PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना में कैसे करे आवेदन

PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना में कैसे करे आवेदन
PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना में कैसे करे आवेदन

PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना में कैसे करे आवेदन- प्रधानमंत्री विश्वकर्मा उद्यामी मंधयम योजना (PM Vishwakarma Yojana) भारत सरकार की ओर से शुरू की गई एक पहल है जो उद्यमिता के क्षेत्र में कृन्तिकारी साबित हो रही है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे और मध्यम आकार के उद्यमियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि वे नए उद्यम शुरू कर सकें और अपनी रोजगार सृजन योजना को बढ़ा सकें. इस योजना में उद्यमियों को विभिन्न प्रकार के ऋण और सब्सिडी की सुविधा प्रदान की जाती है जो उन्हें नए उद्यम शुरू करने में मदद करती है. इसके अलावा, इस योजना के तहत उद्यमियों को प्रशिक्षण और मार्गदर्शन की भी सुविधा प्रदान की जाती है जिससे उनके व्यवसाय को बढ़ावा मिल सके.आज हम इस आर्टिकल मे PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना में कैसे कर सकते हैं आवेदन के साथ साथ इस योजना के लाभ, उद्देश्य और आवेदन प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा करेगे.

Table of Contents

PM Vishwakarma Yojana 2024-

हमारे देश प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पात्र लाभार्थियों को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण और ट्रेनिंग दी जाती है. साथ ही उन्हें प्रशिक्षण के दौरान प्रतिदिन रु०- 500 के हिसाब से प्रशिक्षण भत्ता भी प्रदान किया जाता है और प्रशिक्षण के लिए टूल किट खरीदने के लिए रु०-15000 की राशि प्रशिक्षण शुरू होने पर दी जाती है. जिससे कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाला व्यक्ति प्रशिक्षण मे काम में आने वाले जरूरी उपकरण खरीद सके और व्यवहारिक प्रशिक्षण लेकर कार्यकुशल बन सके.

पीएम विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे उद्यमियों को आर्थिक संकट से निकालने और उन्हें स्वायत्तता प्राप्त करने में सहायता पहुंचाना है. इस योजना के तहत छोटे उद्यमों को वित्तीय संकट से बचाने के लिए निम्नलिखित कार्यक्रम शामिल हैं.

PM Vishwakarma Yojana का लाभ

कौशल प्रशिक्षण –

पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत लाभार्थी को स्वरोजगार देने से पहले उसको इसके डेवलपमेंट का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस प्रशिक्षण के द्वारा उसे कार्य कुशल बनाया जाता है. इसके प्रशिक्षण की अवधि 15 दिन की होती है साथ ही साथ प्रशिक्षण के दौरान रुपया-500 प्रतिदिन के हिसाब से ट्रेनिंग के दौरान उसे प्रशिक्षण भत्ता भी दिया जाता है.

टूलकिल प्रोत्साहन-

PM Vishwakarma Yojana के अंतर्गत प्रशिक्षण हेतु टूलकिट प्रदान की जाएगी और प्रशिक्षण के शुरू में ही लाभार्थी को रुपया- 15000 दिए जाते हैं. जिससे कि वह प्रशिक्षण में प्रयोग होने वाली टूलकिट खरीद सके.

ऋण सहायता –

PM Vishwakarma Yojana के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त लाभार्थी को सस्ते ऋण व्यवस्था भी की जाती है. जिससे कि लाभार्थी खुद का रोजगार शुरू कर सके. इसके अंतर्गत बिना गारंटी के तहत कारीगर को या प्रशिक्षण प्राप्त शिल्पकार को रुपया-300000 लाख तक का लोन प्रदान किया जाता है. जिसमें से पहले रु०-100000 लाख फिर रु०-200000 लाख, दो किस्तों में 18 महीने और 30 महीने की अवध के लिए दिए जाते हैं. जो की 5% की ब्याज पर भारत सरकार द्वारा 8% की सीमा तक छूट दी जाती है.

डिजिटल प्रोत्साहन –

लाभार्थी कारीगर को या प्रशिक्षण प्राप्त शिल्पकार को डिजिटल लेन देन की भी जानकारी दी जाती है और आपने व्यवसाय को ऑनलाइन प्रमोट करना भी सिखाया जाता है.

पीएम विश्वकर्मा मे शामिल व्यवसाय

मूर्तिकार (मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाला)

पत्थर तोड़ने वाला

मोची/जूता कारीगर

राजमिस्त्री

बढ़ई

नाव निर्माता

हथियार निर्माता

लोहार

हथौड़ा और टूल किट निर्माता

ताला बनाने वाले

सुनार

कुम्हार

नाई

माला बनाने वाले

धोबी

दर्जी

टोकरी/चटाई/झाडू निर्माता/कॉयर बुनकर

गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक)

मछली पकड़ने वाले जाल का निर्माण करने वाले कारीगर

पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदन करते समय, आवश्यकता है कि आप कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ आपने पास रखे ताकि आपके आवेदन को स्वीकृत होने मे किसी प्रकार की परेशानी न हो. ये दस्तावेज़ आपके पहचान को साबित करने के लिए होते हैं और योजना की पहचानकर्ता कंपनी को आपकी पहचान की पुष्टि करने में मदद करते हैं. यह दस्तावेज इस प्रकार है.

आधार कार्ड

राशन कार्ड

विकलांगता प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

बैंक खाता विवरण

उम्मीदवार का फोटो

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

यदि आप इन सभी आवश्यक दस्तावेज़ के साथ अपना आवेदन पूरा करते हैं, तो आपके आवेदन की प्रक्रिया जल्दी से पूरी होगी और आपको जल्द ही योजना का लाभ मिलेगा. इस प्रकार, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत सरल व आसान है. अतः आप सभी को इसका लाभ उठाना चाहिए. इस योजना से विकलांग लोगों को नई उम्मीद और संभावनाएं मिलेंगी.

PM Vishwakarma Yojana के लिए पात्रता

आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए.

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.

पारंपरिक व्यवसायों में लगे कारीगर या शिल्पकार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

इस योजना का लाभ परिवार का एक सदस्य ही उठा सकता है.

सरकारी कर्मचारी और उनके परिवार का सदस्य इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे.

आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

पीएम विश्वकर्मा योजना के पात्रता मानदंड

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए कुछ पात्रता मानदंड हैं. जो उद्यमियों को पूरा करने होंगे. इन मानदंडों में सबसे महत्वपूर्ण है, उद्यमी द्वारा चलाये जा रहे व्यवसाय का मुख्य उद्देश्य स्वरोजगार होना चाहिए. इसके साथ ही, योजना का लाभ हासिल करने वाले उद्यमियों का नागरिक वैधानिक सत्यापन होना भी आवश्यक है. इसके अलावा, पात्र उम्मीदवार को किसी सर्विस या संबंधित क्षेत्र में कम से कम 10 वर्ष का अनुभव होना चाहिए. उम्मीदवार को किसी पंजीकृत उद्यम के आधार पर एक ई-मुद्रा पंजीकृत मशीन होनी चाहिए. यह योजना उम्मीदवार के वित्त योजना, उत्पादन प्रक्रिया, औद्योगिक योजना और उत्पादन क्षमता की पूरी जानकारी हमेशा सुरक्षित रखनी चाहिए. इस प्रकार, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना छोटे उद्यमियों के विकास और स्थायित्व की उन्नति करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह योजना उन उद्यमियों को सशक्त बनाती है जो स्वयं के व्यवसाय को सफल बनाने का सपना देखते हैं.

आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत सरल और आसान है. सबसे पहले, इच्छुक उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. वहां जाकर योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. यह योजना विकलांग व्यक्तियों के लिए बहुत लाभदायक है, इसलिए कोई भी इसके लिए आवेदन कर सकता है.

जन सेवा केंद्र या CSC के दुआरा आवेदन

यदि आप स्वयं आवेदन नहीं कर सकते हैं. तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या सीएससी केंद्र पर जाकर भी अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन करा सकते हैं. इसके लिए आवश्यक है कि आप अपने साथ आवश्यक दस्तावेज के साथ-साथ अपना आधार लिंक मोबाइल भी साथ लेकर जाएं. जिससे की केंद्र संचालक को आपका आवेदन करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े. क्योंकि आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड आता है. इसे डालने के बाद ही आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है.

PM Vishwakarma Yojana 2024 के तहत रजिस्ट्रेशन कैसे करें?ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?-PM Vishwakarma Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन के लिए आपको

सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

PM Vishwakarma Yojana 2024

यहॉ आपको How to Register के विकल्प पर क्लिक करना है.

“पंजीकरण” या “नया खाता बनाएं” विकल्प पर क्लिक करें.

अपनी जानकारी भरें.

आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.

आवेदन जमा करें.

सफलतापूर्वक सबमिट करें.

आवेदन की स्थिति की जांच के लिए निरंतर वेबसाइट पर लॉग इन करें.

इस लेख में हमने PM विश्वकर्मा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है. यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य उद्यमिता को प्रोत्साहित करना है. इस योजना के तहत छोटे और मध्यम उद्यमों को वित्तीय सहायता और तकनीकी सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपने व्यवसाय को बढ़ावा दे सकें. इसके अलावा, इस योजना के अंतर्गत उद्यमियों को नई नौकरियों का सृजन करने मे भी सहायता प्रदान की जाती है. अगर आप एक उद्यमी हैं या उद्यमिता में रुचि रखते हैं, तो PM विश्वकर्मा योजना आपके लिए एक महत्वपूर्ण योजना हो सकती है. आप इस योजना की शर्तें और उपयोगिता जांचकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

FAQ

PM Vishwakarma Yojana क्या है?

छोटे और मध्यम आकार के उद्यमियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि वे नए उद्यम शुरू कर सकें और अपनी रोजगार सृजन योजना को बढ़ा सकें. इस योजना में उद्यमियों को सरकार दुआरा विभिन्न प्रकार के ऋण और सब्सिडी की सुविधा प्रदान की जाती है, जो उन्हें नए उद्यम शुरू करने में मदद करती है.

PM Vishwakarma Yojana के अंतर्गत क्या-क्या लाभ मिलेंगे?

इस योजना के अंतर्गत अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते है. जो इस आर्टिकल के लाभ वाले हैडिग मे आपको विस्तार से देखने को मिल जायेगे .

पीएम विश्वकर्मा योजना के संचालन हेतु वर्ष 2023-24 के लिए कितने रुपए का बजट निर्धारित किया गया है?

पीएम विश्वकर्मा योजना के संचालन हेतु भारत सरकार दुआरा लिए 13,000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है.

सरकार दुआरा चलाई जा रही पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली जैसी जनकल्याणकारी योजना की जानकारी के लिए यहॉ क्लिक करे.

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet