Voter ID कार्ड के लिए फ्री में घर बैठे कैसे करें अप्लाई़? How To Apply Voter Id Online? वोटर कार्ड Application Form 6!

भारतीय संविधान के अनुसार जिस व्यक्ति की आयु 18 वर्ष हो जाती है. उसे चुनाव में वोट देने का अधिकार मिल जाता है. और उस व्यक्ति को वोट डालने के लिए या मतदान करने के लिए वोटर आई डी कार्ड का होना बहुत जरूरी है .हमारे देश में अगले कुछ महीनो में कई राज्य सरकारों और केंद्र की सरकार का चुनाव होना है. देश में पूरी तरह से चुनावी माहौल बन चुका है और आने वाले कुछ महीने चुनावी माहौल में रगें दिखाई देंगे. वही कई राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ 2024 में लोकसभा चुनाव भी होना है.चुनाव में वोट देना,एक जागरूक नागरिक का मौलिक अधिकार है और वोट देने के लिए वोटर आईडी कार्ड होना बहुत जरूरी है.यदि आप 18 साल के हो गए हैं तो आपको वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर देना चाहिए. इस समय सरकार द्वारा अभियान चला कर 18 साल की आयु वालों के वोट बनाए जा रहे हैं, यदि आप 18 साल या उससे अधिक आयु के हैं.तो आपको अपना मतदाता पहचान पत्र बनवाने का अधिकार है.इसके लिए आप अपने क्षेत्र के BLO (बूथ लेवल अधिकारी) से मिलकर अपना परिचय पत्र बनवा सकते हैं.यदि आप ऑफलाइन के किसी चक्कर में नहीं पढ़ना चाहते हैं.या आप अपने क्षेत्र के बीएलओ को नहीं जानते हैं. तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है. हम आज इस आर्टिकल में Voter ID कार्ड के लिए फ्री में घर बैठे कैसे करें अप्लाई़? How To Apply Voter Id Online? वोटर कार्ड Application Form 6! पर बात करने वाले है. इस लेख को पढने के बाद आप घर बैठकर भी आप अपना वोटर आईडी कार्ड बना सकते हैं.

आपको बता दें ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड अप्लाई करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. आप अपने फोन से ही वोटर आईडी कार्ड बना सकते हैं. इसमें हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे.ऑनलाइन आवेदन करने के बाद वोटर आईडी कार्ड बनकर आपके घर आ जाता है. तो अब आपको वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए कहीं भी भाग-दौड़ की जरूरत नहीं पड़ेगी. ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा. जिसमें हम आपको वोटर आईडी कार्ड अप्लाई करन की पूरी प्रक्रिया वो भी स्टेप बाय स्टेप बताएंगे.जिससे आप घर बैठे , अपने स्मार्टफोन से अपना वोटर आईडी कार्ड बना सकते हैं और आपके आसपास वोटर कार्ड बनवाने से छूटे हुए लोगों की भी मदद कर सकते हैं.

आज के समय वोटर आईडी कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है.जो आपको वोट देने का ही अधिकार नहीं देता है. वोट देने के अलावा इसका प्रयोग और भी कई जगह होता है. लगभग सभी सरकारी कामों में इसकी जरूरत पड़ती है. यह पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र के रूप में भी काम में आता है.इसके द्वारा आप अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं. अपना मूल निवास प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं.आय प्रमाण पत्र बनवाने में प्रयोग कर सकते हैं और जितने भी सरकारी काम होते हैं.उनके लिए वोटर आईडी कार्ड होना बहुत जरूरी है.यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है.जिसकी जरूरत हर व्यक्ति को पड़ती है.

जीवन प्रमाण पत्र यहाँ से बनाऐ

वोटर कार्ड बनवाने के जरूरी डॉक्यूमेंट

नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए ये कागजात साथ होना बहुत जरूरी है. यदि आप नए वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं.तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना बहुत ही आवश्यक है.

1 दो रंगीन पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

2 राशन कार्ड की फ़ोटो कॉपी.

3 आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी.

4 जन्मतिथि प्रमाण-पत्र की फ़ोटोप्रति के अनुसार उम्र 18 वर्ष की होनी चाहिए.

5 घर के किसी एक सदस्य के वोटर कार्ड की फ़ोटो कॉपी.

6 चालू मोबाइल नम्बर.

Voter ID Card ke liye kase kare Apply :-

आप अपना नया वोटर कार्ड बनाना चाहते हैं. वह भी घर बैठे तो आपके लिए यह खबर बहुत ही राहत देने वाली है कि चुनाव आयोग द्वारा नया Voter Service Portal की मदद से आप आसानी से घर बैठे नया वोटर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.अप्लाई करने की कुछ ही समय बाद वोटर आईडी कार्ड आपके घर पहुंच जाता है.यदि आप यह पूरी प्रक्रिया घर बैठे करना चाहते हैं.तो इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहे. यहां पर हम आपको बताएंगे नया वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाएं ? Voter id 🆔 Card के लिए आवेदन करने से पहले आपको बता दें.आप अपने पास आधार कार्ड, पैन कार्ड,मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो ग्राफ तैयार रखें ताकि आप आसानी से अपने नए वोटरकार्ड हेतु आवेदन कर सकें.हम इस आर्टिकल के अंत में एक लिंक प्रदान करेंगे.ताकि आप आसानी से चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपना वोटर कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर सकें.

नया वोटर कार्ड बनाने की पूरी प्रक्रिया स्टेप To स्टेप

अगर आप अपना नया वोटर कार्ड बनाना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा.

स्टेप 1

नया वोटर कार्ड बनाने के लिए आपको सबसे पहले चुनाव आयोग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा.

चुनाव आयोग के पोर्टल पर आने के बाद आपके सामने होम पेज इंटरफेस खुलेगा.होम पेज पर आने के बाद आपको न्यू रजिस्ट्रेशन फॉर जनरल इलेक्शन फॉर्म नंबर 06 के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. अब यहां पर आपको साइन अप का विकल्प मिलेगा. जिस पर आपको क्लिक करना होगा.

अब आपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल ऐड्रेस डालकर कैप्चर कोड भर के कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा.

कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक साइन अप फॉर्म खुल जाएगा.

अब आपको इस फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरना होगा.ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपको अपना एक फोटो और रेजिडेंस प्रुफ के रूप में आधार कार्ड या अन्य कोई भी दस्तावेज अपलोड करना होगा.

अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको आपका लॉगिन डिटेल मिल जाएगा. जिसे आप सुरक्षित कर सकते हैं. आपका चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पंजीकरण सफलतापूर्वकता हो जाने पर आपके द्वारा दिए , ईमेल आईडी पर एक लिंक आएगा.आप की मेल आईडी पर आए हुए लिंक पर की मदद से अपने वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस देख सकते हैं. अब आपको अगले स्टेप पर जाना है

स्टेप 2

नया वोटर आईडी कार्ड बनाने हेतु पोर्टल पर लॉगिन करें और अब अपना आवेदन फॉर्म कम्प्लीट करें, सफलतापूर्वक पंजीकरण के बाद आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा. इसके बाद आपके सामने इसका डैशबोर्ड खुल जाएगा. यहां पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन फॉर्म जनरल इलेक्शन का विकल्प मिलेगा. जिस पर आपको क्लिक करना होगा.

क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एप्लीकेशन फॉर्म 6 खुल जाएगा.

फार्म 6 को आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा.सारे ऑप्शन भरने के बाद मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा.इसके बाद आपको प्रीव्यू का विकल्प मिलेगा. जिस पर आपको क्लिक करना होगा

क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन का प्रीव्यू खुल जाएगा.

जिसमें आपके द्वारा भरी हुई पूरी जानकारी दिखाई देगी,यदि आपको लगता है कि किसी जानकारी को अपने गलत भर दिया है या कोई ऑप्शन आपसे छूट गया है.तो आप इसे सही कर सकते हैं.इस प्रकार से आपको अपने द्वारा दी गई जानकारी को जांचना होगा और यदि सब कुछ सही आपको दिखता है.तो अब आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पेज खुल जाएगा.जहां आपको आपकी आवेदन संख्या मिल जाएगी. जिसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं या आवेदन संख्या को कहीं नोट भी कर सकते हैं.साथ ही साथ आपको डाउनलोड एक्नॉलेजमेंट ऑप्शन भी मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप अपनी आवेदन की रसीद डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही साथ आपको द्वारा दिए गए, ईमेल पर एक लिंक प्राप्त होगा. इस लिंक के माध्यम से आप अपने एप्लीकेशन के स्टेटस को आसानी से चेक कर सकते हैं.लगभग एक सप्ताह में आपके घर पर वोटर आईडी कार्ड आपके क्षेत्र की बूथ लेवल अधिकारी (BLO) द्वारा आपको वोटर आईडी कार्ड दे दिया जाएगा. यदि आपका वोटर कार्ड नियत समय पर प्राप्त नहीं होता है.तो आप अपने क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारी से मिलकर अपना वोटर आईडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

इस प्रकार से आप उपरोक्त सभी स्टेप को सही तरीके से फॉलो करके बड़े ही आसानी से अपना नया वोटर कार्ड पंजीकरण कर सकते हैं और अपने आसपास जो लोग वोटर आईडी कार्ड बनवाने से छूट गए हैं.उनका भी बड़े ही आसान तरीके से पंजीकरण करके उन्हें वोटर आईडी कार्ड दिलवाने में मदद कर सकते हैं .

https://www.instagram.com/reel/C0RfcWHpEca5b2LYqfjjOrvNGGRQweiMmnwwjQ0/?igshid=MzRlODBiNWFlZA==

वोटर कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए आप अपने क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारी (BLO) से जरूर संपर्क करें.और जिन लोगों का वोट पहले से वोट बना हुआ है.वह भी वोटर लिस्ट में अपना नाम जरूर चैक कर लें, इस भरोसे में न रहें कि पिछले चुनाव में हमने वोट डाला था, तो हमारा लिस्ट में नाम तो होगा ही, ऐसा नहीं है, जो अब नई लिस्ट आई है, उसमें बहुत लोगों के नाम नहीं हैं यदि आपका वोटर लिस्ट मे नाम नहीं है, तो फार्म नम्बर 6 भर कर अपना नाम जरूर जुड़वा लें. वोटर कार्ड से सम्बंधित किसी भी समस्या के लिए अपने बूथ पर जाकर बीएलओ से सम्पर्क जरूर कर ले.

वोटर कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए यहाँ पर क्लिक करें.

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet