नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक करे, NREGA Job Card List 2024

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक करे? महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA) को नरेगा के नाम से भी जाना जाता है. यह योजना सन 2006 में देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह द्वारा शुरू की गई थी.इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को प्रतिवर्ष 100 दिन का रोजगार मौहिया करने का लक्ष्य रखा गया था. जिससे कि उन्हें रोजगार की तलाश में अपने घर को छोड़कर दूर शहरों में न जाना पड़े और उन्हें अपने गांव कस्बा में ही रोजगार प्राप्त हो जाए. इस कार्य के बदले मे ऐसे नागरिकों को सरकार द्वारा न्यूनतम मजदूरी का भुगतान किया जाता है. नरेगा के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करने के लिए आवेदक को किसी प्रकार के कार्य कौशल की जरूरत नहीं पड़ती है. आज हम इस आर्टिकल में इसी विषय में बात करेंगे कि नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक करें अर्थात जिन लोगों को मनरेगा के अंतर्गत रोजगार प्राप्त हो रहा है.वह लोग वास्तव में इस योजना के लिए पात्र हैं अथवा नहीं, या जो लोग कार्य कर रहे हैं. उनके नाम वास्तव में नरेगा जॉब कार्ड बनाया गया है या नहीं .अक्सर देखा गया है कि वास्तव में नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में किसी और का नाम है और वास्तविक रूप में कोई दूसरा व्यक्ति कार्य कर रहा है. इसी चीज को दूर करने के लिए सरकार ने अपनी ज्यादातर योजनाएं ऑनलाइन कर दी हैं. जिससे कि घर बैठे, कोई भी व्यक्ति नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सकता है.और आपना हक प्राप्त कर सकता है.

मनरेगा योजना के अंतर्गत एक वित्त वर्ष में 100 दिन के रोजगार का प्रावधान किया गया है. ऐसे आवेदक जिनके पास मनरेगा जॉब कार्ड है. उन लोगों को इस योजना के अंतर्गत हर वर्ष 100 दिन के रोजगार की व्यवस्था की गई है. इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष नए आवेदकों का मनरेगा जॉब कार्ड बनाया जाता है और उसके बाद मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट जारी की जाती है. बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें यह नहीं मालूम है कि उनके नाम से मनरेगा जॉब कार्ड है अथवा नहीं और या दूसरे के जॉब कार्ड पर कार्य कर रहे हैं. वह लोग जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर सकते हैं या नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की जांच कर सकते हैं. मनरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन करने वाले के लिए यह प्रावधान है कि आवेदक को आवेदन के 15 दिन के अंदर रोजगार उपलब्ध कराया जाए, नहीं तो उसे बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा.

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट क्या है?

जॉब कार्ड के लिए ऑनलाईन आवेदन करना पड़ता है. इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर पात्र आवेदको की सूची जारी की जाती है. मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में जिन आवेदकों का नाम आ जाता है. उन्हे जॉब कार्ड उनके पते पर या ग्राम प्रधान या पंचायत सहायक के माध्यम से उपलब्ध करा दिया जाता है. मनरेगा जॉब कार्ड ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों के लिए बहुत ही जरूरी है.इस जॉब कार्ड की सहायता से ही उसे अपने निवास स्थान के 5 किलोमीटर के दायरे में 100 दिन का रोजगार मोहिया कराया जाता है. इसके अतिरिक्त यह कार्ड पहचान पत्र के रूप में भी काम में आता है.इसकी सहायता से जॉब कार्ड धारक कहीं भी अपनी पहचान साबित कर सकता है. मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लिए कोई भी ग्रामीण व्यक्ति जो बेरोजगार और गरीब है वह अपने ग्राम पंचायत के ग्राम सचिवालय में आवेदन कर सकता है. ऐसे आवेदन करता, जो जॉब कार्ड के लिए पात्र है. उन्हें 15 दिन के अंदर रोजगार प्रदान किया जाता है नहीं तो सरकार ऐसे लोगों को रोजगार भत्ता देती है.आज हम इस आर्टिकल में नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक करे, NREGA Job Card List 2024,मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट क्या है? ,मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखें?,NREGA Muster Roll कैसे देखें?,NREGA Attendance Check करने की प्रक्रिया,NREGA MIS Report देखने की प्रक्रिया,NREGA Job Card Apply Online कैसे करें?,MANREGA Job Card List State Wise, आदि मनरेगा योजना से सम्बंधित पूरी जानकारी देगें. जिसे पढ़कर आप मनरेगा सम्बंधी किसी भी समस्या का समाधान आसानी से कर सकते है और जरूरतमद व्यक्तियों की सहायता भी कर सकते है.

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखें?

ग्रामीण क्षेत्र में देखा गया है कि लोग जानकारी के अभाव में यह चीज ऑनलाइन नहीं देख पाते हैं जबकि आजकल हर परिवार में स्मार्टफोन है.आज स्मार्टफोन की सहायता से कोई भी व्यक्ति सरकार की किसी भी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है. तो आज हम इस आर्टिकल में आपको आगे बता रहे हैं कि मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट आप घर बैठे कैसे देख सकते हैं. इसके बारे में हम स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे. जिसे फॉलो करके आप अपने गांव की मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देख सकते हैं और अपना जॉब कार्ड या किसी जरूरतमंद का जॉब कार्ड बनवा सकते हैं. तो बिना देर करते हुए हम आपको स्टेप बाय स्टेप बता रहे है. अगर आपने नरेगा जॉब कार्ड के लिए अप्लाई कर दिया है और आप अपने गांव या क्षेत्र की नरेगा जॉब कार्ड सूची देखना चाहते हैं या अपना नाम उसे लिस्ट में चेक करना चाहते हैं. तो आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करके नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देख सकते हैं.

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद आपके सामने मनरेगा पोर्टल का होम पेज खुल जाएगा.

अब आप इसे नीचे स्क्रॉल करके होम पेज पर नीचे दिए गए विकल्प पर क्लिक करके Quick Access पर क्लिक करें.

इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप विंडो खुल जाएगी.

इस विंडो में आपको सबसे पहले विकल्प Panchayats GP/PS/ZP Login पर क्लिक कर दें.

यहां पर आपके सामने 6 विकल्प खुलेंगे. जिनकी लिस्ट हम नीचे दे रहे हैं.

Panchayats GP/PS/ZP Login

District/Block Admin.Login

Other Impl.Agency Login

State level FTO Entry

State level Data Entry

State Reports

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, यहां आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे. आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं और जॉब कार्ड लिस्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं और आप अपने ग्राम पंचायत की जॉब कार्ड लिस्ट देखना चाहती हैं. तो आप सबसे पहलेअपनी ग्राम पंचायत के विकल्प का चुनाव करें

Gram Panchayats, ग्राम पंचायत

Panchayat Samiti/ Block Panchayat/ Mandal, पंचायत समिति/ब्लॉक पंचायत/मंडल

Zilla Panchayats, जिला पंचायत

आप को अपने सबसे पहले विकल्प का चयन करना है.

अब आपको निम्नलिखित स्टेप दिखाई देंगे.

सबसे पहले विकल्प पर क्लिक करके अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहां आप सबसे पहले विकल्प Generate Reports, जनरेट रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक कर देंगे.

अब आपके सामने देश की सभी राज्यों की सूची खुल जाएगी.

यहां आप अपने राज्य का को चुन लेंगे.

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. इस नए पेज पर आपको निम्नलिखित जानकारियां दर्ज करनी होगी.

राज्य का नाम

वित्त वर्ष

जिला

ब्लॉक

पंचायत का नाम

उपरोक्त सभी जानकारियां दर्ज करके आप नीचे दिए गए Proceed बटन पर क्लिक कर दें.

अब Gram Panchayat Reports पेज खुलेगा.

जहां आपको कल 6 विकल्प दिखाई देंगे.

R1. Job Card / Registration

R2. Demand, Allocation & Musteroll

R3. Work

R4. Irrregularties / Analysis

R5. IPPE

R6. Registers

इन 6 विकल्पों के तहत आप अपनी ग्राम पंचायत की मनरेगा योजना के विभिन्न पहलुओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट2024 को चेक करना चाहते हैं तो आप R1. Job Card / Registration विकल्प के अंतर्गत मौजूद फोर्थ विकल्प Job card/Employment Register के लिए विकल्प पर क्लिक कर दें.

इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने NREGA Employment Register खुल जाएगा.

जहां पर आप अपने गांव की जॉब कार्ड लिस्ट खोल खुद देख सकते हैं. यहां मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट लाभार्थियों का नाम अलग-अलग रंगों में दर्ज हो सकता है इसका मतलबनीचे दिया गया है.

उपरोक्त चरणों का पालन करके आप नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन चेक या नरेगा जॉब कार्ड सर्च कर सकते हैं.

NREGA Muster Roll कैसे देखें?

आप अपने गांव मे हुए मनरेगा के अंतर्गत विकास कार्यो का Muster Roll देखना चाहते हैं. तो आप ग्राम पंचायत रिपोर्ट्स पेज पर मौजूद R2 Demand Allocation and Master Roll विकल्प में मौजूद Master Roll पर क्लिक करें. अब आप वित्त वर्ष का चयन करें इसके बाद आप उसे नीचे Filled Muster roll, Issued Muster roll के विकल्प में से एक विकल्प को चुनकर आगे बढ़ सकते हैं. इसके बाद आपके सामने आपके गांव का Muster roll खुल जाएगा. उस सूची में आप देख सकते हैं कि आपके ग्राम पंचायत में कौन-कौन से विकास कार्यो के लिए Muster roll भर गया है और कौन सा कार्य सरकार के द्वारा Approved कर दिया गया है.

NREGA Attendance Check करने की प्रक्रिया

यदि आपका नरेगा योजना के अंतर्गत जॉब कार्ड बना हुआ है और आप अपना MANREGA attendance check ya hajiri online check करना चाहते हैं.तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए इन Step को फॉलो करना होगा

Gram Panchayat Reports पेज पर आप जाकर R2 Demand Allocation and Master Roll पर जाएं.

इसमें आपके सामने 8 विकल्प खुलेंगे. जिनमें से आपको 5Th नंबर पर स्थित Alert on Attendance वाले विकल्प पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपके सामने MGNREGA Attendance की लिस्ट खुल जाएगी.

यहां आप देख सकते हैं कि किस लाभार्थी ने कितने दिन कार्य किया है यहां आपको निम्नलिखित जानकारियां देखने को मिलेंगे जिनमें से आपका

राज्य का नाम

पंजीकरण पहचान पत्र

घर के मुखिया का नाम

दिनों की संख्या

Remaining Days

NREGA MIS Report देखने की प्रक्रिया

MIS का फुल फॉर्म Management Information System होता है. आप अगर महात्मा गांधीराष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का MIS Report रिपोर्ट देखना चाहते हैं. तो आपको नीचे दिए गए विकल्प का पालन करना पड़ेगा.

सबसे पहले आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद होम पेज पर मौजूद Reports ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक New पेज खुल जाएगा. जहां पर आपको कैप्चर कोड दर्ज करना होगा.कैप्चर कोड दर्ज करने के बाद Verify Code के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके सामने आपके राज्य का नाम और वित्तीय वर्ष दर्ज करने का ऑप्शन आएगा.अब आपके सामने नरेगा की MANREGA MIS Report खुल जाएगी. MIS REPORT पेज पर आपको कुल 36 विकल्प दिखाई देंगे. आप इनमें से किसी भी एक विकल्प का चयन करके अपने जरूरत की सूचना को प्राप्त कर सकते हैं,जो आपके लिए उपयोगी हो.

NREGA Job Card Apply Online कैसे करें?

जब नरेगा योजना शुरू की गई थी.तब कोई भी व्यक्ति खुद से आवेदन ऑनलाइन नहीं कर सकता था.इसके लिए उसे ऑफलाइन के माध्यम से अपने प्रधान या ग्राम पंचायत सेक्रेटरी के माध्यम से जॉब कार्ड बनवाना पड़ता था. लेकिन अब डिजिटल इंडिया की तर्ज पर हर कार्य की तरह मनरेगा जॉब कार्ड अप्लाई की प्रक्रिया भी ऑनलाइन कर दी गई है. यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास अभी तक खुद का मनरेगा जॉब कार्ड नहीं है तो आप हमारे द्वारा बताए गए निम्न Step को फॉलो करके खुद अपना जॉब कार्ड ऑनलाइन बनवा सकते हैं.

यदि आप मनरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, वह भी घर बैठे. तो सबसे पहले आपको उमंग एप या उमंग पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसकी आधिकारिक वेबसाइट हम आपको उपलब्ध करा देंगे.

umag

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप इस UMANG पोर्टल पर अपने मोबाइल नंबर और OTP की सहायता से लॉगिन कर सकते हैं. इसके बाद आप उमंग पोर्टल के होम पेज पर पहुंच जाएंगे. अब ऊपर आपको Search बार देखेगा. जिसमें आपको MGNREGA लिखकर सर्च करना है.

mgnrega1

आपके सामने मनरेगा सेवा का विकल्प खोलकर आ जाएगा. आप इस पर Click कर देंगे. अब आपके सामने मनरेगा सर्विस पोर्टल का पेज खुल जाएगाइस पेज पर आपको Apply for Job Card Download, MGNAREGA Job Card Track Narega Job Card Status की विकल्प देखने को मिलेंगे

अब आप यहां Apply for Job Card की विकल्प पर क्लिक करें. General Details और Applicant Details को भरकर जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के बाद आप चाहे तो इस पेज के जरिए अपने नरेगा Narega Job Card Status को भी चेक कर सकते हैं या नरेगा जॉब कार्ड बनने पर Download भी कर सकते हैं.

MANREGA Job Card List State Wise

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया को तो आप भलीभाति समझ गए होंगे. यदि इसके अलावा आप राज्यवार मनरेगा जॉब कार्ड की लिस्ट देखना चाहते हैं. तो इस लिंक पर जाकर आप अपने राज्य का चुनाव करके अपनी ग्राम पंचायत की मनरेगा जॉब कार्ड सूची देख सकते हैं और पात्र लोगों को इसके बारे में अवगत करा सकते हैं. जिससे की वह अपने- अपने जॉब कार्ड प्राप्त कर सकें. राज्यवार जॉब कार्ड लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

इस प्रकार से हमने आपको महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करी है. यह फिर भी हमसे कोई बिंदु छूट गया है.जिसे आप जानना चाहते हैं. तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें कमेंट करें. हम आपको जानकारी उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे.आपको आर्टिकल अच्छा लगा तो आप किसी अपने दोस्तों और जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं. धन्यवाद

FAQ

1.MANREGA योजना कब शुरू की गई?

मनरेगा योजना कोशुरू करते समय इसका नामनरेगा थाइससेसन 2006 मेंभारत के तत्कालीन प्रधानमंत्रीडॉ मनमोहन सिंह के द्वाराचालू किया गया था इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रहने वालेलोगों कोउनके भरण पोषण के लिएउनके आसपास ही ग्रामीण क्षेत्र में100 दिन का रोजगारउपलब्ध कर

2.NREGA और MANREGA की फुल फार्म क्या है?

National Rural Employment Guarantee Act बाद में इसमें MG जोड दिया गया और इसका नाम Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act कर दिया गया

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet