Pan Card में नाम, पता, मोबाइल नंबर और जन्मतिथि बदलना हुआ आसान, पूरा प्रोसेस यहॉ जाने

Pan Card में नाम, पता, मोबाइल नंबर और जन्मतिथि बदलना हुआ आसान-आज के डिजिटल युग में सभी प्रकार की वित्तीय लेनदेन और सरकार से संबंधित गतिविधियों के लिए पैन कार्ड होना अत्यंत आवश्यक है. बहुत से पैन कार्ड धारा ऐसे हैं. जिन्होंने अपना पैन कार्ड बहुत पहले ही बनवा लिया है या कहें किसी दूसरी आईडी जैसे वोटर कार्ड, राशन कार्ड या किसी भी अन्य सरकारी आईडी से बनवा लिया है जबकि आयकर विभाग Income Tax की नयी गाइड लाइन के अनुसार पैन कार्ड की पूरी डिटेल आधार कार्ड से मैच होनी चाहिए.ऐसे में देखा गया है कि पैन कार्ड का विवरण और आधार कार्ड में दिया हुआ नाम, पता, मोबाइल नंबर या जन्मतिथि में से कोई भी अलग हो सकता है. पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने के लिए आधार कार्ड-पैनकार्ड की जानकारी एक जैसा होना अत्यंत आवश्यक है.यह प्रक्रिया पहले बहुत ही जटिल थी, क्योंकि पहले पैन कार्ड में करेक्शन का काम ऑनलाइन नही होता था. पहले पेन कार्ड की पूरी प्रक्रिया ऑफ लाइन होती थी. आज के समय में सरकार की हर सुविधा को आमजन के लिए ऑनलाइन करके सुलभ बना दिया गया है. अब आपको किसी भी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है. तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि पैन कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर और जन्मतिथि बदलना कैसे आसान बना दिया गया है. हम आपको यहॉ पर पूरा प्रोसेस बहुत ही आसान तरीके से बतायेगे कि घर बैठे आप अपने पैन कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर या जन्मतिथि जैसी महत्वपूर्ण चीज बदल सकते हैं.

पैन कार्ड क्या है?

पैन कार्ड क्या है?- पैन कार्ड भारत सरकार के आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है. पैन कार्ड का मतलब स्थाई खाता नंबर होता है.यह एक विशेष पहचान के लिए उपयोग किया जाता है. इसमें अल्फान्यूमेरिक 10 अंक होते हैं. इन अल्फा न्यूमेरिक 10 अंकों को ही पैन नंबर कहा जाता है. यह एक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम है, जो हर एक टैक्सधारक के लिए वित्तीय लेनदेन को ट्रैक करता है. पैन कार्ड नंबर एक ऐसी पहचान संख्या है. जो एक व्यक्ति के लिए पूरे भारत में एक ही पैन नंबर जारी करता है. यह आयकर विभाग द्वारा लैमिनेटेड कार्ड के रूप में जारी किया जाता है और आवेदन के समय दिये हुए पते पर रजिस्टर्ड डाक दुआरा भेजा जाता है.

पैन कार्ड के क्या फ़ायदे हैं?

आज के समय में आधार कार्ड और वोटर कार्ड के बाद यदि कोई आवश्यक दस्तावेज है. तो वह पैन कार्ड है यह एक व्यक्ति की पहचान का आईडी प्रूफ भी है. इसके अलावा पैन कार्ड के और भी अनेक फायदे हैं. जो नीचे दिये जा रहे है.

पैन कार्ड ITR भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज है.

पैन कार्ड के द्वारा आपको टीडीएस में छूट मिल सकती है, क्योंकि पैन कार्ड नम्बर नहीं देने से वित्तीय संस्थान रुपया 10000 से अधिक के ब्याज पर 20 प्रतिशत अधिक टीडीएस काटते हैं. इसलिए पैन कार्ड देना आवश्यक है. यदि आपका वास्तविक टेक्स से ज्यादा टीडीएस कट रहा है. तो आप बैंक खाता, पैन कार्ड से लिंक होने पर अपना टीडीएस लेने के लिए रिफंड का दावा भी कर सकते हैं. आज के समय में नया बैंक खाता खुलवाने के लिए पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी प्रमाण पत्र है. बैंक में रुपया 50000/- से अधिक का वित्तीय लेनदेन करने के लिए पैन कार्ड होना आवश्यक है, अगर शेयर मार्केट, म्युचुअलफंड या एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए पैन कार्ड होना अत्यंत आवश्यक है.

पैन कार्ड के लिए पात्रता क्या है?

पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए कोई आवश्यक पात्रता की शर्त निर्धारित नहीं की गई है. लेकिन फिर भी नया पैन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य शर्त है. बिना आधार कार्ड के आज की समय में पैन कार्ड बनवाना असंभव है.

पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज़

पैन कार्ड एक अत्यंत आवश्यक दस्तावेज है. पैन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज आयकर विभाग द्वारा निर्धारित किए गए हैं. जो होना अत्यंत आवश्यक है, इन दस्तावेजो के अभाव में आप पैन कार्ड से वंचित रह सकते हैं, कई प्रकार के पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी किए जाते हैं. इनके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज आयकर विभाग से निर्धारित किये गये है. जिन्हें हम नीचे सूचीबद्ध कर रहे हैं जिनमें से आप अपने लिए उपयुक्त समझते हैं, उन दस्तावेजों को चुनकर आप अपना नया पैन कार्ड बनबा सकते हैं या पैन कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर और जन्मतिथि बदल सकते हैं.

1. आधार कार्ड

2. मोबाइल नम्बर

3. दो पासपोर्ट साइज फोटो

पैन कार्ड चेंज करने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

पैन कार्ड में बदलाव करने के लिए आधार कार्ड होना आवश्यक है.यदि आप पैन कार्ड में कोई बदलाव करना चाहते हैं .तो उसके लिए आपको उस बदलाव करने से संबंधित दस्तावेज होना चाहिए. जैसे नाम परिवर्तन के लिए आधार कार्ड के अतिरिक्त कोई एक ऐसी आईडी जिसमें आपका आधार जैसा नाम अंकित हो. जन्मतिथि चेंज करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र या हाई स्कूल का अंक पत्र.

पूरा प्रोसेस यहॉ जाने-

यदि आप पहले से पैन कार्ड धारक हैं और आपके पैन कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर या जन्मतिथि गलत अंकित है. तो आप उसे हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करके घर बैठे बड़े ही आसान तरीके से बदल सकते हैं. इसके लिए आपको नीचे दिये हुए स्टेप को फॉलो करना होगा.

सबसे पहले आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

जहां पर आपको सबसे पहले आवेदन के प्रकार के अंतर्गत मौजूद पैन कार्ड में परिवर्तन या सुधार पर क्लिक करना होगा.

क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा.

जिसमें आपको अपने पैन कार्ड में सुधार के लिए फॉर्म ओपन हो जाएगा.

अब आप अपने पैन कार्ड में जिन-जिन बिंदुओं को बदलना चाहते हैं.

उनको दर्जकर देना होगा.

इसके बाद आपसे आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जाएगा.

पैन कार्ड में आप नाम, पता, मोबाइल नंबर या जन्मतिथि जो भी बदल रहे हैं.

उससे संबंधित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा.

अपलोड करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा

अब आपको आयकर विभाग द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा.

जिसे आप नेट बैंकिंग या यूपीआई माध्यम से जमा कर सकते हैं.

जब आप भुगतान कर देते हैं, उसके बाद आपके सामने एक पर्ची ओपन होगी.

जिसका प्रिंट आउट लेकर आप अपने पास रख सकते हैं.

यदि सब कुछ सही रहा तो आपका 15 से 20 दिन में पैन कार्ड आपके द्वारा आधार कार्ड में दिए हुए पते पर आयकर विभाग द्वारा प्रेषित कर दिया जाएगा.

जिसे आप अपने नजदीकी डाकघर से प्राप्त कर सकते हैं या इसका पीएफ ऑनलाइन भी निकाल सकते हैं.जिसका प्रयोग आप कर सकते हैं.

नया पैन कार्ड बनाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे.

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://www.anisraza.com/mezquitagin/judi-bola/