Blue Adhar card: क्या है? किसके लिए होता है नीले रंग का आधार कार्ड ?

आधार कार्ड हमारे देश में एक महत्वपूर्ण पहचान का दस्तावेज है इसमें कई प्रकार की पहचान प्रमाण शामिल हैं इस जिनमें से फिंगरप्रिंट का विवरण पता संपर्क विवरण और अन्य व्यक्तिगत जानकारी होती है. आधार कार्ड में 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है जिसे आधार या यूआईडी संख्या के रूप में जाना जाता है. यह दस्तावेज देश की सबसे महत्वपूर्ण पहचान पत्रों में से एक है. इसके बिना आप किसी भी सरकारी या सरकारी कार्य को नहीं कर सकते नया बैंक खाता पासपोर्ट पैन कार्ड और अन्य को किसी भी सरकारी योजना का फायदा लेने के लिए आपको आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है. क्या आप लोग नीले रंग के आधार कार्ड के बारे में कम लोग ही जानते हैं. लेकिन यह भी बिल्कुल आधार कार्ड की तरह होता है. इसमें भी 12 अंकों का प्रयोग किया जाता है. यह 5 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया जाता है. यह 5 साल बाद या तो अपडेट कराना पड़ता है, नहीं तो यह रिजेक्ट हो जाता है .

आधार कार्ड के प्रकार

आधार कार्ड कितने प्रकार के होते है?

अक्सर देखा गया है आधार कार्ड दो तरह के होते हैं. एक तो सफेद कागज पर काले रंग से छपा हुआ आधार कार्ड होता है. जो लगभग हर व्यक्ति के हाथ में देखने को मिल जाएगा लेकिन नीले रंग का आधार कार्ड अक्सर कम ही देखने को मिलता है. इसे चाइल्ड आधार कार्ड के नाम से भी लोग पुकारते हैं.

png 20230714 131507 0000

नीले रंग वाला आधार कार्ड क्या है ?

12 अंकों वाला आधार कार्ड 5 साल या उससे कम उम्र के बच्चों के लिए होता है यह 5 साल तक के बच्चों के लिए मान होता है इसके बाद इसे अपडेट कराना पड़ता है सरकारी नियम के अनुसार नवजात बच्चे के आधार कार्ड को 5 साल की उम्र तक यू किया जा सकता है इसकी आवश्यकता ज्यादातर राशन कार्ड के लिए पड़ती है क्योंकि बिना आधार कार्ड के राशन कार्ड में यूनिट नहीं जुड़ती है इसलिए अक्सर लोग अपने बच्चे का आधार कार्ड राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए ही बनवाते हैं यह 5 साल तक मान्य होता है.

Blue Adhar card बनाने की प्रक्रिया:-

आधार कार्ड की प्रक्रिया सरकार द्वारा बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है. साथ ही साथ बच्चों के बायोमैट्रिक अपडेट भी बिल्कुल फ्री है .इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है. तो जानते हैं आप अपने नवजात बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनवाएं और कैसे अपडेट कराएं इसके बारे में आपको अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाना होगा आधा सेंटर पर पहुंचने के बाद आपको अपना अपार्टमेंट बुक कराना होगा आप वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बुक अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करना होगा.

IMG 20230716 174824

इसके बाद लोकेशन की डिटेल भरनी होगी और Book an Appointment पर क्लिक करना होगा. फिर सारी जानकारी उपलब्ध कराने के बाद अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें. इसके बाद आपको सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट के साथ आधार सेंटर पर जाना होगा. आपको बता देना 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए किसी प्रकार की कोई क्राइटेरिया निश्चित नहीं है . साथ ही बच्चे की बायोमेट्रिक का डाटा भी नहीं लिया जाता है. आधार का प्रोसेस और डाकूमेंटेशन पेरेंट्स के बेसिक पर किए जाता हैं. पेरेंट्स की डेमोग्राफी और बच्चे के फोटोग्राफ से ही आधार कार्ड वेरीफाई हो जाता है और नीला आधार कार्ड बन कर तैयार हो जाता है. जब नीला आधार कार्ड बन जाता है तब इनरोलमेंट के समय दिये हुए फोन नम्बर पर एक मेसैज UIDAI तरफ से भेंजा जाता है.

जिसके बाद आप अपने नजदीकी साइबर कैफे या जन सेवा केन्द्र पर जाकर अपने बच्चे का आधार कार्ड प्रिंट करा सकते है और इसका प्रयोग सरकारी काम काज में कर सकते है और सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते है.UIDAI द्वारा भी आधार कार्ड बाई पोस्ट भेजा जाता है. जो आपके द्वारा दिये हुए पते पर भेजा जाता है. डाक द्वारा आधार कार्ड प्राप्त होने में कभी- कभी समय लग जाता है.

नीले आधार कार्ड के अपडेट कराने की प्रक्रिया:-

5 साल के बाद या तो आधार कार्ड को अपडेट कराना पड़ता है यदि आप इसे अपडेट नहीं कराते हैं तो आधार कार्ड इन एक्टिव हो जाता है और मिलने वाली सारी सुविधाएं भी स्वतः ही बंद हो जाती हैं. यदि आप 5 साल पर अपने बच्चे के आधार कार्ड को अपडेट करा देते हैं जैसे बायोमेट्रिक और डेमोग्राफी अपडेट कराना अक्सर देखा गया है कि 5 साल तक के बच्चे के आधार कार्ड में बायोमेट्रिक नहीं होती है. 5 साल बाद इसे अपडेट करके चालू किया जा सकता है अक्सर देखा गया है कि बच्चों के मानसिक वृद्धि के साथ-साथ उनकी शारीरिक गतिविधियां चेंज होती रहती है. जिसके लिए 15 साल का हो जाने पर फिर से एक बार बायोमैट्रिक अपडेट कराने पड़ती है.यूआईडी के अनुसार बच्चे की 5 साल का हो जाने पर आपको अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाना होंगा. जहां पर आपको अपने बच्चे की फिंगरप्रिंट अर्थात बायोमैट्रिक को अपडेट कराना होगा . अपने बच्चे को अपने साथ ले जाकर अपने नजदीकी आधार सेंटर पर इनरोलमेंट फॉर्म भर कर जमा करना होगा और आवश्यक दस्तावेज के साथ-साथ अभिभावक को अपना आधार कार्ड भी ले जाना होगा .आधार कार्ड के अलावा आपको एक फोन नंबर की भी आवश्यकता होंगी. जिसके आधार पर आप अपने बच्चे का नीला आधार कार्ड जारी किया जाऐगा. नीले आधार कार्ड में बायोमेट्रिक की आवश्यकता नहीं होती है केवल बच्चे का एक फोटो दिया जाता है और डाकू डॉक्यूमेंट वेरीफाई होने पर आपके डीयू के फोन नंबर पर आधार जनरेट से संबंधित मैसेज प्राप्त होगा. जिसके बाद आप अपने बच्चे का Blue Adhar card अपने नजदीकी साइबर कैफे से या जनसेवा केंद्र से डाउनलोड करा सकते हैं यूआईडी द्वारा भाई पोस्ट भी आपके दिए हुए पते पर आधार कार्ड भेजा जाता है.

हम ने आपके पाल्य का आधार कार्ड बनवाने और उसे अपडेट कराने के लिए पूरी जानकारी आपको उपलब्ध कराई. इस जानकारी को पढ़कर आप अपने बच्चे का आधार बहुत ही आसान तरीकें से बनवा सकते है और सरकार द्वारा मिलने वाली योजनाओं का लाभ उठा सकते है. नीले आधार कार्ड से सम्बंधित जानकारी से आपको अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने और उसे अपडेट कराने में मदद मिली है. तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. जिससे और लोग भी अपने पाल्य का आधार कार्ड बनवा सके.

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet