पशु शेड योजना 2024, Pashu Shed scheme 2024,आवेदन ऑनलाइन, उत्तर प्रदेश पशु शेड योजना 2024, पशु शेड कैसे बनाएं,

पशु शेड योजना 2024 हमारा देश और प्रदेश कृषि प्रधान देश है. जिसमें अधिकतर किसान पशुपालन का कार्य करते हैं.जो किसान की अतिरिक्त आय का प्रमुख साधन होता है.इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए और उनकी आमदनी में वृद्धि करने के उद्देश्य से मनरेगा के अंतर्गत पशु शेड बनाने की योजना शुरू की है. इस योजना के द्वारा जानवरों का पालन करने वाले लोगों को उनकी स्वयं की भूमि पर पशुओं के लिए एक आश्रय का निर्माण करके दिया जाएगा. जिसकी लागत सरकार द्वारा दी जाएगी. यह पशु शेड पूरी तरह से आधुनिक तरीके से बनाए जाते हैं. जिसमें किसानों की स्वयंभूमि पर पालतू पशुओं के लिए शेड तैयार किया जाता है. जिसमें यूरिनल टैंक,पशुओ के चारे हेतु नाद, हवा दार चार दिवारी और छत बनाकर दी जाती है. जिस मे विभिन्न प्रकार की पशुओं से संबंधित सुविधाओं को ध्यान में रखकर निर्माण कराया जाता है. आज हम इस आर्टिकल में पशु शेड योजना 2024, आवेदन ऑनलाइन, उत्तर प्रदेश पशु शेड योजना 2024, पशु शेड कैसे बनाएं पर विस्तार से चर्चा करेंगे. जिसमें हम आपको बताएंगे कि यदि आप अपना पशु शेड बनवाना चाहते हैं. तो हमारे द्वारा बताए स्टेप को फॉलो करके आप अपना पशु शेड बनवा सकते हैं साथ ही आपके क्षेत्र में जो भी पशु शेड बनवाने के लिए किसान भाई रह गए हैं. उनका भी सहयोग कर पशु शेड बनवा सकते हैं.

इस योजना के अंतर्गत पशुपालकों को उनकी स्वयं की भूमि पर पशुओं के लिए पशु शेड बनकर दिया जाता है. जिसमें सरकार पूरी तरह से वित्तीय सहायता उपलब्ध कराती है. आज हम इस आर्टिकल में मनरेगा पशु शेड योजना 2024 क्या है इससे संबंधित पूरी जानकारी देने के साथ ही मनरेगा पर पशु शेड योजना फॉर्म ऑनलाइन के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे. तो आप लोग इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहें हमें उम्मीद है कि यह पूरा आर्टिकल पढ़ने के बाद आप लोग इस योजना का लाभ अवश्य प्राप्त कर सकेंगे.

मनरेगा पशु शेड योजना 2024 क्या है

हमारे देश मे कृषि के साथ-साथ पशुपालन मुख्य व्यवसाय है. क्योंकि हमारे देश की लगभग 70% जनता गांव में निवास करती है. गांव का मुख्य व्यावसाय कृषि कार्य है. ग्रामीण क्षेत्र के कृषक अतिरिक्त आय प्राप्त करने के लिए पशुपालन का कार्य करते हैं और अक्सर देखा गया है ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं के स्थान पर गंदगी ज्यादा रहती है और ज्यादातर पशु खुले में बांधे जाते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा मनरेगा पशु शेड योजना प्रारंभ की गई है. जिससे सरकार पशुपालकों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराकर मनरेगा के अंतर्गत पशु शेड का निर्माण करती है. जिसमें पशुओं से संबंधित सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं. जैसे पशुओं को चारा खाने के लिए नाद, यूरिन निकालने की उचित व्यवस्था, पशुओं को धूप-वर्षा-सर्दी से बचने के लिए चार दिवारी करके छत बनाई जाती है. जिससे पशुपालकों को अपने पशुओं को सुरक्षित रखने में सहायता मिलती है और पशु कम बीमार पड़ते हैं. आपको बता दें यह योजना सरकार द्वारा अभी उत्तर प्रदेश, बिहार,राजस्थान, मध्य प्रदेश और पंजाब राज्यों में संचारित की जा रही है. इस योजना की सफलता को देखते हुए अन्य राज्य भी इस पर कार्य कर रहे हैं.

पशु शेड कैसे बनाएं

MGNREGA Pashu Shed Scheme 2024 का उद्देश्य

पशु शेड योजना प्रारंभ करने का उद्देश्य पशुओं को सुरक्षित करना और पशुपालकों की आय मैं वृद्धि करना क्योंकि यदि पशु खुले में रहेंगे, तो उनको बीमार होने का ज्यादा चांस रहेगा. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा किसानो की आय को देखते हुए इस योजना को बढ़ावा दिया जा रहा है.जिस की आर्थिक रूप से कमजोर पशुपालक भी पशुओं के लिए हवादार पशु आवास बना सके.जिसमें यूरिनल टैंक के साथ-साथ नादो की उचित व्यवस्था हो.जिससे पशुओं को गंदगी में ना रहना पड़े और वह बीमारी से बच सके. पशुओं के लिए उचित आवास की व्यवस्था होगी. तो पशुपालक पशुओं की अच्छी तरह से देखभाल कर सकेंगे.जिससे कि उनकी आय में भी वृद्धि होगी और आई में वृद्धि होने पर जीवन स्तर में सुधार हो गाया. पशु शेड किसान की स्वयं की भूमि में सरकार द्वारा वित्तीय सहायता उपलब्ध कराकर बनाए जाते हैं. इसमें इस योजना के अंतर्गत पशुपालक को वित्तीय सहायता डायरेक्ट न देकर मनरेगा के अंतर्गत पशु शेड का निर्माण करा कर दिया जाता है.

वित्तीय सहायता राशि

इस योजना अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को उनकी स्वयं की भूमि पर पशु शेड निर्माण के लिए पशुओं की संख्या के आधार पर वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है. जिसमें कुछ शर्ते रखी गई है.

पशु शेड योजना 2024 के लिए शर्ते

पशुपालक इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित शर्तों का पालन करना होगा.

इसके लिए किसानों के पास काम से कम तीन पशु होना आवश्यक है.

किसी किसान के पास पशुओं की संख्या तीन से अधिक है और 6 से कम है तो उन्हें 160000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

किसी किसान के पास पशुओं की संख्या चार है तो वह 116000 रुपाए की वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकता है.

पशु शेड योजना 2024 में शामिल पशुओं के नाम

मनरेगा पशु शेड योजना के अंतर्गत पशुपालकों के लिए पालतू जानवर जैसे गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी आदि पशु इसमें शामिल हो सकते हैं. जिनको रखने के लिए सरकार द्वारा पशु शेड दिया जा रहा है. जिसमें सरकार पशु शेड बनवाने के लिए मनरेगा के अंतर्गत वित्तीय सहायता उपलब्ध कराती है.

MGNREGA Pashu Shed Scheme 2024 हेतु पात्रता

इस योजना का लाभ केवल ऐसे पशुपालको को दिया जाएगा,जिन के पास कम से कम 3 पशु है.

MGNREGA Pashu Shed Scheme 2024 लाभ लेने के लिए पशुओं की संख्या कम से कम तीन या उससे अधिक होना आवश्यक है.

इस योजना के अंतर्गत ऐसे युवाओं को भी शामिल किया गया है जो लॉकडाउन के दौरान शहर में नौकरी छोड़कर गांव में आ गए और नौकरी की तलाश कर रहे हैं और उन्होंने पशुपालन प्रारंभ कर दिया है. ऐसे व्यक्तियों को भी इसका लाभ दिया जाएगा.

पशु शेड योजना 2024 में आवेदन करने हेतु ज्यादातर राज्यों में ऑफलाइन प्रक्रिया है.जिसके लिए आपको एक फॉर्म की आवश्यकता पड़ेगी.यह फॉर्म आपको आपके नजदीकी बैंक से प्राप्त करना होगा. यह फार्म हमारे दुआरा नीचे दिये हुए लिंक से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते है. आवेदन फार्म में पूछे गए सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरने के बाद फॉर्म की जांच जरूर लें. जिससे कि उसमें हुई गलती को आप सुधर सके.

फॉर्म को भरने के बाद उसके साथ मांगे गए आवश्यक दस्तावेज लगाकर अपने नजदीकी बैंक के अधिकारी के पास जमा कर दें.

आपका फॉर्म जमा होने के बाद अधिकारी द्वारा जांच की जाएगी.

जांच के बाद अगर आप MGNREGA Pashu Shed Scheme 2024 के लिए पात्र पाये जाते हैं. तो आपको मनरेगा पर पशु शेड योजना 2024 का लाभ दिया जाएगा.

आप नीचे दिए हुए लिंक से ऑफलाइन जमा होने वाला फॉर्म डाउनलोड करके उसे भरकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी बैंक में जमा कर सकते हैं और योजना का लाभ ले सकते है.

इन राज्यों में ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा है

राज्य के नाम ऑफिशियल वेबसाइट

उत्तर प्रदेश इस लिंक का उपयोग करे

राजस्थान इस लिंक का उपयोग करे

पशु शेड योजना का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे

हमारे आर्टिकल पढ्ने के लिए यहॉ क्लिक करे और आपनी राय जरुर दे.

FAQ

  1. पशु शेड के लिए आवेदन कैसे करें?

मनरेगा पशु शेड योजना के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक जाना होगा. वहां जाकर आपको MGNREGA Pashu Shed Scheme 2024 का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा. आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको उसमें पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा. जानकारी भर कर फार्म आपनी ग्राम पंचायत से सत्यापित करके जमा करना होगा.

2.पशु शेड योजना मे कितना पैसा मिलता है?

पशु शेड योजना के अंतर्गत 1लाख 60000 हजार रुपया मिलता है.

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet