ABC ID Card:ABC ID kaise banaye in hindi,अपार ID क्या है,एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट

एबीसी आईडी कैसे बनाएं
एबीसी आईडी कैसे बनाएं

ABC ID Card,ABC ID kaise banaye in hindi,अपार ID क्या है,एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट- आम आदमी के जीवन को सरल बनाने के लिए सरकार द्वारा अनेक प्रकार की योजना चलाई जा रही हैं, यह योजनाएं सरल और आसानी से यदि आम आदमी तक पहुंचजाएं. तो निश्चित रूप से हमारे समाज में प्रगति और तरक्की देखने को मिलेगी.आज का समय डिजिटाइजेशन का समय है. ऐसे में सरकार हर योजना को डिजिटल तरीके से आम आदमी के लिए उपलब्ध करा रही है. देखा गया है कि इस डिजिटाइजेशन की वजह से सरकारी योजनाओं में पारदर्शिता देखने को मिल रही है और बहुत हद तक भ्रष्टाचार भी काम हुआ है. साथ ही साथ लोगों को ज्यादा डॉक्यूमेंट इकट्ठे नहीं करने पड़ रहे हैं. ऐसी ही एक योजना सरकार स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए लेकर आई है. जिसके आने के बाद छात्र अपने एकेडमिक डॉक्यूमेंट को एक डिजिटल तरीके से एक जगह से दूसरे जगह ले जा सकेंगे. योग्यता प्रमाण पत्रों को साथ ले जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और यह डिजिटल तरीके से एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरित हो जाएंगे. सरकार की इस योजना का नाम है APAAR ID है, इसे ABC ID एबीसी आईडी भी बोलते हैं. आज हम इसी पर चर्चा करेगे कि ABC ID Card,ABC ID kaise banaye in hindi,अपार ID क्या है,एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट क्या है. इसे घर बैठे कैसे बनाये.इसके ABC ID Card क्या लाभ है, सभी बिंदुओ पर विस्तार से बतायेगे.

ABC ID Card:- अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट,Academic Bank of Credits (एबीसी) राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, देश के उच्च शिक्षा संस्थानों में एक कार्यक्रम से दूसरे कार्यक्रम तक उचित “क्रेडिट ट्रांसफर” तंत्र के साथ अध्ययन करने की स्वतंत्रता के साथ छात्रों की शैक्षणिक गतिशीलता को सुविधाजनक बनाने के लिए अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी) की परिकल्पना की गई है. डिग्री/डिप्लोमा/पीजी-डिप्लोमा आदि प्राप्त करने के लिए अग्रणी.

ABC ID Card क्या है-

ABC ID Card-एबीसी आईडी कार्ड स्टूडेंट का एक तरह से पहचान पत्र है. जो कि अकादमिक बैंक आफ क्रेडिट, Academic Bank of Credits पोर्टल पर पंजीकरण करने पर बनता है.एबीसी आईडी आधार की ही तरह एक यूनिक पहचान नंबर उपलब्ध कराता है. एबीसी आईडी में 12 अंकों का एक यूनिक पहचान नंबर जारी होता है. जो एक छात्र की आधार कार्ड की तरह यूनिक पहचान आईडी होती है.

एबीसी से सुविधाएँ ABC FEATURES

शैक्षणिक संस्थानों को क्रेडिट की अखंडता को बनाए रखने और बनाए रखने की अनुमति देता है.

छात्र क्रेडिट की प्रामाणिकता और गोपनीयता बनाए रखता है.

डिजिटल मोड के माध्यम से आसान क्रेडिट ट्रांसफर

जल्द क्रेडिट पहचान

ABC ID card kaise banaye?

ABC ID kaise banaye– यदि आपके पास डिजिलॉकर का अकाउंट है, तो आप हमारे दुआरा बताये गये आसान बिंदुओ को फोलो करके abc id card बना सकते हैं

सबसे पहले Academic bank of credits की आधिकारिक वेबसाइट को अपने मोबाइल या कंप्यूटर/लैपटॉप के ब्राउज़र में खोलना है.

ABC-IDCARD-Download, अपार ID क्या है.
अपार ID क्या है.

अब आपको होमपेज पर ऊपर राइट कार्नर में लॉगिन/माय अकाउंट (Login/My Account) पर क्लिक करें.

इसके बाद अब स्टूडेंट (Student) के विकल्प पर क्लिक करें, जिसके बाद डिजिलॉकर (Digilocker) का लॉगिन पेज खुल जायेगा.

ABC ID CARD

अब आपको डिजिलॉकर लॉगिन आईडी और पिन नंबर दर्ज़ करके प्राप्त ओटीपी डालकर साइन इनअप कर लेना है. आप मेरी पहचान, ई-प्रमाण, अथवा जन परिचय के दुआरा भी लॉगिन कर सकते है.

अब आप अपना ईमेल आईडी दर्ज़ करें और वेरिफाई बटन पर क्लिक करें और मेल पर प्राप्त OTP डालकर सबमिट कर दे.

डिजिलॉकर में लॉगिन करने के बाद अब आपका एबीसी कार्ड आसानी से बन जायेगा.

अब आपको इसमें मांगी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा.

इसमें आपको अपने कॉलेज या युनिवर्सिटी का नाम, प्रवेश वर्ष, रोल नंबर/पंजीकरण नंबर भरकर सबमिट करना होगा. सबमिट करते ही आपकी एबीसी आईडी जनरेट हो जाएगी.

अब आप को आधार कार्ड की तरह एक 12 डिजिट की एक यूनिक एबीसी आईडी नंबर मिल जायेगा.जिसका आप एबीसी आईडी के रुप मे प्रयोग कर सकते है.

ABC के लाभ ABC BENEFITS

यह छात्रों के लिए एकाधिक प्रवेश, एकाधिक निकास की अनुमति देता है.

छात्र क्रेडिट को न्यूनतम 7 वर्ष की शेल्फ लाइफ के लिए संग्रहीत करता है.

स्रोत और गंतव्य शैक्षणिक संस्थान की मंजूरी के बाद एकल विंडो के माध्यम से क्रेडिट ट्रांसफर करें केवल सत्यापित शैक्षणिक संस्थान ही क्रेडिट अपलोड कर सकते हैं.

इसके प्रयोग से पारदर्शिता में सुधार होता है और पाठ्यक्रम डिजाइन और विकास के लिए अधिक लचीला दृष्टिकोण बनाने में मदद मिलती है

एबीसी की आवेदन प्रक्रिया-

ABC ID Card- एबीसी आईडी बना बहुत ही सरल और आसान है. आप एबीसी आईडी अब घर बैठकर अपने मोबाइल से भी बना सकते हैं. एबीसी आईडी बनाने के लिए आपके पास डिजिलॉकर अकाउंट होना चाहिए. एबीसी आईडी कार्ड स्टूडेंट का एक तरह से पहचान पत्र है. जो की अकादमिक बैंक आफ क्रेडिट पोर्टल पर पंजीकरण करने पर बनता है.एबीसी आईडी आधार की ही तरह एक यूनिक पहचान नंबर उपलब्ध कराता है. एबीसी आईडी में 12 अंकों का एक यूनिट पहचान नंबर जारी होता है. जो एक छात्र की आधार कार्ड की तरह यूनिक पहचान आईडी होती है.

छात्रों द्वारा अर्जित क्रेडिट उनके एबीसी शैक्षणिक खाते में जमा किए जाएंगे. यदि छात्र किसी दूसरे संस्थान में जाता है, तो संचित क्रेडिट नए संस्थान के खाते में स्थानांतरित हो जाता है. किसी संस्थान से क्रेडिट को उसी या किसी अन्य संस्थान द्वारा प्रस्तावित किसी अन्य कार्यक्रम में जमा करने के लिए स्थानांतरित किया जा सकता है. एक बार जब उपरोक्त पुरस्कार के लिए क्रेडिट भुनाया जाता है, तो इसे एबीसी के संबंधित छात्र के शैक्षणिक खाते से अपरिवर्तनीय रूप से डेबिट किया जाएगा.

ABC ID card download kaise kare?

abc id card download

ABC ID Card Download- करने के लिए आपको अपने डिजिलॉकर अकाउंट में लॉगिन करना होगा. उसके बाद वहां से आप आसानी से ABC ID Card Download कर सकते है. यदि आप ABC ID Card Download करना चाहते है, तो नीचे दिये गये Point को अपना कर आप आपना ABC ID कार्ड Download कर सकते है –

1. ABC ID Card Download करने के लिए डिजिलॉकर अकाउंट लॉगिन करें.

2. डिजिलॉकर में लॉगिन करने के बाद Issued Document सेक्शन में जाएँ.

3. Issued Document सेक्शन में आपको ABC ID Card Download का विकल्प मिलेगा देगा.

4. ABC ID Card के सामने Download बटन पर क्लिक करके ABC ID Card Download कर सकते है.

digilocker abc id card

ABC ID kaise banaye in hindi- हमारे दुआरा बताये इस तरीके से आप घर बैठे आपने मोबाइल फोन से ABC ID बना सकते है. आपको एबीसी आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डिजिलॉकर अकाउंट के माध्यम से लॉगिन करना होगा. अब आपको Create एबीसी आईडी पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपना नाम, पता, शैक्षिक स्थिति, जन्म तारीख और वर्तमान अध्ययन वर्ष के बारे में जानकारी भरकर सबमिट करनी होगी. जैसे ही आप सबमिट करते हैं आपकी एबीसी आईडी बनकर तैयार हो जाएगी. अब आप ABC ID को अपने डिजिलॉकर से पीडीएफ के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं.

abc21

एबीसी के लिए पंजीकरण करें Register for ABC

शिक्षा के लिए खोजें Search for Education

एबीसी कार्ड बनाएं Create ABC card

क्रेडिट जमा करें Accumulate credits

abc id card योजना कब शुरू हुई ?

नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत 2021 में ABC को लॉन्च किया गया. जिसका उद्देश्य था छात्रों को एक प्लेटफॉर्म पर उनकी सारे एकेड्मिक क्रेडिट की जानकारी एकत्र करना.

एबीसी आईडी कौन बना सकता है?

ऐसे पात्र छात्र जो उच्च शिक्षण संस्थानों (एचईआई) में अध्ययनरत ABC ID CARD की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet