Mahtari Vandana Yojana 2024: विवाहित महिलाओं को मिलेंगे हर महीने 1000 रुपये, कैसे करें आवेदन

mahatari bandan yojana 1

Mahtari Vandana Yojana 2024: विवाहित महिलाओं को मिलेंगे हर महीने 1000 रुपये, कैसे करें आवेदन- विवाहित महिलाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने हेतु केंद्र सरकार के साथ-साथ विभिन्न राज्यों की राज्य सरकार भी अनेक योजनाएं चलाकर महिला उत्थान के लिए कार्य कर रही है. इसी क्रम में छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने महतारी बंदन योजना प्रारंभ की है. आज हम इस आर्टिकल में आपको महतारी बंदन योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे. जिसमें हम बताएंगे की महतारी बंधन योजना क्या है? और इस योजना को लाने का क्या उद्देश्य है? इस योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है? और इस योजना में आवेदन करके कौन-कौन से लाभ प्राप्त किये जा सकते है. साथ ही साथ योजना में किस प्रकार से आवेदन किया जाना है? इसकी पूरी जानकारी हम आपको Mahtari Vandana Yojana 2024:विवाहित महिलाओं को मिलेंगे हर महीने 1000 रुपये, कैसे करें आवेदन? लेख के माध्यम से देंगे. हमें उम्मीद है कि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर इस योजना का लाभ जरूर प्राप्त करेंगे और भविष्य में आने वाली योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को सेव जरूर कर ले. जिससे कि हमारे आने वाले आर्टिकल आप तक पहले पहुंचे. तो हम बिना देर किए हुए महतारी बंदन योजना के बारे में आपसे विस्तार से चर्चा शुरु करते है.

महतारी वंदन योजना क्या है?

महतारी वंदन योजना क्या है?- केंद्र सरकार के महिला उत्थान प्रयासो से प्रेरित होकर छत्तीसगढ़ राज्य में महिलाओं को स्वावलंबी बनाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने महतारी बंधन योजना 2024 प्रारंभ की है. आपको बता दें इस योजना केलिए 5 फरवरी 2024 से लेकर 20 फरवरी 2024 तक आवेदन मांगे गए थे. एक अनुमान के अनुसार लगभग 70 लाख से ज्यादा विवाहित महिलाओं ने इस योजना के लिए अब तक आवेदन किया है. यदि किसी कारणवश महिलाऐ पहली लिस्ट में आवेदन करने से चूक गई है. तो महिलाओं को इस योजना में आवेदन करने के लिए फिर से समय दिया गया है. महतारी बंधन योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार राज्य की सभी विवाहित महिलाओं को हर साल रुपया-12000/- की धनराशि प्रदान करेगी अर्थात हम कह सकते हैं प्रति महीने रुपया-1000/-सभी विवाहित महिलाओं को छत्तीसगढ़ सरकार प्रदान करेगी. यह योजना पूरी तरह से विवाहित महिलाओं के लिए है.

Mahtari Vandana Yojana योजना के उद्देश्य

महिलाओं के स्वावलम्बन एवं उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार को बनाये रखने हेतु उन्हे आर्थिक सहायता पहुचाकर सशक्त बनाना.

महिलाओं को आर्थिक सहायता देकर आर्थिकरूप से स्‍वावलम्‍बी बनाकर समाज मे महिलाओ की प्रभावी भूमिका स्थापित करना.

परिवारिक स्तर पर लिये जाने वाले निर्णयो में महिलाओं की प्रभावी भूमिका को प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना को लागू करना.

महतारी वंदन योजना लिस्ट हेतु पात्रता

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला छत्तीसगढ़ राज्य की स्थाई निवासी होनी चाहिए.

महिला की उम्र 1 जनवरी 2024 तक 21 वर्ष की होनी चाहिए.

महिला या उसका पति किसी भी सरकारी लाभ के पद पर न हो.

आवेदन करने वाली महिला के परिवार की वार्षिक आय 250000 रुपए से अधिक नही होनी चाहिए.

महतारी वंदन योजना लाभ-

Mahtari Vandana Yojana 2024 के अंतर्गत प्रत्येक महिला को एक हजार रुपए प्रतिमाह दिये जायेगे.

प्रतिवर्ष रुपया- 12000/- की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी.

MVY योजना का लाभ उठाकर महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी और परिवार को आर्थिक मद्दत कर पायेगी.

महतारी वंदन योजना की सहायता से महिलाऐ आत्मनिर्भर और सशक्त बनेगी.

Mahtari Vandana Yojana आवश्यक दस्तावेज़

महतारी वंदन योजना मे आवेदन के लिए नीचे दिये गये दस्तावेज होने जरुरी है. आवेदन हेतु बैंक खाते की जरुरत नही है. क्योकि MVY योजना पूरी तरह से DBT पर आधरित है.फिर भी आवेदन करते समय बैंक पासबुक आपने पास जरुर रखे.

आवेदिका का आधार कार्ड

मोबाइल नंबर– MVY योजना की किस्त डीबीटी करके माध्यम से दी जाएगी. इसलिए जिस बैंक खाते में आधार लिंक है वही बैंक खाता और मोबाइल नंबर फॉर्म में दर्ज करे.

बैंक पासबुक की छायाप्रति

जन्मतिथि के सत्यापन हेतु संलग्न दस्तावेज

निवास प्रमाण पत्र- सक्षम प्राधिकारी दुआरा जारी निवास प्रमाण पत्र

राशन कार्ड

आवेदिका के पति का पेन कार्ड

आवेदिका के पति का आधार कार्ड

विवाहित होने की पुष्टि हेतु प्रमाण पत्र

परित्यक्ता / तलाक शुदा होने की स्थिति में प्रमाण-पत्र

विधवा होने की स्थिति में पति का मृत्यु प्रमाण

महतारी वंदन योजना मे आवेदन से पहले की तैयारियां

महतारी वंदन योजना 2024 के लिए यदि आप आवेदन करना चाहती है, तो आवेदन से पहले हमारे दुआरा बताये गये.यह काम जरूर कर ले.

व्यक्तिगत बैंक खाता महिला का स्वयं का बैंक खाता होना अनिवार्य है. संयुक्त खाता महतारी वंदन योजना मे मान्य नहीं होगा.

बैंक खाता आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय महिला के स्वयं के बैंक खाते मे आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय होना चाहिए.

Mahtari Vandana Yojana Form

महतारी वंदन योजना2024 के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार ने एक दो पृष्ठ का आवेदन पत्र जारी किया है. जिसमें कुल 20 पॉइंट पर जानकारी मांगी गई है.पहले पेज में कुल 12 बिंदुओं पर जानकारी मांगी गई है.बाकी की जानकारी दूसरे पृष्ठ पर मांगी गई है इसके साथ आवश्यक दस्तावेजों को भी संलग्न करने के लिए कहा गया है.हम इस पूरी जानकारी को आपके साथ साझा करते हुए फार्म का पीडीएफ भी संलग्न कर रहे हैं. जिसे आप हमारे द्वारा दिए गए नीचे लिंक से डाउनलोड करके भरकर आप अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या ग्राम पंचायत कार्यालय या वार्ड कार्यालय जमा कर सकते हैं और योजना का लाभ ले सकते हैं महतारी बंधन योजना 2024 हेतु PDF फॉर्म यहां से डाउनलोड करें.

आवेदन पत्र का प्रारुप पेज 1

from 1

आवेदन पत्र का प्रारुप पेज 2

form 2

Mahtari Vandana Yojana Self Declaration Form

महतारी बंधन योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं को दो पृष्ठ के आवेदन पत्र के साथ-साथ एक स्ब घोषणा पत्र भी भरना होगा.अर्थात जिसे हम सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भी कह सकते हैं. इस फार्म के बिना महतारी बंदन योजना2024 का लाभ आपको प्राप्त नहीं हो सकता है. इस फॉर्म में आपके दुआरा स्बय घोषणा करनी होती है कि महतारी बंदन योजना के लिए हम पात्र है और हमारे द्वारा दी हुई जानकारी सही और सत्य है. सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म का फॉर्मेट नीचे दे रहे हैं. इसे नीचे दिये हुए लिंक से आप डाउनलोड भी कर सकते हैं. महतारी बंदन योजना 2024 को घोषणा पत्र डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्ब घोषणा पत्र का प्रारुप

mahatari sapath patra

महतारी वंदन योजना आवेदन कैसे करें?

महतारी बंदन योजना 2024 का फॉर्म हमारे द्वारा दिए हुए लिंक से डाउनलोड कर ले और साथ में स्व घोषणा पत्र भी डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकले.

महतारी बंदन योजना 2024 का ऑफलाइन फार्म में दिए हुए सभी 20 पॉइंट को ध्यानपूर्वक पढ़कर भर ले और साथ में स्व घोषणा पत्र भी भर ले और फॉर्म के साथ आवश्यक जरूरी दस्तावेजों को संलग्न कर लें. फॉर्म भरने के बाद सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपीकर ले. इसके बाद आप ऑफलाइन फॉर्म को ऑनलाइन करने हेतु आप अपने किसी नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या ग्राम पंचायत कार्यालय या वार्ड कार्यालय में जा सकते हैं. यह फॉर्म क्षेत्रीय महिला बाल विकास कार्यालय में भी जमा किया जा सकता है. आंगनबाड़ी केंद्र के द्वारा महिलाएं महतारी बंदन योजना का फॉर्म ऑनलाइन आधिकारिक पोर्टल पर या मोबाइल ऐप से ऑनलाइन कर सकती है. फॉर्म ऑनलाइन होने के बाद राज्य सरकार द्वारा जांच कराई जाएगी. यदि आप जांच में महतारी बंदन योजना 2024 के लिए पात्र पाए जाते हैं. तो आपको महतारी बंदन योजना की आर्थिक सहायता राशि रुपया-1000/-प्रतिमाह मिलना प्रारंभ हो जाएगा. आपको बता दे मिलने वाली आर्थिक सहायता पूरी तरह से डीबीटी के माध्यम से दी जाएगी. जिसमें आपका आधार कार्ड से लिंक बैंक खाते में आपकी सहायता राशि प्राप्त होगी.

Mahtari Vandana Yojana 2024: विवाहित महिलाओं को मिलेंगे हर महीने 1000 रुपये, कैसे करें आवेदन- इस आर्टिकल के दुआरा आपको Mahtari Vandana Yojana की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. यदि फिर भी आप इस योजना की सत्यता की जॉच करना चाहते है. तो सरकार की आधिकारिक बेवसाईट पर जाकर चेक कर सकते है.

भारत सरकार दुआरा चलाई जा रही महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने वाली योजना जानने के लिए यहॉ क्लिक करे.

मछ्ली व्यावसाय शुरु करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे.

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot