Link Aadhaar With Voter ID: वोटर आईडी से आधार कार्ड कैसे लिंक करें,

Link Aadhaar With Voter ID: वोटर आईडी से आधार कार्ड कैसे लिंक करें- आधार कार्ड आज हर भारतीय नागरिक के लिए एक जरूरी दस्तावेज बन गया है. इसे हर सरकारी काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है साथ ही इसे हर सरकारी डॉक्यूमेंट से जोड़ने के लिए सरकार प्रयास कर रही है. इससे आधार कार्ड की उपयोगिता समझी जा सकती है. आज हर व्यक्ति के लिए जो सरकारी स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं. उनके लिए आधार कार्ड बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है. हर जगह पर आधार कार्ड का इस्तेमाल हो रहा है, जैसे बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस,कोरोना वैक्सीन लगवाने,रेल या हवाई टिकट बुक करने, राशन कार्ड बनवाने हेतु, पैन कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता है. ऐसे में वोटर कार्ड से आधार कार्ड लिंक करना बहुत जरूरी कर दिया गया है, फर्जी वोटिंग रोकने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग ने आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है. तो आज हम इस आर्टिकल में आपको वोटर कार्ड से आधार कार्ड लिंक करने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान तरीके बताएंगे. जिससे आप घर बैठे बड़ी आसानी से वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं औरचुनाव आयोग के आदेश का पालन कर सकते हैं.

वोटर आईडी को आधार कार्ड से नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल के दुआरा लिंक कैसे करें

अगर आप वोटर कार्ड से आधार कार्ड लिंक करना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Aadhaar collection मे Fill Form 6B पर क्लिक करना होगा.

eci a

नये पेज पर ले जायेगा, जहॉ आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देंगा, यदि आप पहले से चुनाव आयोग की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड है. तो लॉगिन कर सकते हैं और यदि आप पहली बार चुनाव आयोग की वेबसाइट को Use कर रहे हैं.

तो आप Sign-Up के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने आप को रजिस्टर करना होगा.

eci r

मोबाइल नम्बर डालकर Continue पर क्लिक कर देना है. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहॉ पर नाम और पासवार्ड डालकर Request OTP क्लिक करना है.

eci rn

OTP डालते आप चुनाव आयोग की बेवसाइट पर आप रजिस्टर हो जाते है.

आपने आप को रजिस्टर करने के लिए पूरी प्रक्रिया जानने के लिए यहां पर क्लिक करें

यदि आप पहले से चुनाव आयोग की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड है. तो लॉगिन करने के लिए क्लिक करें.

इसके बाद आपसे मोबाइल नंबर और कैप्चर कोड भरने को कहा जाएगा.

epic4 2

आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को डालते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जिसे Form 6B कहते है.

यहां पर आपको मांगी गई सारी जानकारी भरनी होगी. सारी जानकारी भरने के बाद इसे सबमिट करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. सबमिट होने के बाद आपके सामने ऑटोमेटिक एक्नॉलेजमेंट नंबर जनरेट हो जाएगा. यदि आप इस नंबर को आप अपने पास सुरक्षित रख ले यह नंबर आपके भविष्य में काम आएगा.

आपका वोटर आईडी कार्ड से आधार कार्ड लिंक हुआ है अथवा नहीं इसका स्टेटस चेक करने के लिए एक्नॉलेजमेंट नंबर आपके काम आएगा

वोटर कार्ड से आधार कार्ड लिंक करने की ऑफलाइन प्रक्रिया

वोटर आईडी कार्ड को वोट आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. इसको इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के बूथ लेवल ऑफिसर अर्थात BLO से संपर्क करना पड़ेगा. आप अपने क्षेत्र के बीएलओ को अपना आधार कार्ड और वोटर कार्ड की फोटो कॉपी देकर इसे लिंक कर सकते हैं और समय-समय पर सरकार द्वारा कैंप लगाकर भी आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक किया जाता है.यदि आप ऑफलाइन प्रक्रिया को अपनाते हैं तो आपको चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित फार्म 6बी भरना होगा. यदि आप यह फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं,तो हमने नीचे लिंक दिए हैं यहां से आप फार्म 6bहिंदी या इंग्लिश में डाउनलोड कर सकते हैं और अपने क्षेत्र के बीएलओ को आधार कार्ड और वोटर कार्ड की फोटो कॉपी के साथ-साथ दे सकते हैं. जिससे कि वह आपके वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकें.

ऑफलाइन प्रक्रिया के लिए आपको फार्म 6बी भरना होगा, 6बी फार्म हिंदी डाउनलोड के लिए यहॉ क्लिक करे.

ऑफलाइन प्रक्रिया के लिए आपको फार्म 6बी भरना होगा, 6बी फार्म अंग्रेजी को डाउनलोड करने के लिए यहॉ क्लिक करे.

How to Link Aadhaar With Voter Id Through Mobile

एनवीएसपी प्रकिर्या के लिए वोटर के पास क्या-क्या जानकारी होनी चाहिए

यदि आप चुनाव आयोग की वेबसाइट के द्वारा अपना आधार कार्ड वोटर कार्ड से लिंक करना चाहते हैं.तो आपके पास नीचे दिए हुए. कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है.

वोटर आईडी कार्ड या ई-एपिक नंबर

आधार कार्ड या आधार कार्ड नंबर

वोटर कार्ड और आधार कार्ड से लिंक कराने वाला मोबाइल नंबर

एसएमएस द्वारा आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करें:

यदि आप चाहे तो सादा फोन से भी एसएमएस के दुआरा भी वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 166 या 51969 पर SMS करना होगा मैसेज भेजते समय हमारे द्वारा नीचे दिए गएस्टेप को फॉलोकरना होगा

एसएमएस का फॉर्मेट होगा- ECILINK< SPACE><आधार नंबर……..>

आधार कार्ड को वोटर आईडी से फ़ोन द्वारा लिंक करें:

अगर आप ऑनलाइन की प्रक्रिया द्वारा वोटर कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं कर पा रहे हैं.तो आप चुनाव आयोग के कॉल सेंटर में कॉल करके भी आप आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करा सकते हैं. इसके लिए आपको चुनाव आयोग ने भारत सरकार के सहयोग से पूरे भारत में कॉल सेंटर खोले हैं. कॉल सेंटर नम्बर 1950 पर कॉल कर आधार और वोटर आईडी जानकारी देकर लिंक करा सकते हैं.

घर बैठे वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए यहॉ क्लिक करे.

FAQ

क्या आधार को वोटर आईडी से लिंक करना अनिवार्य है

भारतीय चुनाव आयोग ने आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करने की प्रक्रिया को अभी अनिवार्य नही किया है.लेकिन आधार कार्ड की प्रमाणिकता को देखते हुए आने वाले समय मे इसे अनिवार्य कर दिया जायेगा.

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://www.anisraza.com/mezquitagin/judi-bola/