PMGKAY Extension 2024,प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना.Pm Garib Kalyan Yojana 2024 Online Registration

PMGKAY के तहत 5 साल तक और मिलता रहेगा मुफ्त राशन, 2029 तक प्रति लाभार्थी को हर महीने पांच किलोग्राम मुफ्त खाद्यान्न प्रदान किया जाता रहेगा.अगले पांच वर्षों में योजना पर करीब 11.8 लाख करोड़ रुपये का खर्च आएगा.28 नवंबर 2023 को मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में जनता से जुड़े .कई बड़े फैसले लिए गए इनमें सबसे प्रमुख PMGKAY के तहत 5 साल तक फ्री राशन की योजना पर मोहर लगाई गई.सरकार ने लगभग 80 करोड़ लोगों को हर महीने प्रतियूनिट 5 किलोग्राम मुफ्त अनाज सामग्री देने से जुड़ी हुई योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले 5 साल तक के लिए बढ़ा दिया है अर्थात देश के 80 करोड़ करीब लोगों को 2029 तक मुफ्त राशन मिलता रहेगा. आपको बता दें PMGKAY को 2020 में वैश्विक महामारी कोविड-19 के तहत जनता को राहत देने के रूप में पेश किया गया था. जनता के हित को देखते हुई योजना को सरकार कई बार बढ़ाया जा चुका है. इस योजना को पहले 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ाया गया था. इस योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 5 किलोग्राम सब्सिडी वाली खाद्य सामग्री के अलावा प्रति लाभार्थी को हर महीने 5 किलोग्राम मुफ्त राशन प्रदान किया जाता है.कई बार विस्तार के बाद दिसंबर 2022 में पीएमजीकेएवाई योजना को मुफ्त राशन प्रदान करने वाले एनएफसी के अधीन कर दिया गया था इसके इस योजना को बार-बार बढ़ाई जाने को देखते हुए और जनता को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे.कि इस योजना का PMGKAY Extension 2024,प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना. Pm Garib Kalyan Yojana 2024 Online Registration कर लाभ कैसे लिया जा सकता है आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि है योजना क्या है इसके लिए पात्रता की क्या शर्ते हैं कौन-कौन लोग इसका लाभ ले सकते हैं और इसका लाभ लेने के लिए हम घर बैठे. आवेदन ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं. यदि आप यह सब कुछ जानना चाहते हैं. तो हमारे इस आर्टिकल पर अंत तक बन रहे. जिससे कि आप भी इसका लाभ ले सकें और लाभ लेने से वंचित रहे लोगों को लाभ दिलवाने में आप उनकी सहायता कर सकें.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना कब शुरू हुई?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2023 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2024 Online Apply

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में क्या क्या मिलेगा ?

वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के पहले चरण में लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना को लांच किया गया था.बाद में महामारी के प्रकोप को देखते हुए और लोगों के इनकम के साधन को देखते हुए,इस योजना को महामारी के बाद भी जारी रखा गया. उसके बाद इसे कई बार बढ़ाया भी जा चुका है.यह योजना 31 दिसंबर 2023 को समाप्त हो रही थी.जिसको देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने इस योजना को अगले 5 साल तक के लिए और बढ़ा दिया है.जिसमें लोगों को सब्सिडी पर मिलने वाले राशन के अतिरिक्त प्रति यूनिट 5 किलोग्राम राशन मुफ्त मिलता रहेगा.

गरीब कल्याण योजना के लिए कौन पात्र है?

केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया हैं?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले 5 साल के लिए बढा दिया गया है.

इस योजना का पहला चरण और दूसरा चरण कम से अप्रैल से जून 2020 तक और जुलाई से नवंबर 2020 तक लागू किया गया था.

तीसरा चरण में से जून 2021 तक लागू हुआ था.

चौथे चरण में जुलाई से लेकर नवंबर 2021 के दौरान फ्री राशन वितरण किया गया था.

पांचवीं बार दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक इस योजना को बढ़ाया गया था.

छठे चरण में पीएमजीकेएवाई योजना को अप्रैल से सितंबर 2022 तक के लिए लागू किया गया था.

सातवीं बार इसे इसे 31 दिसंबर2023 तक लागू किया गया था.लेकिन 28 नवंबर 2023 को हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में इस योजना को आठवी बार अगले 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया है. अब यह योजना 2029 तक लागू रहेगी. जिसमें प्रति यूनिट साल पर मिलने वाले सस्ते अनाज के साथ-साथ 5 किलोप्रति यूनिट के हिसाब से फ्री राशन दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए पात्रता की शर्तें

यदि पात्रता की शर्तें देखें तो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एनएफएसए 2013 के तहत जो भी व्यक्ति पात्र गृहस्थी या अंत्योदय राशन कार्ड धारक है.ऐसे सभी लोग पीएमजीकेएबाई योजना के तहत फ्री राशन लेने के पात्र माने गए हैं. राशन कार्ड खाद्यान्न और सार्वजनिक वितरण प्रणाली पीडीएस के माध्यम से पहले से ही जिन लोगों को 5 किलो सब्सिडी वाला खाद्यान्न प्रदान किया जा रहा है. उन्हें राशन कार्ड धारकों को प्रत्येक परिवार को प्रति यूनिट के हिसाब से 5 किलो प्रति यूनिट मुफ्त राशन प्रदान किया जाता है. इस योजना में ऐसे लोग भी आवेदन कर सकते हैं.जिन लोगों के पास किसी प्रकार का राशन कार्ड नहीं है.

PMGKAY Extension 2023,प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना Online Apply,
PMGKAY Extension 2023,प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना Online Apply.

PMGKAY Extension 2024,प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना Online Apply.

अभी फिलहाल ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता है. क्योकि यदि आप आपका नाम खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 की सूची में आपका नाम है या आप अंत्योदय अन्न योजना के लाभार्थी है, तो आप सरकारी गल्ले की दुकान (डीलर) से अनाज ले सकते है.

मोदी सरकार की गारंटी: सभी को अनाज पोषित समाज

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत देश में किसी भी राशन की दुकान से लाभार्थी 2028 तक हर महीने नि:शुल्क राशन प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet