर्टिकल में आपको लिंक उपलब्ध करवा देगे.

Drone Didi Yojana के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया-

Drone didi yojana online registration-अभी हाल ही में सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है. अभी जल्द ही शुरू होने के कारण सरकार ने अभी तक इस योजना से सम्बधित आवेदन प्रक्रिया का जानकारी साझा नही की है और कैसे योजना का लाभ दिया जाएगा, इससे संबंधित कोई भी जानकारी अभी फिलहाल उपलब्ध नहीं करवाई गई है. इसी कारण से अभी हम आपको प्रधानमंत्री ड्रोन योजना एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरा जाएगा अथवा इस योजना में आवेदन कैसे किया जाएगा, इसकी जानकारी नहीं दे पा रहे हैं. जैसे ही सरकार योजना में आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करती है, वैसे ही संबंधित जानकारी को हम इस आर्टिकल में अपडेट करेगे, ताकि आप योजना के लिए आवेदन कर सके और प्रधानमंत्री Drone Didi Yojana का लाभ ले सके.

F A Q

ड्रोन दीदी योजना कब शुरु हुई ?

28 नवंबर 2022

ड्रोन खरीदने के लिए कितने रु की सहयता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है ?

80 प्रतिशत यानी 8 लाख

ड्रोन दीदी योजना का फायदा किसे मिलेगा?

स्वयं सहायता समूह की महिलाओ को

Drone Didi Yojana के अंतर्गत ड्रोन उड़ाने वाली महिलाओं को हर महीने कितनी सैलरी मिलेगी?

रुपया 15000/-प्रतिमाह

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet