Voter ID Card में पता बदलना हुआ आसान,घर बैठे ऐसे चेंज करे पता,

Voter ID Card में पता बदलना हुआ आसान– देश में आम चुनाव की घोषणा हो चुकी है. चुनाव की घोषणा होते ही ऐसे मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. जिन्होंने जल्दी मे ही अपना निवास स्थान बदला है.ऐसे मतदाता नई जगह पर अपना मतदान नहीं कर पाएंगे. क्योंकि उनके पहचान पत्र में पुराना पता दर्ज होगा.अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान है.तो आपको परेशान होने की अब जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि Voter ID Card में पता बदलना हुआ आसान,घर बैठे ऐसे चेंज करे पता, तो वोटर कार्ड रिकॉर्ड में पता बदलना बहुत ही आसान है. इसे आप घर बैठे भी बहुत ही आसान तरीके से चेंज कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी ऑफिस के चक्कर काटने की जरुरत नही है. इसकी पूरी जानकारी हम इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध कराएंगे. जिसे फॉलो करके आप अपने वोटर कार्ड में पता बदल सकते हैं. ऑफलाइन के माध्यम से भी आप अपने वोटर कार्ड में परिवर्तन कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने क्षेत्रीय BLO से संपर्क करना पड़ेगा.तो आपको बिना देर किए हुए दोनों प्रक्रियाओं से अवगत कराते हैं.

Voter ID Card में घर बैठे ऐसे चेंज करे पता-

भारतीय चुनाव प्रक्रिया में वोटर आईडी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो हर नागरिक के लिए अनिवार्य है. वोटर आईडी में पता और नाम का सही और अद्यतन रहना अच्छे नागरिक की पहचान है. इस लेख में हम जानेंगे कि वोटर आईडी में पता बदलने के नियम क्या हैं, अपने मतदाता पहचान पत्र में अगर आप अपना पता बदलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चुनाव आयोग द्वारा जारी फॉर्म 8 ऑनलाइन भरना होगा, जैसे ही आप वोटर कार्ड में पुरानी वोटर लिस्ट से नाम हटवाने के लिए फॉर्म भरेगे, तो फार्म 7 ऑटो जेनरेट हो जाएगा. अतः पुरानी जगह से पता बदलवाने के लिए मतदाता को अलग से कोई फॉर्म नहीं भरना होगा.

वोटर आईडी कार्ड में पता बदलने के लिए आबश्यक दस्तावेज-

यदि आप अपने वोटर आईडी कार्ड मे पता वदलना चाहते है,तो नीचे दिये हुए कुछ आवश्यक दस्तावेज आपके पास होना बहुत जरुरी है.जो इस प्रकार है-

आधार कार्ड,

पासबुक,

पता बदलवाने के लिए बिल (पानी, बिजली, गैस) एक साल के अंदर के होने चाहिए.

पट्टा,

किरायानामा

वोटर कार्ड मे पता बदलने के लिए उपरोक्त दस्तावेज होना जरुरी है.

आप अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करना चाहते है.तो आप इस लिंक पर क्लिक करे.

वोटर आईडी में नाम और पते का संशोधन कैसे करें

कई बार देखा गया है कि लोग नए शहर में जाने या किसी नयी जगह बस जाने की वजह से अपने वोटर आईडी कार्ड में पता बदलवाने की जरूरत पड़ती है.कई बार लोग पुराना फोटो होने की वजह से भी अपना वोटर आईडी कार्ड बदलवाते हैं. जिसमे उनका फोटो स्पष्ट नही होता है. जिसकी वजह से मतदाता की पहचान नही हो पाती है. मतदाता पहचान पत्र में फोटो, पता या नाम को आप घर बैठे बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड में दो तरह से पता चेंज किया जा सकता है.

1. ऑनलाइन –वोटर आईडी में एड्रेस चेंज करने का यह है आसान तरीका

2. ऑफलाइन-BLO दुआरा

1.ऑनलाइन-वोटर आईडी में एड्रेस चेंज करने का यह है आसान तरीका –

मतदाता पहचान पत्र में पता बदलने के लिए आपको नेशनल वोटर सर्विस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन या रजिस्टर करना होगा.

epic2 1

लॉगिन करने के बाद ‘Correction of entries in electoral roll’ पर क्लिक करे.

मोबाइल नम्बर और पासवार्ड डालकर लॉगिन करना होगा.

इस पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुलेगा,

eci8
ECI

जहॉ पर आपको शिफ्टिंग ऑफ रेजिडेंस फॉर्म 8 दिखाई देगा,

जिसमें मतदाता को अपना वोटर आईडी कार्ड पहचान पत्र संख्या अर्थात ई-एपिक नंबर डालकर सबमिट करना होगा.

10

क्लिक करते ही वोटर-आईडी कार्ड में करेक्शन करने का विकल्प दिखाई देगा.

11

अब आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी.

जानकारी भरने के बाद कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे.

जिसमे आधार कार्ड,पासबुक, पता बदलवाने के लिए बिल (पानी, गैस, बिजली) एक साल के अंदर के होने चाहिए. पट्टा,किरायानामा हो सकते है.

अब आपा अपने दुआरा दी गयी जॉच लेनी है,कि आपके दुआरा दी गयी जानकारी सही है. यदि आपको लगता है कि कोई जानाकारी आपने गलत भर दी है या कोई पॉईट छुट गया है तो उसे आप बदल सकते है.

अब अपना मोबाइल नंबर या फिर ईमेल एड्रेस सब्मिट करना होगा.

13

पूरी जानकारी फिर से चेक करने के बाद सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करें.

चुनाव आयोग दुआरा वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको वोटर आईडी कार्ड जारी दिया जाएगा.

आपके क्षेत्र के BLO दुआरा आपको उपलब्ध करा दिया जाएगा.

2. ऑफलाइन-BLO दुआरा

मतदाता पहचान पत्र एक आवश्यक दस्तावेज है. जो एक वयस्क नागरिक को चुनाव में वोट देने के लिए अपने अधिकार का प्रयोग करने का आवश्यक दस्तावेज है. अगर आप अपने पहचान पत्र में पता अपडेट करना चाहते हैं.तो इसके लिए आपको अपने क्षेत्रीय चुनाव आयोग के कार्यालय या अपने क्षेत्रीय मतदाता पहचान केंद्र पर जाना होगा.आपको अपने मूल मतदाता पहचान पत्र के साथ उसकी एक फोटो भी ले जानी जरूरी है.जब आप मतदाता केंद्र पर पहुंच जाए. तो आपको पता परिवर्तन के लिए एक फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म को आमतौर पर चुनाव आयोग की भाषा में फॉर्म 8 के नाम से जाना जाता है. फार्म 8 को सही और स्पष्ट रूप से भरने के बाद जिसमें आपको अपना नाम, पूरा पुराना पता, नया पता, वोटर आईडी नंबर सहित सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करना अनिवार्य है.आप यह निश्चित करने के लिए फॉर्म को एक बार दुबारा से जांच लें कि कोई त्रुटि या कोई जानकारी छोटी तो नहीं है.

एक बार फॉर्म भरने के बाद आपको इसे अपने वोटर आईडी कार्ड की फोटो कॉपी के साथ अपने क्षेत्रीय कार्यालय में स्थित बूथ लेवल चुनाव अधिकारी अर्थात बीएलओ के पास जमा करना होगा. फार्म जमा करने के बाद चुनाव आयोग कार्यालय आपकी द्वारा दिए हुए विवरण को सत्यापित करेगा और आपके द्वारा दी हुई जानकारी और दस्तावेज सही पाए जाते हैं.तो वोटर आईडी कार्ड डेटाबेस में आपका पता अपडेट करने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी जाएगी.इसमें आपके नए पते की प्रमाणिकता को प्रमाणित करने के लिए बीएलओ द्वारा जांच की जाएगी. एक बार सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको एक पावर्ती रसीद प्रदान कर दी जाएगी. इस रसीद में एक संदर्भ संख्या दी जाएगी. जिसका उपयोग आप अपने पता परिवर्तन अनुरोध की प्रगति को ट्रैक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं. जैसे ही चुनाव आयोग द्वारा आपका परिचय पत्र जारी कर दिया जाता है. तो बीएलओ द्वारा आपको उपलब्ध करा दिया जाएगा. तब तक रसीद को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यह पार्वती रसीद आपके पता परिवर्तन अनुरोध के प्रमाण के रूप में आपके पास रहेगी. चुनाव आयोग आपके अनुरोध पर कार्रवाई करेगा और यदि सब कुछ सही क्रम में पाया जाता है. तो आपका नया पता वोटर आईडी कार्ड में अपडेट कर दिया जाएगा और इसके कुछ ही हफ्तों में नया मतदाता पहचान पत्र आपको आपके क्षेत्रीय बीएलओ द्वारा उपलब्ध करा दिया जाएगा.

Voter ID Card में पता बदलना बहुत सरल और आसान है लेकिन यह सुनिश्चित करना बहुत आवश्यक है कि आपके द्वारा सटीक और प्रमाणिक जानकारी दी गई हो. किसी भी गलती या गलत जानकारी के कारण आपकी पता परिवर्तन की प्रक्रिया में समय लग सकता है या उसे अस्वीकार भी किया जा सकता है. इसलिए हम आपको यह सलाह देना चाहेंगे कि फॉर्म 8 जमा करने से पहले सभी विवरणों को ठीक से जांच लें और हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया का पालन करें. अपना मूल मतदाता पहचान पत्र और एक फोटो कॉपी साथ जरूर ले जाएं. फार्म 8 को सही-सही तरीके से भरें और चुनाव आयोग कार्यालय में जमा करें. पार्वती रसीद को सुरक्षित रखें. क्योंकि आपके पता में बदलाव के अनुरोध के प्रमाण के रूप में आपके पास रहेगी. इन निर्देशों का पालन करके आप अपने वोटर आईडी कार्ड पर अपना पता अपडेट करा सकते है.

देश मे निष्पक्ष चुनाव के लिए समाज के हर नागरिक की भागीदारी महत्वपूर्ण है और इसके लिए सही और अद्यतन वोटर आईडी अत्यंत आवश्यक है. वोटर आईडी में पता और नाम का सही और सटीक रखना हर जागरुक नागरिक की जिम्मेदारी है. इसलिए, सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे अपने वोटर आईडी में जरूरी बदलाव समय-समय पर कराते रहे.इस Voter ID Card में पता बदलना हुआ आसान,घर बैठे ऐसे चेंज करे पता लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर करे.

FAQ

कौन कौन से तरीके हैं वोटर आईडी में पता चेंज करने के?

वोटर कार्ड मे दो तरीके से पता चेंज किया जा सकता है.

1-ऑनलाइन

2-ऑफलाइन

क्या पहले बाली जगह से नाम हटाने के लिए कोई शुल्क लगता है?

चुनाव आयोग दुआरा इस के लिए किसी प्रकार का शुल्क नही लिया जाता है.

क्या है वोटर आईडी में पता बदलने के नियम?

ऊपर इस लेख मे हमने बिंदुवार तरीके से स्पष्ट किया है.

क्या है वोटर आईडी में नाम और पते का संशोधन करने की अंतिम तारीख?

चुनाव आयोग दुआरा जब इसकी आवश्यकता समझी जाती है,तब चुनाव आयोग दुआरा समय-समय पर इसके लिए सूचनाऐ प्रसारित की जाती है. और क्षेत्रीय BLO दुआरा समय-समय पर कैम्प का आयोजन किया जाता है.इसके लिए कोई एक निर्धारित तारीख नही है.

आर्दश चुनाव आचार सहिता की जानकारी के लिए यहॉ क्लिक करे.

mahjong slot

slot server thailand

starlight princess slot

slot bet 100 perak

bet 10 ribu

nexus slot

garansi kekalahan

https://siwscollege.edu.in/judi-bola/

joker123 slot

ceriabet

ceriabet

ceriabet