Mission Prerna Portal UP, उत्तर प्रदेश मिशन प्रेरणा पोर्टल 2023 उद्देश्य,लाभ एवं विशेषताएं,प्रेरणा पोर्टल को लॉगिन कैसे करें ?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा प्रणाली को मजबूत और सुगम बनाने के लिए मिशन प्रेरणा पोर्टल की शुरुआत की है. वैसे तो केंद्र और राज्य सरकार द्वारा शिक्षा को सुगम और सुदृढ़ बनाने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं. जिनके द्वारा हमारे देश और प्रदेश की शिक्षा कोऔर बेहतर और आसन बनाया जा सके जिससे कि विद्यार्थियों को अच्छी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सामग्री उपलब्ध हो सकेइसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पोर्टल के माध्यम से बेसिक या प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए कक्षाओं में पढ़ाई जाने वाली सामग्री को बच्चों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए मिशन प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लॉन्च किया है यदि आप मिशन प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आपको हमारा यह पूरा आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको मिशन प्रेरणा से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं.जिसमें Mission Prerna Portal UP उत्तर प्रदेश मिशन प्रेरणा पोर्टल 2023, मिशन प्रेरणा पोर्टल का उद्देश्य ,मिशन प्रेरणा पोर्टल के लाभ एवं विशेषताएं, मिशन प्रेरणा पोर्टल को लॉगिन कैसे करें?. मिशन प्रेरणा पोर्टल किस राज्य ने सबसे पहले शुरू किया था. आज हम इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं.इसलिए आपसे निवेदन और आग्रह है कि आर्टिकल को पूरापढ़ें.जिससे कि आप मिशन प्रेरणा पोर्टल के बारे में पूरी जानकारी ले सकें और समाज में मिशन प्रेरणा पोर्टल के बारे में लोगों को जागरुक कर सके. जिससे कि हमारे समाज के सभी लोग मिशन प्रेरणा पोर्टल के बारे में जान सके. UPMission Prerna Portal की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

मिशन प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश 2023

आज हम देख रहे हैं कि हर क्षेत्र में ऑनलाइन का बोलबाला है.आप किसी भी सेक्टर में देख लीजिए हर सेक्टर ऑनलाइन आधारित हो गया है.ऐसे में हमारे उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की बेसिक शिक्षा को बेहतर सुगम और सरल बनाने के उद्देश्य और शिक्षा को ऑनलाइन ले जाने के लिए मिशन प्रेरणा पोर्टल का शुभारंभ किया.प्रेरणा पोर्टल शिक्षा का एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है.जिसे उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा विकसित और क्रियानिवित किया जाता है.

मिशन प्रेरणा पोर्टल का उद्देश्य-

इस पोर्टल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा प्राथमिक शिक्षा को और बेहतर बनाने के लिए लॉन्च किया गया. कहा जाता है कि बालमन को आप जिस तरह की शिक्षा दें, जो चीज उसे बताएंगे. भविष्य में वह उसी की पुनरावृत्ति करेगा.इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने बुनियादी शिक्षा को मजबूत करने के लिए और छात्रों के कौशल में सुधार के उद्देश्य से मिशन पोर्टल 2023 लांच किया है.इससे शिक्षा के स्तर को और बेहतर बनाने में बहुत सहायक सिद्ध होगा. इस पोर्टल के द्वारा सरकारी बेसिक स्कूलों ( कक्षा 1 से कक्षा 5 तक) में पढ़ने वाले छात्र घर बैठे शिक्षा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे. जैसा कि प्राइवेट स्कूलों में यह सुविधा बहुत पहले उपलब्ध हो चुकी है. इसी को देखते हुए सरकार ने इस पोर्टल को लांच किया है. इस पोर्टल का लाभ लेने के लिए शिक्षक और छात्र दोनों को मिशन प्रेरणा पोर्टल पर लॉगिन करना होगा.

Mission Prerna Portal UP

मिशन प्रेरणा पोर्टल के लाभ एवं विशेषताएं-

मिशन प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के स्तर को गुणवत्तापूर्ण और बेहतर बनाने के लिए प्रारंभ किया गया है.

इस पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के लगभग 1.6 लाख प्राथमिक सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र इसका लाभ ले सकेंगे.

प्राथमिक स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के छात्र अध्ययन करते हैं.

मिशन प्रेरणा पोर्टल के द्वारा बेसिक शिक्षा से संबंधित कंटेंट को डिजिटल तरीके से एनीमेटेड करके छोटे छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा ताकि छोटे विद्यार्थियों को शिक्षा प्रताप प्राप्त करने में आसानी होगी.

इस पोर्टल पर शिक्षक कक्षा एक से पांच तक के छात्रों के लिए प्रतिदिन तारीख अनुसार कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा.

जिसका लाभ लेकर छात्र अपने ज्ञान के स्तर को और बेहतर बना सकेंगे.

मिशन प्रेरणा में विद्यार्थी गणित, कला, विज्ञान सहित सभी विषयों को अच्छी तरह समझ और सीख सकेंगे.

सरकार का मानना है यदि प्राथमिक शिक्षा में सुधार होगा,तो अधिक से अधिक संख्या में लोग सरकारी स्कूलों की तरफ अपने बच्चों को भेजेंगे.

इस पोर्टल के माध्यम से घर बैठे बेसिक स्कूलों के छात्र और शिक्षक दोनों उपयोग कर सकेंगे.

मिशन प्रेरणा पोर्टल को लॉगिन कैसे करें?

मिशन प्रेरणा पोर्टल पर लोगिन करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार की प्रेरणा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा.

वेबसाइट के होम पेज पर आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

क्लिक करते ही आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा.

जिसमें आपको यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चर कोड User Name Password और Captcha Code डालना होगा.

इसके बाद आपको Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

क्लिक करते ही आप प्रेरणा पोर्टल पर सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएंगे.

पोर्टल पर लर्निंग मटेरियल कैसे चेक करें?

आज के दौर मे अगर आप उत्तर प्रदेश के छात्र और अपनी शिक्षा से संबंधित लर्निंग मटेरियल के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं. तो आपको उत्तर प्रदेश सरकार के प्रेरणा पोर्टल की सहायता से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. प्रेरणा पोर्टल पर लर्निंग मटेरियल चेक करने की प्रक्रिया को हम स्टेप बाई स्टेप आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं.

1- सबसे पहले आपको प्रेरणा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

2-इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा.

3-होम पेज पर आपको स्टूडेंट कॉर्नर Student’s Corner  की ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

4-इसके बाद आपको लर्निंग मटेरियल Learning Meterial की ऑप्शन पर क्लिक करना है.

5-क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा.

6-आपको इस पेज पर वीडियो- ऑडियो, बुक, पोस्टर, डॉक्यूमेंट,ईपाठशाला और अन्य, Videos, Audios, Books, Posters, Document, E-Pathshala और Others का विकल्प दिखाई देंगे.

7-आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक विकल्प का चयन करना है.

8-विकल्प का चयन करने के बाद आपको Class का चयन करना है.

9-क्लास के बाद सब्जेक्ट और टॉपिक Subject and Topic की जानकारी दर्ज करनी होगी.

यह सभी जानकारी दर्ज करने के बाद

10-आपको Search की ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

11-आप जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने आपके द्वारा चुने हुए टॉपिक से संबंधित जानकारी ओपन हो जाएगी.

जिस पर आप क्लिक करके विस्तृत जानकारी देख सकते हैं.

इस तरह से आप स्टूडेंट लोगिन से संबंधित जानकारी प्रेरणा पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं.

प्रेरणा पोर्टल को अध्यापक कैसे लॉगिन करें?

प्रेरणा पोर्टल पर टीचर लोगिन कैसे करें.इसके बारे में हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रहे हैं. इसे फॉलो करके आप प्रेरणा पोर्टल को चला सकते हैं.एक टीचर के रूप में प्रेरणा पोर्टल को कैसे चलना है.इसकी पूरी जानकारी हम दे रहे है.

इसके लिए सबसे पहले आपको प्रेरणा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा.

वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको Bank Data Upload के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको Teacher Login के ऑप्शन पर क्लिक करना है, जैसे ही आप टीचर लोगिन पर क्लिक करेंगे.

आपके सामने Teacher Sign Up का पेज खुल जाएगा.

अब आपको इस पेज पर लोगिन करने के लिए न्यू रजिस्ट्रेशन 2022-23 और बैंक अपलोड के विकल्प में से अपनी इच्छा अनुसार किसी एक विकल्प को चुनना होगा.

विकल्प का चयन करने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको Verify के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

इस तरह आप आसानी से उत्तर प्रदेश प्रेरणा पोर्टल पर टीचर अध्यापक के रूप में लॉगिन कर सकेंगे और एक अध्यापक द्वारा किए जाने वाले कार्य को कर सकेंगे.

इस आर्टिकल द्वारा हमारी टीम द्वारा आपको Mission Prerna Portal UP उत्तर प्रदेश मिशन प्रेरणा पोर्टल 2023 उद्देश्य,लाभ एवं विशेषताएं,प्रेरणा पोर्टल को लॉगिन कैसे करें? से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध कराई गई है. हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए लाभप्रद होगी.यह जानकारी आपको यदि अच्छी लगी हो, तो इस जानकारी को अपने जानने वालों तक जरूर भेजें.जिससे कि वह भी इस मिशन प्रेरणा का लाभ ले सकें और अपने आस-पास के लोगों को प्रेरित कर सके.यह जानकारी आपको कैसी लगी.आप हमें अपना फीडबैक जरूर दें.

धन्यवाद

FAQ-

1-मिशन प्रेरणा पोर्टल किस राज्य ने सबसे पहले शुरू किया था?

प्रेरणा पोर्टल की शुरुआत सबसे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा वर्ष 2019 में की गयी थी।

2-मिशन प्रेरणा किस स्तर की शिक्षा के लिए शुरु किया गया?

बेसिक शिक्षा को सुगम और बेहतर बनाने के लिए मिशन प्रेरणा का शुभारंभ किया गया. प्राथमिक स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के छात्रो के लिए ओनलाईन शिक्षा का प्लेटफार्म हैं.

3- उत्तर प्रदेश के कुल कितने छात्रो को इस योजना का लाभ मिल रहा है?

उत्तर प्रदेश के लगभग 1.6 लाख प्राथमिक सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र इसका लाभ ले रहे है.

Leave a Comment

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet